6 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ये 3 अंक वाले वाहन सावधानी से चलाएं, कौन नया काम शुरू करने से बचे?

| Dec 06 2022, 05:15 AM IST

6 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ये 3 अंक वाले वाहन सावधानी से चलाएं, कौन नया काम शुरू करने से बचे?
6 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ये 3 अंक वाले वाहन सावधानी से चलाएं, कौन नया काम शुरू करने से बचे?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अंक ज्योतिष भी अन्य विधाओं की तरह ही संभावित भविष्य के बारे में बताता है। इसमें अंकों के आधार पर गणना की जाती है। ये अंक व्यक्ति की जन्म तारीख से संबंधित होता है। अंक ज्योतिष को न्यूमरोलॉजी भी कहा जाता है।

उज्जैन. अंक शास्त्र के अनुसार, 6 दिसंबर, मंगलवार को अंक 1 वाले अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे, लेकिन इनका गुस्सा माहौल खराब कर सकता है। अंक 2 वालों का अधिकांश समय मार्केटिंग और बिजनेस के कामों में बीतेगा। अंक 3 वाले पुरानी निगेटिव बातों को वर्तमान पर हावी न होने दें, इनके वर्क प्लेस पर कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। अंक 4 वाले अपनी गलत आदतों को लगाम लगाएं, नहीं तो इन्हें निकट भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज सोच विचार में अधिक रचनात्मकता रहेगी। मन में नए विचार आएंगे और उन पर अमल करना फायदेमंद रहेगा। साथ ही आप सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। स्वजनों के साथ भी मधुरता रहेगी। बच्चों के साथ कुछ समय बिताएं और उनकी गतिविधियों पर नजर रखें। कभी-कभी आप गुस्सैल स्वभाव के होते हैं और जिद्दी स्वभाव दूसरों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। कमीशन और बीमा एक आकर्षक व्यवसाय बनता जा रहा है। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। अनिद्रा की स्थिति हो सकती है।

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपको अच्छी आर्थिक स्थिति बनाए रखने का प्रयास करना होगा और इसमें आपको सफलता मिल सकती है। लाभकारी अंतरंग यात्रा होने के भी योग हैं। छात्र विदेश जाने की उम्मीद कर सकते हैं। अपने निजी कार्यों पर बहुत अधिक ध्यान देने से परिवार और रिश्तेदारों के प्रति निराशा हो सकती है। अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने की जरूरत है। आज अपना अधिकांश समय मार्केटिंग और बाहरी गतिविधियों में व्यतीत करें। 

Subscribe to get breaking news alerts

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज का समय अध्ययन करने और उत्कृष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए अच्छा रहेगा। आप किसी भी स्थिति में समस्याओं का समाधान खोजने में सफल रहेंगे। युवा अपनी पहली कमाई से ज्यादा खुश रहेंगे। बीच में कुछ चीजें अटक सकती हैं। लेकिन यह आपकी एकाग्रता में कमी का कारण भी बन सकता है। दूसरों के मामलों पर ज्यादा ध्यान न देकर अपने कार्यों पर ध्यान दें। पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी न होने दें। कार्यक्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। विवाह अच्छा चलेगा, गर्मी के कारण हल्का भोजन करें।

अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि सम्मानित व्यक्तियों की संगति में अधिक विद्या प्राप्त की जा सकती है। उनकी सलाह और मार्गदर्शन को आत्मसात करें। आपकी प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। कुछ कीमती सामान की खरीदारी भी संभव है। अहंकार और अति आत्मविश्वास आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी नकारात्मक आदतों में सुधार करें। ससुराल पक्ष से मधुर संबंध बनाकर रखें। आर्थिक स्थिति थोड़ी सुस्त रह सकती है। समय के साथ स्थिति भी अनुकूल होती जाएगी। कार्यक्षेत्र में आज अधिक प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। 

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि संतान संबंधी किसी समस्या का समाधान करने से राहत मिलेगी। आसपास की सामाजिक गतिविधियों में आपका उचित योगदान रहेगा। युवाओं को उनकी पढ़ाई के अनुसार नौकरी की पेशकश हो सकती है। आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें। इससे कई काम रुक सकते हैं। संचार और व्यवहार करते समय सही शब्दों का प्रयोग करें। रुपए से जुड़े लेन-देन में नुकसान हो सकता है। बेहतर होगा आज कार्यक्षेत्र में कोई नया काम शुरू न करें। दाम्पत्य सुखमय रहेगा। वाहन सावधानी से चलाने की जरूरत है।

अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत में काम की अधिकता के कारण काफी व्यस्तता रह सकती है। यदि आप कोई संपत्ति खरीदने या बेचने की योजना बना रहे हैं, तो इसे जल्द से जल्द लागू करें। कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में भी व्यतीत करें। घर में किसी बात को लेकर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए छोटी-बड़ी बातों को इग्नोर करें। रुपये के लेन-देन में हुई गलतियों से नुकसान भी हो सकता है जिसका नकारात्मक असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है। व्यवसाय में मंदी के कारण कार्यक्षेत्र में कुछ तनाव हो सकता है। 

अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आपकी किसी भी गतिविधि और कौशल की घर और समुदाय में सराहना की जाएगी। घर में सदस्यों के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम बनेगा। कुछ खर्चे ऐसे हो सकते हैं जिनसे आपको राहत नहीं मिल पाएगी। दूसरों से झगड़े में न पड़ें। महिलाओं को ससुराल पक्ष से किसी तरह की शिकायत हो सकती है। व्यापार-व्यवसाय में नए तरीके अपनाने की आवश्यकता है। प्रेमियों के बीच चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। थकान से सर्वाइकल और कंधे का दर्द बढ़ सकता है।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आसपास की गतिविधियों में समय बर्बाद न करें। कुछ समय आत्म-चिंतन और आत्म-चिंतन में व्यतीत करें। इससे आपको काफी संतुष्टि मिल सकती है और तनाव भी दूर हो सकता है। लोगों से मिलने और सामाजिक सक्रियता बढ़ाने पर ध्यान दें। बहुत अधिक समझने या सोचने से सफलता मिल सकती है। तुरंत निर्णय लेने का प्रयास करें। व्यावसायिक तनाव के कारण आप अपने घर पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ योजनाओं पर विचार करने की आवश्यकता है। विवाह सुखपूर्वक चल सकता है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि पिछले कुछ दिनों से चली आ रही किसी चिंता या तनाव से आपको कुछ राहत मिल सकती है। आज का दिन मेरे लिए निराशाजनक रहा है। उच्च आय के योग भी बन रहे हैं। कुछ विरोधी सक्रिय होकर आपके काम में बाधा डाल सकते हैं। झूठे आरोप से बचें। काम में बेवजह की देरी और रुकावटों के कारण मूड खराब हो सकता है। भाई-बहनों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा का आपके काम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। परिवार के साथ किसी धार्मिक कार्य में समय व्यतीत हो सकता है।


ये भी पढ़ें-

Shukra Gochar December 2022: 5 दिसंबर को शुक्र बदलेगा राशि, 4 राशि वालों के होंगे वारे-न्यारे

Budh Gochar December 2022: बुध बदलेगा राशि, किसे रहना होगा सावधान, किसकी चमकेगी किस्मत?

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।