Asianet News HindiAsianet News Hindi

Santosh Trophy: 80 साल में पहली बार जयपुर में आयोजित होगी संतोष ट्रॉफी, 1941 में हुई थी शुरुआत

संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट (Santosh Trophy Football Tournament) पहली बार जयपुर में आयोजित होने जा रही है। इससे पूर्व जयपुर में केवल जूनियर लेवल के नेशनल टूर्नामेंट ही आयोजित हुए हैं पहली बार सीनियर लेवल का फुटबॉल टूर्नामेंट जयपुर में आयोजित होगा। 

Santosh Trophy football tournament will be held in Jaipur after 80 years-mjs
Author
Jaipur, First Published Nov 19, 2021, 5:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: जयपुर को पहली बार फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट संतोष ट्रॉफी (Santosh Trophy) की मेजबानी मिली है। संतोष ट्रॉफी टू्र्नामेंट की शुरुआत आजादी से पहले 1941 में हुई थी। तब से लेकर अब तक जयपुर ने कई बार इसके लिए दावेदारी पेश की लेकिन उसे सफलता हाथ नहीं लगी। अब 80 साल बाद जयपुर को इसके आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। शहर के फुटबॉल लवर्स के लिए यह किसी बड़े सपने के सच होने जैसा है। 

राजस्थान फुटबॉल संघ ने कमर कसी: 

संतोष ट्रॉफी का यह 75वां सीजन होगा। जिसका आयोजन जयपुर में 1 से 5 दिसंबर के बीच होगा। राजस्थान फुटबॉल संघ (Rajasthan Football Association) की ओर से इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। राजस्थान फुटबॉल संघ के सचिन दिलीप सिंह शेखावत ने बताया, "जयपुर के लिए यह गर्व का विषय है कि पहली बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी हमें मिली है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।" 

जल्द ही रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू करेगा राजस्थान फुटबॉल संघ: 

राजस्थान फुटबॉल संघ के सचिव ने बताया, "राजस्थान के फुटबॉल खिलाड़ियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए राजस्थान फुटबॉल संघ जल्द ही रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू करेगा। प्रतिभा खोज और राजस्थान में फुटबॉल के प्रचार-प्रसार के लिए ग्रास रूट लेवल पर प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे।" 

इन बड़े टूर्नामेंट्स का सफल आयोजन कर चुका है राजस्थान: 

राजस्थान में इससे पहले फुटबॉल के कई टूर्नामेंट्स आयोजित हो चुके हैं। अब संतोष ट्रॉफी के आयोजन से फुटबॉल का क्रेज बढ़ेगा। राजस्थान में इससे पहले जूनियर (196364), सब जूनियर (1991-92) और सब जूनियर (2017-18) नेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट्स का सफल आयोजन हो चुका है। सीनियर लेवल पर पहली बार किसी टूर्नामेंट का आयोजन होगा। राजस्थान टीम अपने अभियान की शुरुआत 1 दिसंबर को मध्य प्रदेश के खिलाफ मैच से करेगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios