Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tokyo Paralympics 2020 की क्लोजिंग सेरेमनी : भारत की शान Avani Lekhara होंगी ध्वजवाहक

दो पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं ट्रेलब्लेजिंग शूटर अवनि लखेरा (Avani Lekhara) रविवार को टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी।

Tokyo Paralympics: Gold and bronze medalist Avani Lekhara to be India's flag bearer for closing ceremony
Author
Tokyo, First Published Sep 5, 2021, 8:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : 19 वर्षीय निशानेबाज अवनि लखेरा रविवार को चल रहे टोक्यो पैरालिंपिक (Tokyo Paralympics 2020) के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी। समापन समारोह में भारतीय दल के कुल 11 सदस्य शामिल होंगे। अब तक, भारतीय पैरा-एथलीटों ने इस आयोजन में जबरदस्त प्रदर्शन किया है, पहले ही 18 पदक जीते हैं। यह इस आयोजन में देश की अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

अवनि ने शुक्रवार को महिलाओं की 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 मैच में कांस्य पदक जीता था। मौजूदा पैरालंपिक में अवनि का यह दूसरा पदक था क्योंकि उसने इस सप्ताह की शुरुआत में गोल्ड मेडल भी जीता था। अवनि पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला होने के अलावा एक ही पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

भारत के अबतक के पदक
गोल्ड- 4 मेडल
सिल्वर- 8 मेडल
ब्रॉन्ज- 6 मेडल

बता दें कि भारत ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में नौ खेलों में भाग लेने के लिए 54 एथलीटों को भेजा था। जिनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक और फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, वेटलिफ्टिंग और अन्य शामिल हैं। वर्तमान में, भारत मेडल की लिस्ट में 26वें स्थान पर है। टोक्यो पैरालंपिक 2020 का समापन 5 सितंबर को रविवार को है। पैरालंपिक समापन समारोह रविवार को सुबह 11.30 बजे से चैनल 4 पर प्रसारित होगा जो इस आयोजन का सीधा प्रसारण करेगा। इस दौरान आज भारतीय एथलीट बाकि बचे कुछ मैचों में भाग भी लेंगे। 

ये भी पढ़ें- शानदार शनिवार: भारत के खाते में आए 2 और मेडल, बैडमिंटन में Promod को मिला गोल्ड, तो Manoj Sarkar ने जीता कांसा

बैडमिंटन में मिला भारत को गोल्ड के साथ ब्रॉन्ज, पीएम मोदी ने प्रमोद भगत और मनोज सरकार को फोन कर दी बधाई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios