Asianet News Hindi

लॉकडाउन के बीच दुबई में होगी दुनिया की पहली होम मैराथन, 10 घंटे तक घर के अंदर दौड़ेंगे एथलीट

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में खेल से जुड़े इवेंट रुके हुए हैं और सभी खिलाड़ी घर के अंदर कैद हैं। इस बीच दुबई से खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर आई है। यहां कोरोना के कहर के बीच मैराथन कराने का फैसला लिया गया है। 

The world's first home marathon will be held in Dubai amid lockdown, athletes will run indoors for 10 hours kpb
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Apr 10, 2020, 11:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दुबई. कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में खेल से जुड़े इवेंट रुके हुए हैं और सभी खिलाड़ी घर के अंदर कैद हैं। इस बीच दुबई से खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर आई है। यहां कोरोना के कहर के बीच मैराथन कराने का फैसला लिया गया है। हालांकि इस मैराथन के लिए किसी खिलाड़ी को घर के बाहर आने की जरूरत नहीं होगी। सभी खिलाड़ी अपने घर के अंदर ही दौड़ेंगे। 

62 देशों के 749 रेसर लेंगे हिस्सा
इस रेस में 32 देशों के 749 एथलीट भाग लेगें जो सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे के बीच अपने घर में ही रेस पूरी करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, सउदी अरब, ओमान, बहरीन और जॉर्डन के एथलीट इस मैराथन में हिस्सा लेंगे। इस मैराथन में भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को 42.195 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। हालांकि हर एथलीट को अपने रनिंग एरिया का चुनाव करने की छूट दी गई है। लेकिन इस दौरान आप किसी भी ट्रेनिंग इक्विपमेंट का सहारा नहीं ले सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी एथलीट को सार्वजनिक जगहों पर चलने की अनुमति नहीं दी गई है। 

दुनिया की पहली होम मैराथन 
दुबई में होने वाली यह मैराथन दुनिया की पहली होम मैराथन होगी। इसका आयोजन दुबई स्पोर्ट्स काउंसिल के "बी फिट बी सेफ" अभियान के तहत किया जा रहा है। दुबई स्पोर्ट्स काउंसिल के अलावा ASICS मिडिल ईस्ट और 5.30 क्लब मिलकर इस मैराथन का आयोजन करा रहे हैं। इसमें 526 पुरुष और 223 महिलाएं भाग लेंगे। मैराथन का हिस्सा बनने वाले सबसे छोटे प्रतिभागी की उम्र 18 साल है, जबकि सबसे बुजुर्ग प्रतिभागी 65 साल के हैं। 

यह रेस सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी। इस दौरान हर प्रतिभागी के पास एक फुल चार्ज स्मार्टफोन या स्मार्टवाच का होना जरूरी है। इसमें स्ट्रवा एप भी इंस्टाल और एक्टिव होना चाहिए। स्ट्रवा पर मैराथन ऐट होम ग्रुप में जुड़कर सभी अपनी रेस शुरू करेंगे और एप उनके मूवमेंट का पता लगाएगा। इसी ऐप से पता चलेगा कि किस एथलीट ने कितनी दूरी तय की है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios