Asianet News HindiAsianet News Hindi

अदिल जे सुमारीवाला बने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक महासंघ के अध्यक्ष, कही ये बड़ी बातें...

भूतपूर्व ओलंपियन अदिल जे सुमारीवाला (Adille J Sumariwalla) को इंटरनेशनल ओलंपिक संघ (IOA) का अध्यक्ष चुना गया है। वे न सिर्फ ओलंपियन खिलाड़ी हैं बल्कि इंडियन ओलंपिक महासंघ (IOA) के वाइस प्रेसीडेंट भी हैं। 

Adille J Sumariwalla became the IOA President mda
Author
First Published Aug 27, 2022, 8:36 PM IST

Adille J Sumariwalla. भूतपूर्व ओलंपियन अदिल जे सुमारीवाला (Adille J Sumariwalla) को इंटरनेशनल ओलंपिक संघ का अध्यक्ष चुना गया है। वे न सिर्फ ओलंपियन खिलाड़ी हैं बल्कि इंडियन ओलंपिक महासंघ के वाइस प्रेसीडेंट भी हैं। एग्ज्यूक्यूटिव काउंसिल के ज्यादातर मेंबर्स ने सुमारीवाला को इंटरनेशनल ओलंपिक एसोशिएशन का अध्यक्ष चुना है। यह भारत के लिए भी गर्व की बात है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की मजबूती सामने आई है। भारत के लिए यह खुशी का क्षण है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंंपिक संघ के पद पर कोई भारतीय नियुक्त हो रहा है।

क्या है पूरा मामला
जुलाई 2022 में आईएओ की एग्जीक्यूटिव कमिटी द्वारा इस बात पर सहमति जताई गई थी कि जब तक फ्रेश चुनाव नहीं हो जाते, तब तक इन्हें ही अध्यक्ष माना जाए। यह इसलिए भी हुआ क्योंकि आईएओ के प्रेसीडेंट डॉ.नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने 18 जुलाई 2022 को प्रेसीडेंट पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 31 में से 18 एग्ज्यूक्यूटिल मेंबर्स ने यह तय किया कि यह वैकेंसी हर हाल में भरी जानी चाहिए। यही कारण था कि साइनिंग अथॉरिटी को अध्यक्ष पद के लिए चुना गया। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि आखिरकार कौन व्यक्ति इस पद पर बैठेगा। हालांकि अब यह क्लीयर हो गया है। 

सुमारीवाला ने क्या कहा
इस मामले पर अदिल जे सुमारीवाला ने कहा कि मैं यह आईओए के प्रेसीडेंट का पद स्वीकार करता हूं। जिसे ज्यादातर मेंबर्स ने स्वीकार किया है। सुमारीवाला ने आगे कहा कि मैं एग्जीक्यूटिव काउंसिल के उन सभी सदस्यों का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने मुझ पर विश्वास जताया है। मैं भारत में ओलंपिक के प्रमोशन के लिए हमेशा काम करता रहूंगा। जब तक कि आईओए की नई चुनी हुई समिति कार्यभार नहीं संभाल लेती है। यह डेवलपमेंट भारतीय खेलों के लिए भी अच्छा है क्योंकि भारतीय व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय पद पर आसीन हुए हैं और इससे भारतीय खेलों को जरूर फायदा होगा। 

यह भी पढ़ें

भारत करेगा अंडर-17 महिला फुटबाल विश्व कप 2022 की मेजबानी, FIFA ने भारतीय फुटबाल संघ से बैन हटाया
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios