Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Wrestling Championship: भारत कुश्ती में चारों खाने चित, विनेश फोगाट को मिली पटखनी, सुषमा शौकीन भी हारीं

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप (World Wrestling Championship)  क्वालिफिकेशन राउंड में विनेश फोगट (Vinesh Phogat) हार गई हैं। वहीं पहलवान सुषमा शौकीन (Sushma Shokeen) वर्ल्ड चैंपियनशिप में रेपेचेज हारकर बाहर हो गई हैं। यह भारतीय कुश्ती के लिए थोड़ा परेशान करने वाला वाक्या है। 

world wrestling championship vinesh phogat in action world championship mda
Author
First Published Sep 13, 2022, 6:45 PM IST

World Wrestling Championship. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में विनेश फोगट ने भारत के लिए निराशाजनक प्रदर्शन किया है। सबसे बड़ी पदक उम्मीदों में से एक विश्व चैंपियनशिप में वे क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं। विनेश फोगट को मंगलवार को पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। विनेश को राउंड-1 में मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हार का सामना करना पड़ा है। इस बीच 50 किग्रा वर्ग में नीलम ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के दिन ही भारत को पहली जीत दिलाई है। यह राहत की बात है। 

कमजोर दिखा भारतीय जोड़ी
भारत की टीम थोड़ी कमजोर नजर आई। टीम ने न केवल 2021 की रजत पदक विजेता अंशु मलिक को मिस किया है बल्कि कॉमनवेल्थ के चार से ज्यादा विजेता प्रतियोगिता से बाहर हैं। सोनम मलिक कल पहले ही दौर में हार चुकी हैं। रेपेचज के लिए क्वालीफाई करने वाली सुषमा शौकी ने भी ब्रांज मेडल के लिए अपना अवसर खो दिया है क्योंकि वे रेपेचेज में मारियाना ड्रैगुटन से हार गईं हैं।

world wrestling championship vinesh phogat in action world championship mda

कैसे हारीं विनेश फोगट
विनेश फोगट विश्व कुश्ती में जापानी दस्ते के हटने से विनेश की राह आसान हो गई है। विनेश को पिछले 13 महीनों में ओलंपिक अभियान और चोटों के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, जिनकी सर्जरी की आवश्यकता है। गोल्ड मेडल जीतने वाली विनेश फोगट दावेदार थीं लेकिन वे बाहर होती दिख रही हैं। वहीं पिछली चैंपियन अकारी फुजिनामी ने चोट के कारण नाम वापस ले लिया है। जापानियों की गैरमौजूदगी में विनेश के पास आगे बढ़ने का अच्छा मौका था। 

world wrestling championship vinesh phogat in action world championship mda

कैसे मिलेगा पदक

  • 10वीं वरीयता प्राप्त विनेश को पहले दौर में एशियाई रजत पदक विजेता मंगोलिया के खुलन बटखुयाग से आगे निकलना है।
  • विनेश ऐसा करती हैं तो वे कजाकिस्तान की ज़ुल्दिज एशिमोवा से भिड़ेंगी, जिसने 2022 एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।
  • विनेश उन दोनों को हरा नहीं पाई तो पीछे हट जाएंगी।
  • तब उन्हें रोमानिया की 2021 विश्व रजत पदक विजेता यूलिया लेओर्डा का सामना करना पड़ेगा। 

यह भी है विकल्प 
अगर सीडिंग सही रहती है तो फाइनल में जगह बनाने के लिए विनेश का सामना 2022 के यूरोपीय चैंपियन स्वीडन की जोआना मालमग्रेन से हो सकता है। जबकि 21 वर्षीय मालमग्रेन एक बेहतरीन पहलवान हैं। वे केवल एक वर्ष के लिए 53 किग्रा भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए उसके खिलाफ एक मैच में एक संभावना है। जिससे विनेश को खुशी मिल सकती है। 

यह भी पढ़ें

टी20 विश्व कप की टीम: ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच पर स्विंग से स्वैग करेंगे ये खिलाड़ी, स्पिन की तिकड़ी करेगी शिकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios