7 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ये 2 अंक वाले ले सकते हैं गलत निर्णय, किसका सामान हो सकता है चोरी?

| Dec 07 2022, 05:15 AM IST

7 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ये 2 अंक वाले ले सकते हैं गलत निर्णय, किसका सामान हो सकता है चोरी?
7 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: ये 2 अंक वाले ले सकते हैं गलत निर्णय, किसका सामान हो सकता है चोरी?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अंक ज्योतिष को न्यूमरोलॉजी भी कहा जाता है। वैसे तो ये विधा काफी पुरानी है लेकिन आम लोगों तक इसे पहुंचाने का श्रेय कीरो को दिया जाता है। वर्तमान में अंक शास्त्र से जुड़ी जो किताबें है, उनमें से अधिकांश कीरों द्वारा लिखी गई हैं।
 

उज्जैन. अंक ज्योतिष के अनुसार, 7 दिसंबर, बुधवार को अंक 1 वाले परिवार में किसी सदस्य के बीमार होने पर तनाव में आ सकते हैं, इनके वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी। अंक 2 वाले इस दिन लापरवाही करने से बचें, नहीं तो कोई लक्ष्य इनके हाथ से फिसल सकता है। अंक 3 वाले आज कोई भी बड़ा व महत्वपूर्ण काम करने से बचें, नहीं तो बात बिगड़ सकती है। अंक 4 वालों की कोई खास और मंहगी चीज चोरी हो सकती है, दूसरों पर भरोसा न करें। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि ज्यादातर काम समय पर पूरे होंगे। इसलिए सबसे पहले अपने काम की रूपरेखा तैयार करें। छात्रों और युवाओं को अपनी पढ़ाई और करियर के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। इस समय सकारात्मक स्थितियां हैं। अपनी मानसिक और शारीरिक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए तनाव और चिंता से दूर रहना आवश्यक है। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। व्यापार में गति लाने के लिए समय अनुकूल है। एक नौकरशाह को अपना काम बहुत सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि त्रुटि की संभावना है। पति-पत्नी के संबंधों में निकटता आएगी। मित्रों के साथ यात्रा पर जाने का समय भी आनंददायक रहेगा।


अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन का कुछ समय अपने रोचक कार्यों और आत्मचिंतन में लगाएं। यह आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से तरोताजा और स्फूर्ति देगा। तथा आध्यात्मिक सुख भी मिलेगा। आपको अपने नियमित कार्यों को पूरा करने में परिवार के सदस्यों का भी सहयोग मिलेगा। दूसरों के मामलों में अकारण दखलअंदाजी न करें; अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें। नकारात्मक परिस्थितियों का धैर्य और सहजता से सामना करने का प्रयास करें। लापरवाही के कारण कोई लक्ष्य आपके हाथ से फिसल सकता है। कार्यक्षेत्र में अपने प्रतिस्पर्धियों को दिखाने की प्रवृत्ति से बचें। जीवनसाथी का आपके काम में पूरा सहयोग मिलेगा। बदलते मौसम के कारण थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है।

Subscribe to get breaking news alerts


अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन घर की देखभाल और व्यवस्था बनाए रखने में व्यतीत होगा। सामाजिक गतिविधियों में रुचि लेने से संपर्कों का दायरा भी बढ़ेगा। विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी पर पूरा ध्यान देंगे। अत्यधिक व्यस्तता के कारण आपका अपना कोई महत्वपूर्ण कार्य अधूरा रह सकता है। इससे आपके आत्मविश्वास और कार्यक्षमता में भी कमी आएगी। कोई विशेष मुलाकात हो तो उसे आज टाल दें या बहुत ही सोच समझ कर करें। इस समय केवल वर्तमान व्यावसायिक गतिविधियों पर ध्यान दें। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। अत्यधिक व्यस्तता स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।


अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप किसी विशेष विषय पर जानकारी प्राप्त करने में खर्च करेंगे। आध्यात्मिक गतिविधियों में भी रुचि बढ़ेगी। इस समय आपके व्यक्तित्व की उन्नति के कुछ नए मार्ग प्रशस्त होने वाले हैं। कोई ख़ास चीज़ चोरी या खो जाने की संभावना है, इसलिए अपना सामान संभाल कर रखें। दूसरों से प्रभावित होकर आप गलत निर्णय ले सकते हैं। बेहतर होगा आप अपनी योजनाओं को प्राथमिकता दें। आपको व्यावसायिक क्षेत्र में अपने कर्मचारियों और सहकर्मियों की सलाह पर भी ध्यान देना चाहिए। दांपत्य जीवन में भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे। शारीरिक थकान के कारण कमजोरी महसूस होगी।


अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत में अपनी दिनचर्या की रूपरेखा तैयार करें। और अपनी क्षमता और कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। इससे परिस्थितियां पूरी तरह से आपके पक्ष में रहेंगी। लंबे समय से चल रहे किसी काम में आ रही रुकावटें भी आज दूर होंगी। आज किसी भी तरह के आंदोलन को स्थगित करना फायदेमंद रहेगा। अपना पूरा ध्यान अपने कार्य स्थल पर रखें। आपको अपनी परेशानी अपने जीवनसाथी से साझा करनी चाहिए, इससे आपको उचित सलाह मिलेगी और मनोबल भी ऊंचा रहेगा। तनाव और थकान आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।



अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि अपनी पिछली गलतियों पर विचार करना और उन्हें सुधारने की कोशिश करने से आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। विद्यार्थी अपनी शिक्षा पर पूरा ध्यान लगाकर कुछ भी हासिल कर सकते हैं। किसी छोटी सी बात पर किसी पड़ोसी या मित्र से अनबन की स्थिति बन सकती है। माता-पिता और वरिष्ठजनों की उपेक्षा बिल्कुल न करें। व्यवसाय को गति देने के लिए अनुभवी और पेशेवर लोगों की क्षमता और अनुभवों पर ध्यान दें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। तनाव और डिप्रेशन से बचने के लिए ध्यान और योग का सहारा लें।


अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आज निजी या संपत्ति से जुड़ा कोई लंबित मामला आपसी सहमति से सुलझ सकता है। जिससे आप काफी हद तक राहत महसूस करेंगे। आप अपनी सभी पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा पाएंगे। लोग भी आपकी प्रतिभा से प्रभावित होंगे। किसी निकट संबंधी के संबंध में कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन व्यथित रहेगा। आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। कोर्ट कचहरी से जुड़ा कोई भी कार्य आज न ही करें तो बेहतर होगा। लव पार्टनर के साथ डेटिंग का मौका मिलेगा। बदलते परिवेश का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।


अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपका पूरा ध्यान अपने काम और आर्थिक गतिविधियों पर केंद्रित रहेगा, जिससे व्यस्तता तो रहेगी लेकिन परिणाम भी अच्छे मिलेंगे। किसी मित्र से सुखद मुलाकात भी होगी। दूसरों के निजी मामलों में दखलअंदाजी न करें और न ही अवांछित सलाह दें। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। किसी भी नकारात्मक स्थिति में धैर्य और संयम बनाए रखें, इससे स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। बुजुर्गों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक रहने की जरूरत है। कार्यस्थल पर सभी गतिविधियों पर नियंत्रण जरूरी है पति-पत्नी के बीच संबंध बेहतर होंगे। तनावपूर्ण स्थितियों को खुद पर हावी न होने दें।


अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि सामाजिक या सामाजिक संबंधित गतिविधियों में अपनी उपस्थिति अवश्य रखें। इससे आपका घेरा बढ़ेगा। घर और व्यापार में भी उचित तालमेल बना रहेगा। युवाओं को अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलेगा। प्रभावशाली लोगों से अपने संबंध खराब न करें क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आपके व्यावसायिक कार्यों पर पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा। वाहन चलाते समय विशेष ध्यान रखें।


ये भी पढ़ें-

Sankashti Chaturthi December 2022: कब है साल 2022 की अंतिम संकष्टी चतुर्थी? जानें सही डेट और पूजा विधि


Hindu Tradition: किसी भी शवयात्रा को देखकर हाथ जोड़कर प्रार्थना क्यों की जाती है?

Jyotish: टू हो या फोर व्हीलर, डिक्की में न रखें फालतू सामान, नहीं तो लाइफ में बनी रहेंगी परेशानियां


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।