5 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: खर्च के कारण बढ़ेगी इन 2 अंक वालों की टेंशन, किस पर बढ़ेगा काम का बोझ?

| Dec 05 2022, 05:15 AM IST

5 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: खर्च के कारण बढ़ेगी इन 2 अंक वालों की टेंशन, किस पर बढ़ेगा काम का बोझ?
5 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: खर्च के कारण बढ़ेगी इन 2 अंक वालों की टेंशन, किस पर बढ़ेगा काम का बोझ?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अंक ज्योतिष के अनुसार, 1 से 9 तक हर अंक किसी न किसी ग्रह से संबंधित रखता है। इन मूलांक वाले लोगों पर इन ग्रहों का प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। अंक ज्योतिष को न्यूमरोलॉजी भी कहते हैं। इसे अंक शास्त्र भी कहा जाता है। 
 

उज्जैन. अंक ज्योतिष के अनुसार, 5 दिसंबर, सोमवार को अंक 1 वालों के सामने अचानक कुछ बड़े खर्च आ सकते हैं, पेट से जुड़ी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। अंक 2 वाले अति आत्मविश्वास में आकर खुद के लिए ही कोई परेशानी खड़ी कर सकते हैं। अंक 3 वाले अपनी पॉजिटिव सोच से किसी भी समस्या को सुलझाने में सफल साबित होंगे। अंक 4 वाले किसी दूसरों की बात में न आएं, नहीं तो इनके संबंधों में खटास पैदा हो सकती है। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप कुछ खास हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। घर में किसी नई वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी रिश्तेदार की मुसीबत में मदद करने से आपको खुशी मिलेगी। नकारात्मक गतिविधि वाले लोगों से दूर रहें; अन्यथा आपका सम्मान प्रभावित होगा। अचानक से कुछ खर्चे आ सकते हैं। अगर आपको कोई फैसला लेने में परेशानी हो रही है तो किसी बड़े से सलाह लें। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। घर-परिवार का माहौल ठीक बना रहेगा। कब्ज और गैस की समस्या बढ़ सकती है। 

Subscribe to get breaking news alerts

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज आपके द्वारा लिया गया कोई महत्वपूर्ण निर्णय अच्छा साबित होगा। परिजनों का सहयोग और सलाह भी आपके लिए फायदेमंद रहेगी। कार्यक्षेत्र की गतिविधियों में भी आप व्यस्त रहेंगे। अति आत्मविश्वास भी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। स्थितियों को शांति से हैंडल करें। संवाद करते समय नकारात्मक शब्दों का प्रयोग न करें। निवेश के लिए समय अनुकूल नहीं है। व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी। अपने वैवाहिक जीवन और परिवार के लिए समय निकालना आवश्यक है। अपने लिए कुछ समय निकालना जरूरी है।

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि इस समय जल्दबाजी के बजाय शांति से अपना काम पूरा करने की कोशिश करें। सभी कार्य ठीक से पूरे होंगे। आपका सकारात्मक रवैया और संतुलित सोच किसी समस्या को सुलझाने में मददगार साबित होगी। ध्यान रहे कि ज्यादा सोचने से भी परिणाम हाथ से फिसल सकता है। इसलिए योजना बनाने के साथ-साथ उसकी शुरुआत भी जरूरी है। बहुत ज्यादा गर्व करना या अपने आप को सर्वश्रेष्ठ समझना ठीक नहीं है। इस समय मार्केटिंग से जुड़े कार्यों को पूरा करने के लिए समय ठीक है। पारिवारिक वातावरण सुखमय बना रहेगा। हल्का भोजन करें।

अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि अपने मन के अनुसार काम करने में अच्छा समय व्यतीत करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी। कुछ नई जानकारियां और समाचार भी मिलेंगे। बच्चे और युवा अपनी पढ़ाई और करियर पर पूरा ध्यान देंगे। कई बार आप दूसरों की बातों में आकर खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मन में किसी बात को लेकर नकारात्मक विचार रहेगा। धैर्य और संयम बनाए रखें। अपने आप पर यकीन रखो। कर्मचारियों और कर्मचारियों का पूरा सहयोग मिलेगा और कार्य में प्रगति होगी। पारिवारिक वातावरण सुखमय रहेगा। कफ, सर्दी की परेशानी बढ़ सकती है।

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन महिलाओं के लिए विशेष रूप से आराम देने वाला रहेगा। नई योजनाएं बनेंगी। यह फायदेमंद रहेगा। आपका रहन-सहन और बोलने का तरीका दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करेगा। क्षमता से अधिक काम करने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। पुरानी नकारात्मकता को हावी न होने दें; वर्तमान में जीना सीखें। किसी भी कार्य को जल्दबाजी के बजाय सुचारू रूप से पूरा करने का प्रयास करें। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बना रहेगा। काम का अधिक बोझ होने के कारण परिवार के लिए समय निकालने से वातावरण खुशनुमा रहेगा। सेहत बेहतरीन हो सकती है।

अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। आपको अपने कार्य कौशल के माध्यम से उम्मीद से अधिक लाभ मिलने की संभावना है। पिछले कुछ समय से चली आ रही भागदौड़ भरी दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव आएगा। आप राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियों में भी व्यस्त रहेंगे। संतान के प्रवेश को लेकर असमंजस की स्थिति रहेगी। आज किसी भी तरह की यात्रा से बचें। सचेत रहें, आलस्य या अधिक चर्चा आपका समय खराब कर सकती है। व्यावसायिक गतिविधियों में सुधार हो सकता है। दांपत्य जीवन में रिश्ते और घनिष्ठ हो सकते हैं। सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है।

अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि भविष्य के किसी भी लक्ष्य के प्रति कड़ी मेहनत और ठीक से काम करने से आपको सफलता मिलेगी। किसी भी पारिवारिक मामले में भी आपका फैसला सर्वोपरि रहेगा। जैसे ही पैसा आएगा, वैसे ही खर्च की स्थिति भी आएगी। भाइयों के साथ किसी भी प्रकार का मतभेद और तनाव उत्पन्न न होने दें। बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करना हानिकारक हो सकता है। बाहरी लोगों से बातचीत करते समय सावधान रहें। कुछ लोग स्वार्थ के लिए आपका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस समय अपने काम करने के तरीके में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ ऑनलाइन ख़रीदारी और मनोरंजन में समय व्यतीत होगा। सेहत अच्छी रह सकती है।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि कुछ पुराने मतभेद सुलझेंगे। आपकी लगन और हिम्मत से कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा हो सकता है। संतान से जुड़ी किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। किसी नजदीकी रिश्तेदार से शुभ सूचना मिल सकती है। अपनी जरूरी चीजों को सुरक्षित रखें। सपनों की दुनिया से बाहर निकलिए और हकीकत को समझने की कोशिश कीजिए। किसी और पर भरोसा करना दुख दे सकता है। इस समय व्यापार में प्रयास अधिक और लाभ कम होने जैसी स्थिति बन सकती है। पति-पत्नी के बीच उचित तालमेल बना रहेगा। मानसिक और शारीरिक थकान काफी महसूस हो सकती है।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज का समय प्रतिबिंब और आत्म-अवलोकन का है। यदि स्थान परिवर्तन को लेकर कोई योजना बन रही है तो इसके लिए समय अनुकूल है। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होगी और पुरानी यादें भी ताजा होंगी। दूसरों के मामलों में बेवजह दखलअंदाजी न करें। अन्यथा इसकी प्रतिपूर्ति करनी पड़ सकती है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से अनबन होने से घर की व्यवस्था पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। व्यापार में आज कुछ रुकावटें आ सकती हैं। पति-पत्नी के बीच अहंकार हो सकता है। वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों से स्वयं को सुरक्षित रखें।
 

ये भी पढ़ें-

साप्ताहिक टैरो राशिफल 5-11 दिसंबर: इन 3 राशि वालों के काम होंगे पूरे, किसे मिलेगा कर्ज से छुटकारा?


Shukra Gochar December 2022: 5 दिसंबर को शुक्र बदलेगा राशि, 4 राशि वालों के होंगे वारे-न्यारे

Budh Gochar December 2022: बुध बदलेगा राशि, किसे रहना होगा सावधान, किसकी चमकेगी किस्मत?