Asianet News HindiAsianet News Hindi

Junior Hockey World Cup: Team India के डिफेंस के लिए याद रखा जाएगा यह मैच, जानिए कैसे मिली बेल्जियम पर जीत

Junior Hockey World Cup में भारत ने क्‍वार्टर फाइनल में बेल्जियम को हराकर भारत ने सेमी फाइनल अपनी जगह को पक्‍का कर लिया है। अब भारत का सेमी फाइनल में मुकाबला जर्मनी से होगा।

Junior Hockey World Cup: India beat Belgium in the quarter-finals, will face Germany in semi-finals
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 8:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Junior Hockey World Cup: जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम (Indian Hockey Team) ने अपने डिफेंस के बल पर बेल्जियम को 1-0 से हराकर हॉकी प्रेमियों का दिल जीत लिया। वास्‍तव में बुधवार रात को टीम इंडिया के अटैक नहीं बल्‍कि डिफेंस को देखकर हॉकी प्रशंसकों को काफी मजा आया। टीम इंडिया के डिफेंस के आगे पस्‍त नजर आए बेल्जियम के ख‍िलाड़ि‍यों को समझ में नहीं आ रहा था कि उनके साथ हो क्‍या रहा है। आख‍िरी मिनटों में मिले दो मौकों को भी बेल्‍जि‍यम के प्‍लेयर भुना नहीं पाए। खास बात ये है कि 2016 के जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप में भारत ने बेल्जियम को हराकर चैंपियन बना था। अब सेमी फाइनल में टीम इंड‍िया का मुकाबला जर्मनी से होगा।

भारत को 21वें मिनट में मिला था पेनाल्‍टी कॉर्नर
भारत की ओर से एकमात्र गोल एसएन तिवारी ने किया। गोल करने का मौका पेनाल्‍टी कॉर्नर की वजह से आया। मैच के 21वें मिनट पर भारत को यह  पेनाल्‍टी कॉर्नर मिला था। जिसे टीम इंडिया ने पूरी जरह से भुनाया और पूरे मैच में यही एकमात्र गोल हो सका। वहीं दूसरी ओर बेल्जियम को भी पेनाल्‍टी कॉर्नर के कई मौके मिले थे, लेकिन गोलकीपर पवन की ओर से शानदार डिफेंस किया गया। बेल्‍जियम के किसी भी अटैक को गोल पोस्‍ट के अंदर नहीं जाने दिया। इंडियन हॉकी के इतिहास में अगर इस मैच को याद किया जाएगा तो इंड‍ियन टीम के डिफेंस की वजह से याद किया जाएगा। आपको बता दें क‍ि जूनियर हॉकी वर्ल्‍ड कप में भारत की बेल्जियम पर लगातार पांचवीं जीत है।

 

 

जर्मनी से होगा सेमीफाइनल
अब भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे बेहतरीन टीम से होगा। जी हां, यह टीम कोई और नहीं बल्‍कि जर्मनी है, जिसने 6 बार इस ख‍िताब को अपने नाम किया है। जर्मनी ने इस टूर्नामेंट में भी काफी शानदार खेल दिखाया है। जर्मनी ने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया। निर्धारित समय तक मुकाबला 2-2 से बराबरी पर था। दूसरा सेमीफाइनल फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा। दोनों सेमीफाइनल शुक्रवार को खेले जाएंगे। रविवार को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios