Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fit India Freedom Run का शुभारंभ: टेंशन दूर भगाइए, आइए देश के साथ दौड़ लगाइए; ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली स्थित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 (Fit India Freedom Run) के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Youth Affairs and Sports Minister Anurag Singh Thakur launching  Fit India Freedom Run 2.0
Author
New Delhi, First Published Aug 13, 2021, 8:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जिंदगी की तमाम टेंशन को दूर करने आज देश के करोड़ों लोगों ने दौड़ लगाई। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने नई दिल्ली स्थित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0( (Fit India Freedom Run)) के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

pic.twitter.com/Zb7Iyqp9Dh

देशभर में कार्यक्रम...
फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन दिल्ली के साथ साथ देश भर के 9 अन्य प्रतिष्ठित स्थलों पर भी किया गया। इनमें उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद का चंद्रशेखर आज़ाद पार्क, सेलुलर जेल, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह; काजा पोस्ट, जिला, लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश; गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई; चित्रलेखा उद्यान (कोल पार्क), तेजपुर, असम; अटारी सीमा; झांसी रेलवे स्टेशन; लेह और चेन्नई  शामिल हैं। फिट इंडिया रन कार्यक्रम सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी, बीएसएफ, रेलवे और एनवाईकेएस द्वारा आयोजित किए गए। अनुराग ठाकुर ने इन स्थलों पर प्रतिभागियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये बातचीत की।

इससे पहले कल अनुराग ठाकुर ने अपने संदेश में कहा था कि आइए हम एक स्वस्थ भारत के निर्माण का संकल्प लें। एक स्वस्थ भारत ही एक मजबूत, आत्मनिर्भर और नया भारत हो सकता है। उन्होंने सभी से आगे आने और इसे एक जन आंदोलन बनाने और "फिटनेस की डोज़, आधा घंटा रोज़" मंत्र को अपनाने का आग्रह किया।

2 अक्टूबर तक चलेंगे कार्यक्रम
75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में 2 अक्टूबर 2021 तक प्रत्येक सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस प्रकार, फिट इंडिया फ्रीडम रन 744 जिलों में, 744 जिलों के प्रत्येक ज़िले में 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित होगा।

यह है इसका उद्देश्य
अभियान का उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने और मोटापे, आलस, तनाव, चिंता और अन्य बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अभियान के माध्यम से नागरिकों को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि को अपने जीवन में शामिल करने का संकल्प "फिटनेस की डोज़-आधा घंटा रोज" लेने का आह्वान किया जाएगा।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की प्रमुख गतिविधियों में शपथ लेना, राष्ट्रगान प्रस्तुत करना, फ्रीडम रन स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयं सेवकों में भाग लेने के लिए जागरूकता पैदा करना और अपने गांवों में इसी तरह के फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर अपना रन रजिस्टर और अपलोड कर सकते हैं और #Run4India और #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर फ्रीडम रन को बढ़ावा दे सकते हैं।
इस अभियान का पहला संस्करण 15 अगस्त से 2 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया गया था। केंद्रीय सशस्त्र बलों, गैर सरकारी संगठनों, निजी संगठनों, स्कूलों, लोगों, युवा क्लबों सहित केंद्रीय / राज्य सरकार के विभागों और संगठनों के 5 करोड़ से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया और लगभग 18 करोड़ किलोमीटर की दूरी को कवर किया।
 

यह भी पढ़ें
पत्नी संग इस तरह मेडल शेयर करते नजर आएं Bajrang punia, फोटो शेयर कर लिखी दिल की बात
ओलंपिक मेडलिस्ट का जोरदार स्वागत: Lovlina Borgohain को रिसीव करने पहुंचे असम के सीएम, शॉल पहनाकर किया सम्मान
ममता की छांव में: हॉकी कैप्टन ने मां को पहनाया Olympic मेडल और फिर सुकून से गोद में ली नींद

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios