Asianet News Hindi

एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी की मौत, पिछले साल दी थी कोरोना को मात

बॉक्सिंग के दिग्गज खिलाड़ी रहे डिंग्को सिंह का गुरुवार को निधन हो गया। 42 साल के डिंग्को पिछले कुछ समय से लीवर कैंसर से जंग लड़ रहे थे। उन्होंने 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। 
 

Asian Games Gold Medallist Boxer Dingko Singh Passes Away, Kiren Rijiju and Vijender Singh tweeted for him dva
Author
Mumbai, First Published Jun 10, 2021, 10:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : बॉक्सिंग के दिग्गज खिलाड़ी रहे डिंग्को सिंह (Dingko Singh) का गुरुवार को निधन हो गया। 42 साल के डिंग्को पिछले कुछ समय से लिवर कैंसर से जंग लड़ रहे थे। यहां तक ​​कि पिछले साल उन्होंने कोरोनावायरस से लंबी लड़ाई भी लड़ी थी, लेकिन वह कैंसर की जंग हार गए। डिंग्को भारत के बेहतरीन मुक्केबाजों में से एक माने जाते थे। उन्होंने 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल (Asian Games Gold Medallist) जीता था। उन्हें 1998 अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उनकी मौत खेल जगत के लिए एक अपूरणीय छति है।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिंग्को सिंह की मौत पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की और ट्वीट कर लिखा- 'डिंग्को सिंह एक खेल सुपरस्टार, एक उत्कृष्ट मुक्केबाज थे। जिन्होंने कई पुरस्कार जीते और मुक्केबाजी की लोकप्रियता को आगे बढ़ाने में भी योगदान दिया। मैं उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना।'

खेलमंत्री ने दी श्रद्धांजलि 

डिंग्को सिंह के निधन के बाद खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि "डिंग्को सिंह के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन मुक्केबाजों में से एक, 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में डिंग्को के गोल्ड मेडल ने भारत में बॉक्सिंग चेन रिएक्शन को जन्म दिया। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। भगवान तुम्हारी आत्मा को शांति दे, डिंको।"

खेल मंत्री के अलावा ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने भी डिंग्को सिंह को श्रद्धांजलि दी। “इस नुकसान पर मेरी संवेदनाएं। उनके जीवन की यात्रा और संघर्ष हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहें। मैं प्रार्थना करता हूं कि शोक संतप्त परिवार को दुख और शोक की इस घड़ी से उबरने की शक्ति मिले ।

कोरोना को दी थी मात
पिछले साल कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बीच, डिंग्को सिंह को मई 2020 में बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के कहने पर एयरलिफ्ट कर इंफाल से दिल्ली तक लाया गया। जहां उनका लंबे समय तक इलाज भी चला, लेकिन इंफाल वापस लौटने के बाद उन्हें कोरोना हो गया। इस मुक्केबाज ने कोरोना को भी जल्द ही मात दे दी थी। हालांकि वह कैंसर जंग हार गए। 10 जून 2021, गुरुवार को उनकी मौत हो गई। बता दें कि वह 2017 ने लिवर कैंसर से जूझ रहे थे। 

ये भी पढ़ें- कभी लियोनेल मेसी की तरह बनना चाहता था ये भारतीय फुटबॉलर, आज इस मामले में उनसे निकला आगे

धोनी की टीम के इस खिलाड़ी के लुक से इंप्रेस हुई वाइफ साक्षी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios