Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक मिनट में सबसे ज्यादा बॉडीवेट स्क्वाट, करनजीत कौर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार 25 वर्षीय करनजीत कौर बैंस ने एक मिनट में अपने शरीर के वजन के बराबर सबसे ज्यादा स्क्वाट लिफ्ट करने का रिकॉर्ड बनाया है। ब्रिटने की पहली सिख महिला वेटलिफ्टर ने हाल ही में कई चैंपियनशिप जीती हैं। 

UK Women karanjeet kaur bains sets world record for most bodyweight squats in one minute mda
Author
First Published Oct 5, 2022, 1:15 PM IST

Karanjeet Kuar Bains. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार 25 वर्षीय करनजीत कौर बैंस ने एक मिनट में अपने शरीर के वजन के बराबर सबसे ज्यादा स्क्वाट लिफ्ट करने का रिकॉर्ड बनाया है। ब्रिटने की पहली सिख महिला वेटलिफ्टर ने हाल ही में कई चैंपियनशिप जीती हैं। गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार पुरूषों के प्रभुत्व वाले इस खेम में करनजीत कौर की उपलब्धि खास है। 

क्या कहती हैं करनजीत
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार 25 वर्षीय करनजीत कौर बैंस ने एक मिनट में अपने शरीर के वजन के बराबार स्क्वाट लिफ्ट करने का रिकॉर्ड बनाया है। ब्रिटने की पहली सिख महिला वेटलिफ्टर ने हाल ही में कई चैंपियनशिप जीती हैं। गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार पुरूषों के प्रभुत्व वाले इस खेम में करनजीत कौर की उपलब्धि खास है। करनजीत कौर बैंस ने कहा कि मुझे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल करने पर बेहद गर्व हो रहा है। मैंने पावरलिफ्टिंग में ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली ब्रिटिश सिख महिला होने का सम्मान भी पाया है। विश्व रिकॉर्ड धारक होने के कारण एक नई पहचान बनाई है। यह अविश्वसनीय एहसास है। 

पिता भी पावरलिफ्टर
करनजीत कौर बैंस ने रिकॉर्ड तोड़ने को अविश्वसनीय बताया और कहा कि यह नई पीढ़ी को विश्वास देगा और खेल के लिए उन्हें प्रोत्साहित करेगा। करनजीत ने कहा कि युवा चाहें तो सब कुछ संभव है। करनजीत के परिवार में यह खेल पहले से ही चला आ रहा है। उनके पिता कुलदीप भी पावरलिफ्टर हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार करनजीत देश की विविध पृष्ठभूमि का प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं और दूसरों के लिए प्रेरणादायी हैं। सोशल मीडिया पर भी करनजीत कौर बैंस काफी सक्रिय हैं और अक्सर पावरलिफ्टिंग के वीडियो पोस्ट करती हैं। वह महिलाओं को अपने खेल और फिटनेस को गंभीरता से लेने के लिए भी प्रोत्साहित करती हैं।

यह भी पढ़ें

India vs South Africa: रोसो ने भारत के खिलाफ जड़ी पहली सेंचुरी, 49 रनों से मैच हारा भारत, 2-1 से सीरीज जीती
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios