Jyotish: टू हो या फोर व्हीलर, डिक्की में न रखें फालतू सामान, नहीं तो लाइफ में बनी रहेंगी परेशानियां

| Dec 01 2022, 06:30 AM IST

Jyotish: टू हो या फोर व्हीलर, डिक्की में न रखें फालतू सामान, नहीं तो लाइफ में बनी रहेंगी परेशानियां
Jyotish: टू हो या फोर व्हीलर, डिक्की में न रखें फालतू सामान, नहीं तो लाइफ में बनी रहेंगी परेशानियां
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

Jyotish: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह हमारे जीवन को किसी न किसी रूप में प्रभावित जरूर करता है। वाहन हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुके है, इस पर शनि का प्रभाव सबसे अधिक माना जाता है।
 

उज्जैन. वर्तमान समय में बिना वाहन के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। वाहनों ने जीवन को इतना आसान बना दिया है कि दूर-दराज जाने के लिए भी अब ज्यादा सोचना की जरूर नहीं होती। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वाहनों पर शनिदेव का प्रभाव होता है। इसका कारण इनमें लोहे का उपयोग सबसे अधिक होना। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, लोहा शनि की धातु है, इसलिए सीधे तौर पर वाहनों का संबंध शनिदेव से जोड़कर देखा जाता है। आज हम आपको शनिदेव और वाहनों से जुड़ी खास बातें बता रहे हैं…

वाहनों की डिक्की में न रखें फालूत सामान
आजकल टू और फोर व्हीलर दोनों वाहनों में डिक्की जरूर होती है। फोर व्हीलर में आम तौर पर वाहन से संबंधित चीजें ही होती हैं जैसे स्टेपनी आदि। लेकिन इसके अलावा भी अगर आप इसमें कुछ और चीजें भी रखते हैं जो किसी काम की नहीं तो ऐसा भूलकर भी करें। टू व्हीलर की डिक्की वैसे तो बहुत छोटी होती है, लेकिन फिर भी इसमें छोटा-मोटा काफी सामान आ जाता है, जिसमें से बहुत कुछ गैरजरूरी होता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने टू व्हीलर की डिक्की की सफाई काफी समय तक नहीं करते। ऐसे में डिक्की में फालतू सामान इकट्ठा हो जाता है।

Subscribe to get breaking news alerts

ऐसे बचें शनि के कुप्रभाव से
वाहन चाहे टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर, दोनों ही पर शनिदेव का प्रभाव होता है। जब शनि की दृष्टि आपकी राशि पर होती है तो वाहन से संबंधित परेशानियां भी आती रहती हैं जैसे बार-बार वाहनों का खराब होना आदि। इसे ठीक करवाने में पैसा भी खर्च होता है। वाहनों की डिक्की में रखा गैरजरूरी सामान शनिदेव का बुरा प्रभाव और भी बढ़ा देता है। इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर वाहन की डिक्की साफ करते रहें और उसमें से जो चीजें काम की नहीं है जैसे पुराने बिल आदि, उन्हें हटा दें। ऐसा करने से आप शनिदेव के कुप्रभाव से बच सकते हैं।

बार-बार खराब हो वाहन तो करें ये उपाय
अगर वाहन बार-बार खराब हो तो इसके लिए प्रत्येक शनिवार को शनिदेव की पूजा करें और सरसों का तेल चढ़ाएं। शनि मंदिरों में मिलने वाली नींबू-मिर्ची अपने वाहन पर लगाएं। इससे आपकी परेशानी काफी हद तक दूर हो सकती है। शनिदेव के प्रसन्न होने पर वाहन से संबंधित समयस्याओं का निराकरण आसानी से हो सकता है।


ये भी पढ़ें-

Mahabharata: इस योद्धा को सिर्फ 6 लोग मार सकते थे, बहुत ही दर्दनाक तरीके से हुई थी इसकी मृत्यु

शनि के नक्षत्र में बना 3 ग्रहों का संयोग, किन-किन राशियों को मिलेगा इसका शुभ फल?

Planetary Changes December 2022: दिसंबर 2022 में लगातार बदलेगी इस 1 ग्रह की स्थिति


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।