Asianet News HindiAsianet News Hindi

30 सितंबर 2022 अंक राशिफल: ये 2 अंक वाले दूसरों के मामले में दखल न दें, किसे रखना होगी वाहन चलाने में सावधानी?

अंक ज्योतिष में गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आंकलन किया जाता है। इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

30 september 2022 Numerology Rashifal: From 1 to 9 Digit, know how will be your day By Chirag Daruwala MMA
Author
First Published Sep 30, 2022, 5:15 AM IST

उज्जैन. न्यूमरोलॉजी के अनुसार, अंक 1 वाले लोग अपनी पढ़ाई और करियर के प्रति जागरूक रहेंगे, बिजनेस में तेजी आ सकती है। अंक 2 वाले अपनी वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें, लापरवाही की वजह से कोई काम अटक सकता है। अंक 3 वाले छात्र परीक्षा की तैयारी पर ध्यान देंगे, कोई महत्वपूर्ण कार्य अधूरा रह सकता है। अंक 4 वाले कोई गलत निर्णय ले सकते हैं, कोई खास चीज गुम हो सकती है। देश के प्रसिद्ध अंक शास्त्री चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि ज्यादातर काम समय पर पूरे होंगे। इसलिए शुरुआत में अपने काम की रूपरेखा तैयार करें। छात्रों और युवाओं को अपनी पढ़ाई और करियर के प्रति पूरी तरह जागरूक होना चाहिए। इस समय सकारात्मक स्थितियां हैं। अपनी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए तनाव और चिंता से दूर रहना आवश्यक है। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। व्यापार में तेजी लाने के लिए समय अनुकूल है। एक नौकरशाह को अपना काम बहुत सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि त्रुटि की संभावना है।

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन का कुछ समय अपने दिलचस्प काम और आत्म-प्रतिबिंब में बिताएं। यह आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से तरोताजा और ऊर्जावान बनाएगा। और आध्यात्मिक सुख भी मिलेगा। आपको अपने नियमित कार्यों को पूरा करने में परिवार के सदस्यों का भी सहयोग मिलेगा। बिना किसी कारण के दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप न करें; अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें। नकारात्मक परिस्थितियों का सामना धैर्य और सहजता से करने का प्रयास करें। लापरवाही के कारण कोई लक्ष्य आपके हाथ से छूट सकता है।

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन घर की देखभाल और व्यवस्था बनाए रखने में व्यतीत होगा। सामाजिक गतिविधियों में रुचि लेने से संपर्कों के दायरे का भी विस्तार होगा। छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी पर पूरा ध्यान देंगे। अत्यधिक व्यस्तता के कारण आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य अधूरा रह सकता है। इससे आपका आत्मविश्वास और कार्यक्षमता भी कम होगी। कोई विशेष बैठक हो तो आज उसे टाल दें या बहुत सावधानी से करें। इस समय केवल वर्तमान व्यावसायिक गतिविधियों पर ध्यान दें।

अंक 4 (किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन किसी खास विषय पर जानकारी हासिल करने में व्यतीत होगा। आध्यात्मिक गतिविधियों में भी रुचि बढ़ेगी। इस समय आपके व्यक्तित्व में उन्नति के कुछ नए रास्ते खुलने वाले हैं। कोई खास चीज चोरी या गुम होने की संभावना है, इसलिए अपना सामान सुरक्षित रखें। दूसरों से प्रभावित होकर आप गलत निर्णय ले सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी योजनाओं को प्राथमिकता दें। व्यापार क्षेत्र में अपने स्टाफ और सहकर्मियों की सलाह पर भी आपको ध्यान देना चाहिए।

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत में अपनी दिनचर्या की रूपरेखा तैयार करें। और अपनी क्षमता और कार्य क्षमता पर विश्वास करें। इससे परिस्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में होंगी। लंबे समय से चल रहे किसी काम में आ रही रुकावटें भी आज दूर होंगी। किसी भी प्रकार के आंदोलन को आज स्थगित करना फायदेमंद रहेगा। अपना पूरा ध्यान अपने कार्यक्षेत्र पर रखें। जीवनसाथी से अपनी समस्याएं साझा करें, इससे आपको उचित सलाह मिलेगी और मनोबल भी ऊंचा रहेगा।

अंक 6 (किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि अपनी पिछली गलतियों पर चिंतन करना और उन्हें सुधारने का प्रयास करना आपको सकारात्मक परिणाम देगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान लगाकर कुछ भी हासिल कर सकते हैं। छोटी सी बात पर किसी पड़ोसी या मित्र से अनबन की स्थिति बन सकती है। माता-पिता और वरिष्ठों की बिल्कुल भी उपेक्षा न करें। व्यवसाय को गति देने के लिए अनुभवी और पेशेवर लोगों की क्षमता और अनुभवों पर ध्यान दें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।

अंक 7 (किसी भी महीने की 7, 16 और 25 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज व्यक्तिगत या संपत्ति से जुड़ा कोई लंबित मामला आपसी सहमति से सुलझाया जा सकता है। जिससे आपको काफी हद तक राहत महसूस होगी। आप अपने सभी पारिवारिक और सामाजिक दायित्वों को भी बखूबी निभा पाएंगे। लोग भी आपकी प्रतिभा से प्रभावित होंगे। किसी निकट संबंधी के संबंध में कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन अशांत रहेगा। आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। आज आप कोर्ट से जुड़ा कोई काम न करें तो बेहतर होगा।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपका पूरा ध्यान अपने काम और आर्थिक गतिविधियों पर केंद्रित रहेगा, जिससे व्यस्तता रहेगी लेकिन परिणाम भी अच्छे रहेंगे। किसी मित्र के साथ सुखद मुलाकात भी होगी। दूसरों के निजी मामलों में हस्तक्षेप न करें या अवांछित सलाह न दें। यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। किसी भी नकारात्मक स्थिति में धैर्य और संयम बनाए रखें, इससे स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। बुजुर्गों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक रहने की जरूरत है।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि सामाजिक संबंधित गतिविधियों में अपनी उपस्थिति बनाए रखनी चाहिए। इससे आपका दायरा बढ़ेगा। घर और व्यापार में भी उचित सामंजस्य रहेगा। युवाओं को उनकी मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा। प्रभावशाली लोगों के साथ अपने संबंध खराब न करें क्योंकि यह आपकी व्यावसायिक गतिविधियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। दाम्पत्य जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा। वाहन चलाते समय विशेष ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें-

October 2022 Festival Calendar: अक्टूबर 2022 में कब, कौन-सा त्योहार मनाया जाएगा? जानें पूरी डिटेल


Dussehra 2022: पूर्व जन्म में कौन था रावण? 1 नहीं 3 बार उसे मारने भगवान विष्णु को लेने पड़े अवतार

Navratri Upay: नवरात्रि में घर लाएं ये 5 चीजें, घर में बनी रहेगी सुख-शांति और समृद्धि
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios