Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIVE: लोकसभा में महाराष्ट्र पर बवाल, मार्शलों ने कांग्रेस सांसदों को बाहर निकाला

महाराष्ट्र में सरकार गठन का मामला सोमवार को संसद तक गूंजा। विपक्ष ने दोनों सदनों में महाराष्ट्र के सियासी घटनाक्रम को लेकर हंगामा किया। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में सांसदों ने संसद भवन परिसर में विरोध किया। 

winter session of parliament 2019 loksabha rajya sabha news and update
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2019, 11:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. महाराष्ट्र में सरकार गठन का मामला सोमवार को संसद तक गूंजा। विपक्ष ने दोनों सदनों में महाराष्ट्र के सियासी घटनाक्रम को लेकर हंगामा किया। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में सांसदों ने संसद भवन परिसर में विरोध किया। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में हंगामे के दौरान मार्शलों ने पार्टी की दो महिला सांसदों के साथ ‘‘धक्कामुक्की’’ की। चौधरी ने संसद भवन परिसर में संवादददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि वह इंतजार कर रहे हैं कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जिम्मेदार मार्शलों के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं।

ज्योति और राम्या से हुई धक्का-मुक्की 

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा सदन में हमने कभी नहीं अनुभव नहीं किया था। हमारी दो महिला सांसदों ज्योति मणि और राम्या हरिदास के साथ मार्शलों ने सदन में धक्कामुक्की की।’’ ज्योति मणि ने कहा, ‘‘यह दुखद है कि राम्या हरिदास और मेरे साथ सदन में धक्कामुक्की की गई। हमने इस बारे में स्पीकर के समक्ष शिकायत की है।’’ महाराष्ट्र मुद्दे पर सदन में बड़ा पोस्टर लहारने वाले कांग्रेस सांसद हिबी इडेन ने कहा कि विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन मार्शलों के जरिए इसे रोकने की कोशिश हुई और महिला सांसदों के साथ धक्कामुक्की की गई।

उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी लोकसभा में सरकार पर तंज कसा। राहुल ने कहा कि मैं सदन में सवाल पूछना चाहता था, लेकिन जैसे महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई उस तरह से अब सवाल पूछने का कोई तुक नहीं निकलता। 


लोकसभा में लगे 'संविधान की हत्या बंद करो' के नारे
महाराष्ट्र मामले को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने जमकर निशाना साधा। लोकसभा में संविधान की हत्या बंद करो, बंद करो के नारे लगे। इसके बाद लोकसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया। उधर, राज्यसभा भी 2 बजे तक स्थिगित कर दी गई।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios