Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऑस्ट्रेलियाई फेडरल कोर्ट ने रद्द किया Novak Djokovic का वीजा, 3 साल का बैन भी लगा

ऑस्ट्रेलियाई फेडरल कोर्ट ने जोकोविच की अपील को रद्द करते हुए उनके वीजा को बहाल करने से साफ इनकार कर दिया है।

World number one Tennis player Novak Djokovic's visa case to be heard on Sunday-mjs
Author
Melbourne VIC, First Published Jan 16, 2022, 10:38 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क: सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने दूसरी बार अपना वीजा रद्द करने के ऑस्ट्रेलियाई सरकार के फैसले के खिलाफ अपनी अपील खो दी है। ऑस्ट्रेलियाई फेडरल कोर्ट ने जोकोविच की अपील को रद्द करते हुए उनके वीजा को बहाल करने से साफ इनकार कर दिया है। इसके बाद अब उनके ऑस्ट्रेलिया ओपन में भाग न ले पाने की स्थिति भी साफ हो गई है। 

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन को सोमवार को साथी सर्ब मिओमिर केकमानोविक के खिलाफ खेलना था। लेकिन रविवार का फैसला उनके लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। केस हारने के बाद अब उनको ऑस्ट्रेलिया से वापस सर्बिया भेज दिया जाएगा। कोर्ट जोकोविच पर 3 साल के लिए ऑस्ट्रेलिया में एंट्री पर बैन भी लगा दिया है। वहीं विशेषज्ञों के मुताबिक अभी उनके लिए सभी रास्ते बंद नहीं हुए हैं। 

जोकोविच के पास क्या कानूनी विकल्प बचे:
 
आव्रजन विभाग के पूर्व उप सचिव अबुल रिजवी के अनुसार, जोकोविच अभी भी ऑस्ट्रेलिया की शीर्ष अदालत में अपील करने के लिए छुट्टी की मांग कर सकते हैं, हालांकि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ऐसा करने के लिए उनके लिए समय समाप्त हो रहा है। 

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलियन ओपन के खिताब को बचाने की उम्मीद रविवार को सुनवाई के नतीजे पर निर्भर थी। मामले की सुनवाई तीन जजों द्वारा की जा रही है।  

शनिवार को पत्रकारों ने सुझाव दिया कि सर्बियाई खिलाड़ी के मामले की सुनवाई एक के बजाय तीन न्यायाधीशों द्वारा की जानी चाहिए, जो उनकी कानूनी टीम के लिए एक बड़ी जीत है। 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले शहर के डिटेंशन होटल में पांचवीं रात बिताएंगे। 

World number one Tennis player Novak Djokovic's visa case to be heard on Sunday-mjs

अगर नोवाक जोकोविच को रविवार को राहत मिलती है, तो वह सोमवार से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग ले सकेंगे। जोकोविच अपने साथी सर्बियाई मिओमिर केकमानोविक के खिलाफ अपने पहले दौर का मैच खेलेंगे। 

दो बार रद्द किया जा चुका है जोकोविच का वीजा

जोकोविच का शुक्रवार को मंत्री एलेक्स हॉक द्वारा उनका वीजा दूसरी बार रद्द किया गया था। जोकोविच ने अभी तक कोविड का टीका नहीं लगवाया है। 5 जनवरी को उनका पहली बार ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर वीजा रद्द कर दिया गया था, जो उन्हें टेनिस ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया राज्य सरकार द्वारा उन्हें दी गई चिकित्सा छूट के आधार पर जारी किया गया। 

World number one Tennis player Novak Djokovic's visa case to be heard on Sunday-mjs

सर्बिया और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने 

जोकोविच को उनके वकील के कार्यालय से मेलबर्न के कार्लटन में पार्क होटल में ले जाया गया था। सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्सांद्र वूसिक देश के शीर्ष एथलीट जोकोविच के साथ किए गए व्यवहार को लेकर आलोचनात्मक रहे हैं, उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों द्वारा यह सम्मान उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के समान है।"

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने जोकोविच को लेकर कहा था, "नियम नियम हैं, खासकर जब हमारी नीतियों पर बात आती है तो इन नीतियों से ऊपर कोई नहीं है। खिलाड़ी का वीजा रद्द जनहित के लिए किया गया था।" 

मॉरिसन ने कहा था, "टेनिस सुपरस्टार नोवाक जोकोविच कोविड-19 टीकाकरण में दी गई छूट वाली बात को सही साबित नहीं करते हैं, तो उन्हें वापस घर भेज दिया जाएगा।" मॉरिसन ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजनकर्ताओं से भी खासे खफा नजर आए थे जिन्होंने जोकोविच को नियमों का पालन किए बिना भाग लेने की अनुमिती दे दी थी।

यह भी पढ़ें: 

ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार हिरासत में लिए गए Novak Djokovic, पहले जीत चुके हैं केस

Novak Djokovic का सपना टूटा:वीजा कैंसल, शेन वॉर्न ने तल्ख लहजे में कहा था-देश को उन्हें बाहर भेजने का पूरा हक

गलत रिपोर्ट देने के आरोपों के बीच Novak Djokovic ने रखा अपना पक्ष, गलती खुद ने की और जिम्मेदार ठहराया एजेंट को

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios