Asianet News HindiAsianet News Hindi

बेंगलुरु के लिए अभी खत्म नहीं होगी बाढ़ की परेशानी, मौसम विभाग की चेतावनी- आने वाले दिनों में और होगी बारिश

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बेंगलुरु में 10 सितंबर तक बारिश हो सकती है। 1 से 7 सितंबर तक हुई भारी बारिश के चलते बेंगलुरु के बड़े इलाके को जल जमाव और बाढ़ का सामना करना पड़ा है।
 

Worst not over for Bengaluru IMD says heavy rain likely vva
Author
First Published Sep 7, 2022, 11:22 PM IST

नई दिल्ली। भारी बारिश के चलते बेंगलुरु के बड़े इलाके को बाढ़ का सामना करना पड़ा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बेंगलुरु के लोगों को बारिश के चलते अभी कुछ और दिनों पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार तटीय और दक्षिण इंटरनल कर्नाटक में 8-9 सितंबर को और इंटरनल कर्नाटक में 9-10 सितंबर को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इंटरनल कर्नाटक और पड़ोस के राज्य  पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती सर्कुलेशन से पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से लेकर रायलसीमा, दक्षिण इंटरनल कर्नाटक और उत्तरी केरल तक जाती है।

चार दिन में हुई 251.4 मिमी बारिश 
आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार बेंगलुरु में पिछले चार दिनों में 251.4 मिमी बारिश हुई है। रविवार को 131.6 मिमी बारिश हुई थी। 34 साल में 24 घंटे में हुई यह सबसे अधिक वर्षा है। आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि 12 सितंबर 1988 को 24 घंटे में 177.6 मिमी बारिश हुई थी। यह कोई स्थानीय घटना नहीं है। हमने पिछले एक सप्ताह में तमिलनाडु, लक्षद्वीप, उत्तरी इंटरनल कर्नाटक, दक्षिण इंटरनल कर्नाटक में भारी बारिश देखी है।

यह भी पढ़ें- बाढ़ में नहीं डूबा पूरा बेंगलुरु, लोगों ने वीडियो शेयर कर कहा- अधिकांश हिस्सों में है सामान्य स्थिति

1-7 सितंबर के बीच बेंगलुरु अर्बन में हुई 168 प्रतिशत अधिक बारिश
एक स्थानीय मौसम अधिकारी ने कहा कि रविवार को बेंगलुरु शहर सहित दक्षिण इंटरनल कर्नाटक में भारी बारिश हुई थी। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार बेंगलुरु ग्रामीण क्षेत्र में 1 सितंबर से 7 सितंबर के बीच सामान्य 303.5 मिमी के मुकाबले 752.3 मिमी बारिश हुई। इसी दौरान बेंगलुरु अर्बन में 168 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई। यहां बारिश 313.2 मिमी के मुकाबले 840.2 मिमी वर्षा हुई। अगस्त में बेंगलुरु में 370 मिमी बारिश हुई थी। यह अगस्त 1998 में 387.1 मिमी बारिश के अब तक के रिकॉर्ड से थोड़ी कम है।

यह भी पढ़ें- 5 की जगह अब 35 साल के लिए लीज पर मिलेगी रेलवे की जमीन, पीएम-श्री स्कूलों के लिए 27,360 करोड़ मंजूर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios