Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत की कोवैक्सीन को WHO का अप्रूवल जल्द, विदेश ट्रवेल करने वालों की दूर होगी दिक्कतें

भारत में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिलने के बाद भी डब्ल्यूएचओ (WHO) ने अभी तक कोवैक्सीन को अपनी इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल नहीं किया है।

World Health Organisation will give emergency approval to Covaxin soon, Know all about
Author
New Delhi, First Published Sep 13, 2021, 5:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत में बन रही कोवैक्सीन (Covaxin) को डब्ल्यूएचओ (WHO)की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। डब्ल्यूएचओ इसी सप्ताह हैदराबाद की वैक्सीन मैन्युफैक्चरर कंपनी Bharat Biotech की कोवैक्सीन (Covaxin)को एप्रुवल दे सकता है। 

जून में डब्ल्यूएचओ (World health organisation)ने भारत बायोटेक की ईओआई (EOI)यानी एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट को स्वीकार किया था।

भारत ने पहले ही दे रखी है इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

भारतीय कंपनी बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन को भारत सरकार ने बहुत पहले ही इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे रखी है। यह वैक्सीन पूरे देश में लगाया जा रहा है। 

आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने तैयार किया 

कोवैक्सीन को भारत में ही तैयार किया गया है। इसको तैयार करने में आईसीएमआर (ICMR) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने मिलकर तैयार किया है। 

लेकिन डब्ल्यूएचओ ने इमरजेंसी यूज लिस्ट में नहीं किया शामिल

भारत में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिलने के बाद भी डब्ल्यूएचओ (WHO) ने अभी तक कोवैक्सीन को अपनी इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल नहीं किया है। डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी लिस्टिंग नहीं किए जाने की वजह से अभी भी दुनिया के देशों ने कोवैक्सीन लगवाने वाले भारतीयों को विदेश यात्रा की छूट नहीं दे रखी है। 

अब डब्ल्यूएचओ अगर इस वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की लिस्ट में शामिल करते हुए एप्रुवल दे देता है तो भारतीय जो इस वैक्सीन का इस्तेमाल कर लिए हैं या करने वाले हैं, वह विदेश यात्रा बिना किसी रोकटोक के कर सकते हैं। साथ ही इस वैक्सीन का अन्य देश भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी ज़ैल सिंह के पौत्र सरदार इंद्रजीत सिंह बीजेपी में शामिल, बोले: कांग्रेस ने कराई थी मेरे दादा की हत्या

ED की बड़ी कार्रवाई: Augusta Westland Chopper Scam का आरोपी रहा राजीव सक्सेना बैंक लोन फ्राड में गिरफ्तार

पॉजिटिविटी रेट 2.26 प्रतिशत के साथ कोविड-19 नियंत्रण में, वैक्सीनेशन 74.38 करोड़ डोज के पार

रामविलास पासवान की बरसी पर पीएम मोदी ने लिखा भावुक पत्र, बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट कर कही बड़ी बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios