By Election Result:हिमाचल और राजस्थान में कांग्रेस का क्लीन-स्वीप, बंगाल में TMC का दबदबा, असम में NDA का जलवा

by election result 2021 live updates, Himachal Pradesh,Madhya Pradesh, Assam,West Bengal, Bihar, Karnataka, Rajasthan,Haryana, Maharashtra

4:31 PM IST

Maharashtra bypoll election results 2021

महाराष्‍ट्र के नांदेड़ जिले के देगलूर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। कांग्रेस के जितेश अंतापुरकर 38 हजार से अधिक वोटों से विजयी रहे। भाजपा के सुभाष बने दूसरे नंबर पर रहे। देगलूर से जितेश अंतापुरकर के पिता रावसाहेब अंतापुरकर वहां के विधायक थे। रावसाहेब अंतापुरकर की कोरोना से मौत हो गई थी इसलिए यहां उपचुनाव हुए थे। 

4:11 PM IST

Madhya Pradesh bypoll election results 2021

मध्य प्रदेश की चार सीटों में से जोबट विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है। भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने 6 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस के महेश पटेल को हराया। वहीं, खंडवा लोकसभा सीट पर भी जश्न मनने लगा है। क्योंकि बीजेपी कैंडिडेट ज्ञानेश्वर पाटिल शुरुआती रुझानों से ही आगे चल रहे हैं। अब उन्होंने 40 हजार वोटों से बढ़त बना ली है। पृथ्वीपुर और रैगांव में सत्ता पक्ष और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर जारी है।

4:11 PM IST

Telangana bypoll election results 2021

तेलंगाना के हुजूराबाद उपचुनाव में 15 राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी उम्मीदवार एटाला राजेंदर 9,434 वोटों से आगे चल रहे हैं।
 

3:57 PM IST

Haryana Bypoll Election Results 2021

हरियाणा में इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के अभय सिंह चौटाला ने एलेनाबाद उपचुनाव में 6,708 मतों के अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने बीजेपी के गोविंद कांडा को हराया है। कांग्रेस प्रत्याशी पवन बेनीवाल तीसरे स्थान पर रहे और जमानत गंवाई।

3:57 PM IST

Karnataka Bypoll Election Results 2021

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट जीती है। हंगल सीट पर कांग्रेस को और सिंदगी सीट पर भाजपा को जीत मिली है।  

3:57 PM IST

Madhya Pradesh Bypoll Election Results 2021

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उपचुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए अभूतपूर्व हैं। हम न केवल खंडवा लोकसभा सीट बल्कि जोबट विधानसभा सीट भी जीत रहे हैं, जहां 90% से ज्यादा लोग एसटी हैं। पार्टी ने इसे 70 साल में केवल दो बार जीता है। नतीजों ने केंद्र और राज्य सरकारों के कार्यों पर मुहर लगाई। 

3:57 PM IST

Bihar Bypoll Election Results 2021

राजद नेता तेज प्रताप यादव ने कहा कि कुशेश्वर अस्थान विधानसभा उपचुनाव में हार के लिए प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, सुनील सिंह और संजय यादव जिम्मेदार हैं। वे पार्टी को बर्बाद कर रहे हैं। वे हमें (तेज प्रताप और तेजस्वी) लड़ाना चाहते हैं। मैं उनसे पार्टी छोड़ने का अनुरोध करता हूं। 

3:51 PM IST

Karnataka bypoll election results 2021

कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस को विधानसभा की एक-एक सीट पर जीत मिली है। हंगल सीट पर कांग्रेस की जीत हुई है जबकि सिंदगी सीट बीजेपी के खाते में गई है।

 

3:44 PM IST

Andra Pradesh bypoll election results 2021

आंध्र प्रदेश के कडापा जिले की बदवेल विधानसभा सीट पर सत्ताधारी YSR कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। YSR कांग्रेस की प्रत्याशी डॉ. दसारी सुधा ने 90,411 वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई है। दसारी सुधा को 1,12,072 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी कैंडिडेट को महज 21,661 वोट ही मिले हैं। पूर्व कांग्रेस विधायक पीएम कमलम्मा को महज 6,217 वोटों के साथ तीसरा स्थान मिला है। 

3:36 PM IST

Karnataka Bypoll Election Results 2021

कर्नाटक में कांग्रेस उम्मीदवार श्रीनिवास माने ने हंगल उपचुनाव में 7,373 मतों से जीत दर्ज की।

3:36 PM IST

Meghalaya Bypoll Election Results 2021

मेघालय में सत्ताधारी NPP और उसकी सहयोगी UDP ने सभी तीनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। एनपीपी ने 2 और यूडीपी ने 1 विधानसभा सीट जीती। 
मावफलांग: यूडीपी ने 4401 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की, कांग्रेस दूसरे, एनपीपी तीसरे पर रही।
मावरिंगकेंग: एनपीपी ने 1816 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की, कांग्रेस दूसरी, आईएनडी तीसरी पर रही।
राजाबाला: एनपीपी 1926 मतों के अंतर से जीती, कांग्रेस दूसरे, यूडीपी तीसरे पर रही।

3:36 PM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

बंगाल उपचुनाव में TMC की जीत पर बीजेपी नेता कैलाश विजय​वर्गीय ने कहा- जहां चुनाव होते हैं वहां हम हार-जीत की बात करते हैं लेकिन जहां चुनाव नहीं होते, बल्कि पोलिंग बूथ पर कब्ज़ा होता हो, पुलिस, गुंडे और राजनीतिक दल का नेक्सस एक साथ काम करता हो वहां चुनाव नहीं होते। बंगाल में TMC सीट छीनती है।

3:36 PM IST

Harayana Bypoll Election Results 2021

हरियाणा के ऐलानाबाद में INLD के अभय चौटाला ने जीत दर्ज की है। वह 6748 वोटों से चुनाव जीते। उन्होंने बीजेपी के गोविंद कांडा को हराया है। अभय की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे जलाकर खुशी मनाई।

3:36 PM IST

Karnataka bypoll election results 2021

सिंदडी विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी जीती है और हंगल में कांग्रेस आगे चल रही है। सीएम बोम्मई के गृह जनपद की सीट हंगल पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। इलेक्शन कमीशन के अनुसार भाजपा के शिवराज , कांग्रेस के माने श्रीनिवास से करीब 8 हजार वोटों से पीछे हैं। शिवराज को जहां अब तक 75,999 वोट मिले तो वहीं माने को 83,324 वोट मिले हैं।

3:36 PM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इसमें चारों सीटों पर सत्ताधारी TMC की जीत हुई है। राज्य की दिनहाता, शांतिपुर, खरदाह और गोसाबा सीट पर TMC ने जीत दर्ज की है।

3:32 PM IST

Dadra Nagar Haveli bypoll election results 2021

दादरा और नगर हवेली लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में पूर्व सांसद दिवंगत मोहन देलकर की पत्नी और शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन देलकर ने 47,447 वोटों से जीत ली है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार महेश गावित को बड़े अंतर से हरा दिया।

3:07 PM IST

Bihar Bypoll Election Results 2021

बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट जनता दल यूनाइटेड ने जीत ली है। पिछली बार भी ये सीट उनके खाते में थी। बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट जनता दल यूनाइटेड ने जीत ली है। 23 राउंड की गिनती खत्म हो गई है। जेडीयू (JDU) उम्मीदवार अमन भूषण हजारी ने 12698 वोट से जीत दर्ज की है। पिछली बार भी ये सीट उनके खाते में थी।

3:00 PM IST

Rajasthan bypoll election results 2021

राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा ने जीत हासिल की। मीणा ने निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद को 18725 मतों के अंतर से हराया। वहीं, वल्लभनगर सीट पर भी कांग्रेस की उम्मीदवार प्रीति सिंह शक्तावत अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 15646 मतों से आगे हैं।

2:46 PM IST

Assam Bypoll Election Results 2021

असम की मरियानी विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 40 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। यहां भाजपा के रूपज्योति कुर्मी ने चुनाव जीता है।

2:46 PM IST

Himachal Pradesh Bypoll Election Results 2021

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के दौरान कांग्रेस का दबदबा देखा जा रहा है। कांग्रेस ने भाजपा से जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट छीनी ली। यहां रोहित ठाकुर ने जीत हासिल की। इससे पहले मंडी लोकसभा से कांग्रेस प्रतिभा सिंह चुनाव जीतीं। कांग्रेस ने विधानसभा की तीनों विधानसभा सीटें जीत ली हैं।

2:30 PM IST

Assam Meghalaya Mizoram Nagaland Bypoll Election Results 2021

रुझानों के अनुसार, एनडीए चार पूर्वोत्तर राज्यों असम, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय में सभी 9 सीटों पर जीत हासिल करने की तैयारी में है। फिलहाल, कांग्रेस क्लीन स्वीप की तरफ बढ़ती देखी जा रही है।

2:17 PM IST

Assam Bypoll Election Results 2021

असम में थौरा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी की जीत हो गई है। बाकी अन्य चार विधानसभा सीटों पर गिनती हो रही है।

2:17 PM IST

Rajasthan Bypoll Election Results 2021

राजस्थान में BJP को बड़ा झटका लगा है। यहां दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इसमें वल्लभ नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी चौथे स्थान पर है। जबकि धारियावाड में बीजेपी तीसरे स्थान पर है। दोनों ही सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीत सकते हैं। बता दें कि धारियावाड सीट पहले बीजेपी के खाते में थी। वहां के विधायक गौतम लाल मीणा के निधन के बाद उपचुनाव हुआ था।

2:17 PM IST

Election Commission Updates

निर्वाचन आयोग ने कोरोनावायरस की परिस्थितियों को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया। उपचुनाव में जीतने वाले प्रत्याशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकते हैं। इस पर रोक लगा दी गई है। आयोग ने विजयी उम्मीदवार के साथ जीत का सर्टिफिकेट लेते वक्त सिर्फ दो समर्थकों के जाने की इजाजत दी है।

2:17 PM IST

Karnataka bypoll election results 2021

कर्नाटक में सिंदगी सीट बीजेपी ने जीत ली। यहां बीजेपी के भुसानुर रमेश बलप्पा ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को 31185 वोटों से हराया।

2:17 PM IST

Bihar Bypoll Election Results 2021

बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन को तगड़ा झटका लगने जा रहा है। यहां तारापुर सीट अब RJD के खाते में जाती दिख रही है। इससे पहले ये सीट JDU के खाते में थी। कुशेश्वरस्थान में जेडीयू की बढ़त है।

2:03 PM IST

Himachal Pradesh Bypoll Election Results 2021

हिमाचल की मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने ब्रिगेडियर कुशाल चंद ठाकुर को बुरी तरह हरा दिया। वहीं, हिमाचल में कांग्रेस की तीनों विधानसभा सीटों पर बढ़त है। आगामी चुनाव के लिए भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
 

2:03 PM IST

Haryana bypoll election results 2021

हरियाणा की एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र से इनेलो उम्मीदवार अभय चौटाला लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब हरियाणा के मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए।

1:59 PM IST

Meghalaya bypoll election results 2021

मेघालय की सत्तारूढ़ पार्टी एनपीपी ने राजाबाला विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुस सालेह ने कांग्रेस की हाशिना याशमीन मंडल को 1,900 से ज्यादा मतों के अंतर से हराया।

1:59 PM IST

Karnataka bypoll election results 2021

कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा है कि चुनाव नतीजे इशारा करते हैं कि लोगों ने भाजपा को 'नकार' दिया है। कांग्रेस नेता सलीम अहमद ने कहा कि हंगल के चुनाव नतीजे बताते हैं कि मूल्य अभी भी जीवित हैं। यह लोकतंत्र की जीत है।

1:53 PM IST

Himachal Pradesh bypoll election results 2021

हिमाचल में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने बधाई दी है- 

1:47 PM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

1:47 PM IST

Dadra Nagar Haveli bypoll election results 2021

दादर नागर हवेली में शिवसेना की महिला प्रत्याशी की शानदार बढ़त से पार्टी नेता गदगद देखे जा रहे हैं। पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा-
 

1:25 PM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर टीएमसी की जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा- 'चारों विजयी उम्मीदवारों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई। यह जीत लोगों की जीत है, क्योंकि इससे पता चलता है कि कैसे बंगाल हमेशा प्रचार और नफरत की राजनीति पर विकास और एकता को चुनेगा। लोगों के आशीर्वाद से, हम वादा करते हैं कि हम बंगाल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना जारी रखेंगे।

 

1:25 PM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर हुए उपचुनाव में से दो सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। जबकि दो अन्य सीटों पर बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। दिनहाटा विधानसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार उदयन गुहा ने रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज की है। जबकि गोसाबा सीट पर भी टीएमसी ने कब्जा कर लिया है।

1:25 PM IST

Madhya Pradesh bypoll election results 2021

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मतगणना जारी है और अब तक के नतीजे भाजपा के लिए सुखद और उत्साहजनक रहे हैं। खंडवा (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) में हम बहुत आगे हैं। मैं जोबट (विधानसभा क्षेत्र) के परिणामों को बहुत महत्वपूर्ण मानता हूं। शिवराज का कहना था कि आदिवासियों को बताया गया कि बीजेपी उनके खिलाफ है। हमने योजनाएं बनाईं और उनके सामने रखीं। मुझे खुशी है कि हमारे पास चुनाव परिणामों में उनकी स्वीकृति के सबूत हैं। जोबट में बीजेपी की एकतरफा बढ़त हमारे आदिवासी भाइयों और बहनों का आशीर्वाद है। 

1:16 PM IST

Dadra Nagar Haveli bypoll election results 2021

दादरा और नगर हवेली लोकसभा सीट पर उपचुनाव में शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन डेलकर ने 15 हजार से ज्यादा वोटों की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का हिस्सा है। ये सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित है। अब तक 11 राउंड की मतगणना पूरी हो गई है। कलाबेन डेलकर सात बार के निर्दलीय सांसद दिवंगत मोहन डेलकर की पत्नी हैं। मोहन के निधन के बाद ये सीट खाली हुई थी।

1:01 PM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने पहला रुझान जीत में बदल दिया। दिनहाटा से टीएमसी के उदयन गुहा 1.6 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से उपचुनाव जीत गए हैं।

1:01 PM IST

Bihar bypoll election results 2021

बिहार में एक सीट पर आरजेडी और एक सीट पर जेडीयू प्रत्याशी आगे हैं। कुशेश्वर स्थान में जेडीयू 7100 वोट से आगे हैं। जबकि तारापुर में 3500 वोट से आरजेडी आगे चल रही है। बता दें कि जेडीयू कुशेश्वर स्थान में पहले भी चुनाव जीती थी। जबकि तारापुर में झटका लगा है।

1:01 PM IST

Rajasthan bypoll election results 2021

राजस्थान के धारियावाड़ और वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवार नागराज मीणा और प्रीति शक्तावत आगे चल रहे हैं।

12:44 PM IST

Bypoll Election Results 2021

लोकसभा की एक-एक सीट पर भाजपा, कांग्रेस और शिवसेना आगे
लोकसभा की तीन सीटों में से एक पर भाजपा, एक पर कांग्रेस और एक पर शिवसेना बढ़त बनाए है। मध्य प्रदेश की खंडवा में भाजपा आगे चल रही है। हिमाचल की मंडी में कांग्रेस को बढ़त मिली है। शिवसेना को दादरा और नगर हवेली सीट पर लीड कर रही है।
 

12:31 PM IST

Bypoll Election Results 2021

विधानसभा उपचुनाव के रुझानों में अब तक एनडीए को 14, कांग्रेस को 7 और अन्य के खाते में 8 सीटें आती देखी जा रही हैं। हिमाचल प्रदेश की मंडी से कांग्रेस, मध्य प्रदेश की खंडवा से बीजेपी और दादरा नगर हवेली लोकसभा सीट से शिवसेना आगे है।

12:31 PM IST

Andra Pradesh bypoll election results 2021

आंध्र प्रदेश के बदवेल उपचुनाव में बीजेपी को निराशा मिली है। यहां सत्तारूढ़ YCP पार्टी के दासरी सुधा को बड़े अंतर जीत मिली है। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से घोषणा आनी बाकी है।

12:31 PM IST

Himachal Pradesh Bypoll Election Results 2021

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस 2 सीटों पर और भाजपा 1 पर आगे चल रही है। राज्य में कुल 3 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। एक लोकसभा सीट मंडी पर रिजल्ट आ रहा है।

12:29 PM IST

Madhya Pradesh Bypoll Election Results 2021

MP की तीन विधानसभा सीटों में दो पर BJP आगे है। अलीराजपुर की जोबट सीट पर 9वें राउंड की मतगणना के बाद BJP की सुलोचना रावत 6639 वोटों से आगे हैं। यहां नोटा तीसरे स्थान पर है। अब तक 1365 वोट मिले हैं। एक सीट पर कांग्रेस की बढ़त है। 
 

12:15 PM IST

Mizoram Bypoll Election Results 2021

मिजोरम में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है। यहां तुइरियाल विधानसभा सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी शुरुआती रुझान में आगे चल रही थी। अब पार्टी प्रत्याशी के लालदावंगलियाना ने उपचुनाव जीत लिया है।

12:11 PM IST

Himachal Bypoll Election Results 2021

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटें में दो पर कांग्रेस आगे चल रही है। मंडी लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह आगे हैं।

12:11 PM IST

Bihar Bypoll Election Results 2021

बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के रुझान आने लगे हैं। इसमें कुशेश्वरस्थान से JDU और तारापुर से RJD उम्मीदवार अरुण कुमार आगे हैं। तारापुर पर अब तक JDU के विधायक हैं। 
 

12:11 PM IST

Haryana Bypoll Election Results 2021

हरियाणा के ऐलनाबाद (Ellanabad) में चौथे राउंड की मतगणना खत्म हो गई है। फिलहाल, INLD के अभय चौटाला सबसे आगे चल रहे हैं। जबकि बीजेपी के उम्मीदवार गोविंद कांडा दूसरे नंबर पर हैं। अभय फिलहाल 6031 वोटों से आगे हैं।
 

12:07 PM IST

Assam Bypoll Election Results 2021

असम के भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार फणी तालुकदार 27203 वोटों से आगे चल रहे हैं। गोसाईगांव सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जिरोन बसुमतारी 14890 वोटों से आगे चल रहे हैं। मरियानी से बीजेपी उम्मीदवार रूपज्योति कुर्मी 2874 वोटों से आगे हैं। तामूलपुर सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जोलेन डेमरी 18681 वोटों से आगे हैं। जबकि थौरा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुशांत बोरगोहेन 10309 वोटों से आगे हैं।

11:55 AM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जीत का सिलसिला उपचुनावों में भी जारी रहेगा। यहां तृणमूल कांग्रेस अप्रैल-मई के राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा जीती गई दो सीटों पर कब्जा करने की तैयारी में है। पार्टी उन सभी चार सीटों पर आगे है, जहां उपचुनाव हुए थे। राज्य की दिनहाटा और शांतिपुर के चुनावों को भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था। दिनहाटा सीट से निशिथ प्रमाणिक ने इस्तीफा दिया था। वे जुलाई में मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो गए थे। तृणमूल ने दिनहाटा में जश्न मनाना शुरू कर दिया है क्योंकि पार्टी प्रत्याशी उदयन गुहा 90,000 से अधिक मतों से आगे हैं। इसके अलावा, शांतिपुर में भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था। वहीं, खरदा में भाजपा तीसरे स्थान पर खिसकती देखी जा रही है। यहां सीपीएम दूसरे नंबर पर चल रही है।
 

11:46 AM IST

West Bengal Bypoll Election Results 2021

पश्चिम बंगाल में कूचबिहार के दिनहाटा में एक मतगणना केंद्र के बाहर टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया।  राज्य में विधानसभा के उपचुनाव में टीएमसी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है। दिनहाटा से टीएमसी के उदयन गुहा 96,537 वोटों से आगे चल रहे हैं।

11:35 AM IST

Bypoll Election Results 2021

विधानसभा की 29 में से 8 सीटों पर भाजपा को बढ़त मिल गई है। जबकि बंगाल की चारों सीटों पर टीएमसी आगे है।

11:19 AM IST

Assam bypoll election results 2021

असम विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के लिए चमत्कार हो गया है। यहां भाजपा और इसके सहयोगी दल UPPL सभी 5 सीटों पर आगे हैं। यहां भाजपा 3 सीटों पर आगे है। जबकि सहयोगी पार्टी UPPL 2 सीटों पर बढ़त बनाए है।

11:05 AM IST

Bypoll Election Results 2021

कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा तेलंगाना में अकेली सीट पर और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटों पर आगे चल रही है।
 

11:01 AM IST

Himachal Pradesh bypoll election results 2021

हिमाचल की मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह अब 6006 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं। रुझानों के अनुसार, कांग्रेस हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट और फतेहपुर, अर्की और जुबई-कोठकाई की तीन विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है।
 

11:01 AM IST

Mizoram bypoll election results 2021

मिजोरम में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है। यहां मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी शुरुआती रुझान में आगे चल रही है।

11:01 AM IST

ByPoll Election Result 2021

14 राज्यों में उपचुनाव: असम की 5 में से 2 सीटों पर बीजेपी, हरियाणा की 1 सीट पर इनेलो, हिमाचल प्रदेश की 3 में से 2 सीट पर कांग्रेस और मध्य प्रदेश की सभी 3 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट आगे, कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर, बीजेपी तेलंगाना में अकेली सीट पर और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है। 

 

By-election to Assembly constituencies across 14 states | Mizo National Front leading on 1 seat in Mizoram, Congress on both seats in Rajasthan, BJP on the lone seat in Telangana and TMC on all 4 seats in West Bengal. pic.twitter.com/LTVVkyFu7A

— ANI (@ANI) November 2, 2021

10:33 AM IST

Madhya Pradesh bypoll election results 2021

मध्य प्रदेश चारों सीट पर भाजपा काफी आगे निकली, तीनों ही राउंड में कांग्रेस पिछड़ी
मध्य प्रदेश में  उपचुनाव की चारों सीटों पर भाजपा कांग्रेस से काफी आगे चल रही है। खंडवा लोकसभा सीट पर भाजपा की 8 हजार की बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं तीन विधानसभा सीट जोबट, पृथ्वीपुर और रैगांव में तीन राउंड की गिनती हो चुकी है। तीनों ही राउंड में बीजेपी काफी आगे चल रही है।  

10:29 AM IST

Bihar bypoll election results 2021

बिहार उपचुनाव में मतगणना को लेकर राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा कि हम दोनों जीतों पर भारी मतों से जीतेंगे। प्रशासन या कुछ लोग अगर गड़बड़ी करेंगे तो हम यहां हैं, इसीलिए हम दरभंगा आए हैं। हमारी नजर हर किसी पर है। जनादेश की हम चोरी नहीं होने देंगे। यहां कई मंत्री भी डेरा डालकर बैठे हैं, उन पर भी हमारी नजर है।
 

10:27 AM IST

By Election Results

विधानसभा उपचुनाव में बंगाल में TMC, राजस्थान में कांग्रेस, मध्य प्रदेश में बीजेपी आगे है। बता दें कि 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा सीटों पर वोट पड़े थे। इनमें दादरा- नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल थी। इसके अलावा जिन 29 विधानसभा सीटों पर वोट पड़े थे, उनमें असम की पांच, बंगाल की चार, एमपी, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है।

10:21 AM IST

Madhya pradesh bypoll election results 2021

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल आगे हैं। यहां तीन विधानसभा क्षेत्र जोबट (अलीराजपुर), रैगांव (सतना) और पृथ्वीपुर (निवाड़ी) में भी उपचुनाव की मतगणना हो रही है।

10:21 AM IST

Haryana bypoll election results 2021

हरियाणा के ऐलनाबाद में BJP-JJP उम्मीदवार गोविंद कांडा ने जीत का दावा कर दिया है. वह मतगणना केंद्र पहुंच गए हैं।
 

10:21 AM IST

Dadra and nagar haveli Result

दादरा नगर हवेली लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव में मतगणना हो रही है। सात बार के सांसद मोहन डेलकर की आत्महत्या के बाद उपचुनाव हो रहा है। यहां शिवसेना की तरफ से मोहन डेलकर की पत्नी कलावती डेलकर प्रत्याशी हैं। यहां सीधी टक्कर कलावती डेलकर और बीजेपी के उम्मीदवार के बीच है।

10:21 AM IST

Loksabha bypoll election results 2021

3 लोकसभा क्षेत्रों के उपचुनाव की मतगणना जारी है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशी अब आगे है। मध्य प्रदेश में भाजपा और दादरा और नगर हवेली में शिवसेना प्रत्याशी आगे है।
 

10:21 AM IST

Bihar bypoll election results 2021

बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। यहां कुशेश्वरस्थान में RJD के गणेश भारती और JDU के राजीव कुमार सिंह आगे हैं।

4:31 PM IST:

महाराष्‍ट्र के नांदेड़ जिले के देगलूर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। कांग्रेस के जितेश अंतापुरकर 38 हजार से अधिक वोटों से विजयी रहे। भाजपा के सुभाष बने दूसरे नंबर पर रहे। देगलूर से जितेश अंतापुरकर के पिता रावसाहेब अंतापुरकर वहां के विधायक थे। रावसाहेब अंतापुरकर की कोरोना से मौत हो गई थी इसलिए यहां उपचुनाव हुए थे। 

4:41 PM IST:

मध्य प्रदेश की चार सीटों में से जोबट विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है। भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने 6 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस के महेश पटेल को हराया। वहीं, खंडवा लोकसभा सीट पर भी जश्न मनने लगा है। क्योंकि बीजेपी कैंडिडेट ज्ञानेश्वर पाटिल शुरुआती रुझानों से ही आगे चल रहे हैं। अब उन्होंने 40 हजार वोटों से बढ़त बना ली है। पृथ्वीपुर और रैगांव में सत्ता पक्ष और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर जारी है।

4:11 PM IST:

तेलंगाना के हुजूराबाद उपचुनाव में 15 राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी उम्मीदवार एटाला राजेंदर 9,434 वोटों से आगे चल रहे हैं।
 

4:07 PM IST:

हरियाणा में इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के अभय सिंह चौटाला ने एलेनाबाद उपचुनाव में 6,708 मतों के अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने बीजेपी के गोविंद कांडा को हराया है। कांग्रेस प्रत्याशी पवन बेनीवाल तीसरे स्थान पर रहे और जमानत गंवाई।

4:07 PM IST:

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट जीती है। हंगल सीट पर कांग्रेस को और सिंदगी सीट पर भाजपा को जीत मिली है।  

4:07 PM IST:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उपचुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए अभूतपूर्व हैं। हम न केवल खंडवा लोकसभा सीट बल्कि जोबट विधानसभा सीट भी जीत रहे हैं, जहां 90% से ज्यादा लोग एसटी हैं। पार्टी ने इसे 70 साल में केवल दो बार जीता है। नतीजों ने केंद्र और राज्य सरकारों के कार्यों पर मुहर लगाई। 

4:07 PM IST:

राजद नेता तेज प्रताप यादव ने कहा कि कुशेश्वर अस्थान विधानसभा उपचुनाव में हार के लिए प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, सुनील सिंह और संजय यादव जिम्मेदार हैं। वे पार्टी को बर्बाद कर रहे हैं। वे हमें (तेज प्रताप और तेजस्वी) लड़ाना चाहते हैं। मैं उनसे पार्टी छोड़ने का अनुरोध करता हूं। 

4:07 PM IST:

कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस को विधानसभा की एक-एक सीट पर जीत मिली है। हंगल सीट पर कांग्रेस की जीत हुई है जबकि सिंदगी सीट बीजेपी के खाते में गई है।

 

4:06 PM IST:

आंध्र प्रदेश के कडापा जिले की बदवेल विधानसभा सीट पर सत्ताधारी YSR कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। YSR कांग्रेस की प्रत्याशी डॉ. दसारी सुधा ने 90,411 वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई है। दसारी सुधा को 1,12,072 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी कैंडिडेट को महज 21,661 वोट ही मिले हैं। पूर्व कांग्रेस विधायक पीएम कमलम्मा को महज 6,217 वोटों के साथ तीसरा स्थान मिला है। 

4:06 PM IST:

कर्नाटक में कांग्रेस उम्मीदवार श्रीनिवास माने ने हंगल उपचुनाव में 7,373 मतों से जीत दर्ज की।

4:10 PM IST:

मेघालय में सत्ताधारी NPP और उसकी सहयोगी UDP ने सभी तीनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। एनपीपी ने 2 और यूडीपी ने 1 विधानसभा सीट जीती। 
मावफलांग: यूडीपी ने 4401 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की, कांग्रेस दूसरे, एनपीपी तीसरे पर रही।
मावरिंगकेंग: एनपीपी ने 1816 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की, कांग्रेस दूसरी, आईएनडी तीसरी पर रही।
राजाबाला: एनपीपी 1926 मतों के अंतर से जीती, कांग्रेस दूसरे, यूडीपी तीसरे पर रही।

3:40 PM IST:

बंगाल उपचुनाव में TMC की जीत पर बीजेपी नेता कैलाश विजय​वर्गीय ने कहा- जहां चुनाव होते हैं वहां हम हार-जीत की बात करते हैं लेकिन जहां चुनाव नहीं होते, बल्कि पोलिंग बूथ पर कब्ज़ा होता हो, पुलिस, गुंडे और राजनीतिक दल का नेक्सस एक साथ काम करता हो वहां चुनाव नहीं होते। बंगाल में TMC सीट छीनती है।

3:38 PM IST:

हरियाणा के ऐलानाबाद में INLD के अभय चौटाला ने जीत दर्ज की है। वह 6748 वोटों से चुनाव जीते। उन्होंने बीजेपी के गोविंद कांडा को हराया है। अभय की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे जलाकर खुशी मनाई।

3:37 PM IST:

सिंदडी विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी जीती है और हंगल में कांग्रेस आगे चल रही है। सीएम बोम्मई के गृह जनपद की सीट हंगल पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। इलेक्शन कमीशन के अनुसार भाजपा के शिवराज , कांग्रेस के माने श्रीनिवास से करीब 8 हजार वोटों से पीछे हैं। शिवराज को जहां अब तक 75,999 वोट मिले तो वहीं माने को 83,324 वोट मिले हैं।

3:36 PM IST:

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इसमें चारों सीटों पर सत्ताधारी TMC की जीत हुई है। राज्य की दिनहाता, शांतिपुर, खरदाह और गोसाबा सीट पर TMC ने जीत दर्ज की है।

3:32 PM IST:

दादरा और नगर हवेली लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में पूर्व सांसद दिवंगत मोहन देलकर की पत्नी और शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन देलकर ने 47,447 वोटों से जीत ली है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार महेश गावित को बड़े अंतर से हरा दिया।

3:08 PM IST:

बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट जनता दल यूनाइटेड ने जीत ली है। पिछली बार भी ये सीट उनके खाते में थी। बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट जनता दल यूनाइटेड ने जीत ली है। 23 राउंड की गिनती खत्म हो गई है। जेडीयू (JDU) उम्मीदवार अमन भूषण हजारी ने 12698 वोट से जीत दर्ज की है। पिछली बार भी ये सीट उनके खाते में थी।

3:00 PM IST:

राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा ने जीत हासिल की। मीणा ने निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद को 18725 मतों के अंतर से हराया। वहीं, वल्लभनगर सीट पर भी कांग्रेस की उम्मीदवार प्रीति सिंह शक्तावत अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 15646 मतों से आगे हैं।

2:49 PM IST:

असम की मरियानी विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 40 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। यहां भाजपा के रूपज्योति कुर्मी ने चुनाव जीता है।

3:20 PM IST:

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के दौरान कांग्रेस का दबदबा देखा जा रहा है। कांग्रेस ने भाजपा से जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट छीनी ली। यहां रोहित ठाकुर ने जीत हासिल की। इससे पहले मंडी लोकसभा से कांग्रेस प्रतिभा सिंह चुनाव जीतीं। कांग्रेस ने विधानसभा की तीनों विधानसभा सीटें जीत ली हैं।

2:30 PM IST:

रुझानों के अनुसार, एनडीए चार पूर्वोत्तर राज्यों असम, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय में सभी 9 सीटों पर जीत हासिल करने की तैयारी में है। फिलहाल, कांग्रेस क्लीन स्वीप की तरफ बढ़ती देखी जा रही है।

2:20 PM IST:

असम में थौरा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी की जीत हो गई है। बाकी अन्य चार विधानसभा सीटों पर गिनती हो रही है।

2:18 PM IST:

राजस्थान में BJP को बड़ा झटका लगा है। यहां दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इसमें वल्लभ नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी चौथे स्थान पर है। जबकि धारियावाड में बीजेपी तीसरे स्थान पर है। दोनों ही सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीत सकते हैं। बता दें कि धारियावाड सीट पहले बीजेपी के खाते में थी। वहां के विधायक गौतम लाल मीणा के निधन के बाद उपचुनाव हुआ था।

2:18 PM IST:

निर्वाचन आयोग ने कोरोनावायरस की परिस्थितियों को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया। उपचुनाव में जीतने वाले प्रत्याशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकते हैं। इस पर रोक लगा दी गई है। आयोग ने विजयी उम्मीदवार के साथ जीत का सर्टिफिकेट लेते वक्त सिर्फ दो समर्थकों के जाने की इजाजत दी है।

2:18 PM IST:

कर्नाटक में सिंदगी सीट बीजेपी ने जीत ली। यहां बीजेपी के भुसानुर रमेश बलप्पा ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को 31185 वोटों से हराया।

2:17 PM IST:

बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन को तगड़ा झटका लगने जा रहा है। यहां तारापुर सीट अब RJD के खाते में जाती दिख रही है। इससे पहले ये सीट JDU के खाते में थी। कुशेश्वरस्थान में जेडीयू की बढ़त है।

2:06 PM IST:

हिमाचल की मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने ब्रिगेडियर कुशाल चंद ठाकुर को बुरी तरह हरा दिया। वहीं, हिमाचल में कांग्रेस की तीनों विधानसभा सीटों पर बढ़त है। आगामी चुनाव के लिए भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
 

2:03 PM IST:

हरियाणा की एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र से इनेलो उम्मीदवार अभय चौटाला लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब हरियाणा के मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए।

2:01 PM IST:

मेघालय की सत्तारूढ़ पार्टी एनपीपी ने राजाबाला विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुस सालेह ने कांग्रेस की हाशिना याशमीन मंडल को 1,900 से ज्यादा मतों के अंतर से हराया।

1:59 PM IST:

कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा है कि चुनाव नतीजे इशारा करते हैं कि लोगों ने भाजपा को 'नकार' दिया है। कांग्रेस नेता सलीम अहमद ने कहा कि हंगल के चुनाव नतीजे बताते हैं कि मूल्य अभी भी जीवित हैं। यह लोकतंत्र की जीत है।

1:54 PM IST:

हिमाचल में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने बधाई दी है- 

1:49 PM IST:

1:48 PM IST:

दादर नागर हवेली में शिवसेना की महिला प्रत्याशी की शानदार बढ़त से पार्टी नेता गदगद देखे जा रहे हैं। पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा-
 

1:44 PM IST:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर टीएमसी की जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा- 'चारों विजयी उम्मीदवारों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई। यह जीत लोगों की जीत है, क्योंकि इससे पता चलता है कि कैसे बंगाल हमेशा प्रचार और नफरत की राजनीति पर विकास और एकता को चुनेगा। लोगों के आशीर्वाद से, हम वादा करते हैं कि हम बंगाल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना जारी रखेंगे।

 

1:41 PM IST:

पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर हुए उपचुनाव में से दो सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। जबकि दो अन्य सीटों पर बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। दिनहाटा विधानसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार उदयन गुहा ने रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज की है। जबकि गोसाबा सीट पर भी टीएमसी ने कब्जा कर लिया है।

1:25 PM IST:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मतगणना जारी है और अब तक के नतीजे भाजपा के लिए सुखद और उत्साहजनक रहे हैं। खंडवा (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) में हम बहुत आगे हैं। मैं जोबट (विधानसभा क्षेत्र) के परिणामों को बहुत महत्वपूर्ण मानता हूं। शिवराज का कहना था कि आदिवासियों को बताया गया कि बीजेपी उनके खिलाफ है। हमने योजनाएं बनाईं और उनके सामने रखीं। मुझे खुशी है कि हमारे पास चुनाव परिणामों में उनकी स्वीकृति के सबूत हैं। जोबट में बीजेपी की एकतरफा बढ़त हमारे आदिवासी भाइयों और बहनों का आशीर्वाद है। 

1:16 PM IST:

दादरा और नगर हवेली लोकसभा सीट पर उपचुनाव में शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन डेलकर ने 15 हजार से ज्यादा वोटों की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का हिस्सा है। ये सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित है। अब तक 11 राउंड की मतगणना पूरी हो गई है। कलाबेन डेलकर सात बार के निर्दलीय सांसद दिवंगत मोहन डेलकर की पत्नी हैं। मोहन के निधन के बाद ये सीट खाली हुई थी।

1:06 PM IST:

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने पहला रुझान जीत में बदल दिया। दिनहाटा से टीएमसी के उदयन गुहा 1.6 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से उपचुनाव जीत गए हैं।

1:04 PM IST:

बिहार में एक सीट पर आरजेडी और एक सीट पर जेडीयू प्रत्याशी आगे हैं। कुशेश्वर स्थान में जेडीयू 7100 वोट से आगे हैं। जबकि तारापुर में 3500 वोट से आरजेडी आगे चल रही है। बता दें कि जेडीयू कुशेश्वर स्थान में पहले भी चुनाव जीती थी। जबकि तारापुर में झटका लगा है।

1:01 PM IST:

राजस्थान के धारियावाड़ और वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवार नागराज मीणा और प्रीति शक्तावत आगे चल रहे हैं।

12:44 PM IST:

लोकसभा की एक-एक सीट पर भाजपा, कांग्रेस और शिवसेना आगे
लोकसभा की तीन सीटों में से एक पर भाजपा, एक पर कांग्रेस और एक पर शिवसेना बढ़त बनाए है। मध्य प्रदेश की खंडवा में भाजपा आगे चल रही है। हिमाचल की मंडी में कांग्रेस को बढ़त मिली है। शिवसेना को दादरा और नगर हवेली सीट पर लीड कर रही है।
 

12:35 PM IST:

विधानसभा उपचुनाव के रुझानों में अब तक एनडीए को 14, कांग्रेस को 7 और अन्य के खाते में 8 सीटें आती देखी जा रही हैं। हिमाचल प्रदेश की मंडी से कांग्रेस, मध्य प्रदेश की खंडवा से बीजेपी और दादरा नगर हवेली लोकसभा सीट से शिवसेना आगे है।

12:34 PM IST:

आंध्र प्रदेश के बदवेल उपचुनाव में बीजेपी को निराशा मिली है। यहां सत्तारूढ़ YCP पार्टी के दासरी सुधा को बड़े अंतर जीत मिली है। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से घोषणा आनी बाकी है।

12:31 PM IST:

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस 2 सीटों पर और भाजपा 1 पर आगे चल रही है। राज्य में कुल 3 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। एक लोकसभा सीट मंडी पर रिजल्ट आ रहा है।

12:29 PM IST:

MP की तीन विधानसभा सीटों में दो पर BJP आगे है। अलीराजपुर की जोबट सीट पर 9वें राउंड की मतगणना के बाद BJP की सुलोचना रावत 6639 वोटों से आगे हैं। यहां नोटा तीसरे स्थान पर है। अब तक 1365 वोट मिले हैं। एक सीट पर कांग्रेस की बढ़त है। 
 

12:15 PM IST:

मिजोरम में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है। यहां तुइरियाल विधानसभा सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी शुरुआती रुझान में आगे चल रही थी। अब पार्टी प्रत्याशी के लालदावंगलियाना ने उपचुनाव जीत लिया है।

12:11 PM IST:

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटें में दो पर कांग्रेस आगे चल रही है। मंडी लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह आगे हैं।

12:11 PM IST:

बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के रुझान आने लगे हैं। इसमें कुशेश्वरस्थान से JDU और तारापुर से RJD उम्मीदवार अरुण कुमार आगे हैं। तारापुर पर अब तक JDU के विधायक हैं। 
 

12:11 PM IST:

हरियाणा के ऐलनाबाद (Ellanabad) में चौथे राउंड की मतगणना खत्म हो गई है। फिलहाल, INLD के अभय चौटाला सबसे आगे चल रहे हैं। जबकि बीजेपी के उम्मीदवार गोविंद कांडा दूसरे नंबर पर हैं। अभय फिलहाल 6031 वोटों से आगे हैं।
 

12:08 PM IST:

असम के भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार फणी तालुकदार 27203 वोटों से आगे चल रहे हैं। गोसाईगांव सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जिरोन बसुमतारी 14890 वोटों से आगे चल रहे हैं। मरियानी से बीजेपी उम्मीदवार रूपज्योति कुर्मी 2874 वोटों से आगे हैं। तामूलपुर सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जोलेन डेमरी 18681 वोटों से आगे हैं। जबकि थौरा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुशांत बोरगोहेन 10309 वोटों से आगे हैं।

11:55 AM IST:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जीत का सिलसिला उपचुनावों में भी जारी रहेगा। यहां तृणमूल कांग्रेस अप्रैल-मई के राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा जीती गई दो सीटों पर कब्जा करने की तैयारी में है। पार्टी उन सभी चार सीटों पर आगे है, जहां उपचुनाव हुए थे। राज्य की दिनहाटा और शांतिपुर के चुनावों को भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था। दिनहाटा सीट से निशिथ प्रमाणिक ने इस्तीफा दिया था। वे जुलाई में मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो गए थे। तृणमूल ने दिनहाटा में जश्न मनाना शुरू कर दिया है क्योंकि पार्टी प्रत्याशी उदयन गुहा 90,000 से अधिक मतों से आगे हैं। इसके अलावा, शांतिपुर में भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था। वहीं, खरदा में भाजपा तीसरे स्थान पर खिसकती देखी जा रही है। यहां सीपीएम दूसरे नंबर पर चल रही है।
 

11:46 AM IST:

पश्चिम बंगाल में कूचबिहार के दिनहाटा में एक मतगणना केंद्र के बाहर टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया।  राज्य में विधानसभा के उपचुनाव में टीएमसी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है। दिनहाटा से टीएमसी के उदयन गुहा 96,537 वोटों से आगे चल रहे हैं।

11:35 AM IST:

विधानसभा की 29 में से 8 सीटों पर भाजपा को बढ़त मिल गई है। जबकि बंगाल की चारों सीटों पर टीएमसी आगे है।

11:19 AM IST:

असम विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के लिए चमत्कार हो गया है। यहां भाजपा और इसके सहयोगी दल UPPL सभी 5 सीटों पर आगे हैं। यहां भाजपा 3 सीटों पर आगे है। जबकि सहयोगी पार्टी UPPL 2 सीटों पर बढ़त बनाए है।

11:05 AM IST:

कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा तेलंगाना में अकेली सीट पर और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटों पर आगे चल रही है।
 

11:03 AM IST:

हिमाचल की मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह अब 6006 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं। रुझानों के अनुसार, कांग्रेस हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट और फतेहपुर, अर्की और जुबई-कोठकाई की तीन विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है।
 

11:01 AM IST:

मिजोरम में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है। यहां मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी शुरुआती रुझान में आगे चल रही है।

11:01 AM IST:

14 राज्यों में उपचुनाव: असम की 5 में से 2 सीटों पर बीजेपी, हरियाणा की 1 सीट पर इनेलो, हिमाचल प्रदेश की 3 में से 2 सीट पर कांग्रेस और मध्य प्रदेश की सभी 3 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट आगे, कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर, बीजेपी तेलंगाना में अकेली सीट पर और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है। 

 

By-election to Assembly constituencies across 14 states | Mizo National Front leading on 1 seat in Mizoram, Congress on both seats in Rajasthan, BJP on the lone seat in Telangana and TMC on all 4 seats in West Bengal. pic.twitter.com/LTVVkyFu7A

— ANI (@ANI) November 2, 2021

10:57 AM IST:

मध्य प्रदेश चारों सीट पर भाजपा काफी आगे निकली, तीनों ही राउंड में कांग्रेस पिछड़ी
मध्य प्रदेश में  उपचुनाव की चारों सीटों पर भाजपा कांग्रेस से काफी आगे चल रही है। खंडवा लोकसभा सीट पर भाजपा की 8 हजार की बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं तीन विधानसभा सीट जोबट, पृथ्वीपुर और रैगांव में तीन राउंड की गिनती हो चुकी है। तीनों ही राउंड में बीजेपी काफी आगे चल रही है।  

10:29 AM IST:

बिहार उपचुनाव में मतगणना को लेकर राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा कि हम दोनों जीतों पर भारी मतों से जीतेंगे। प्रशासन या कुछ लोग अगर गड़बड़ी करेंगे तो हम यहां हैं, इसीलिए हम दरभंगा आए हैं। हमारी नजर हर किसी पर है। जनादेश की हम चोरी नहीं होने देंगे। यहां कई मंत्री भी डेरा डालकर बैठे हैं, उन पर भी हमारी नजर है।
 

10:27 AM IST:

विधानसभा उपचुनाव में बंगाल में TMC, राजस्थान में कांग्रेस, मध्य प्रदेश में बीजेपी आगे है। बता दें कि 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा सीटों पर वोट पड़े थे। इनमें दादरा- नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल थी। इसके अलावा जिन 29 विधानसभा सीटों पर वोट पड़े थे, उनमें असम की पांच, बंगाल की चार, एमपी, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है।

10:23 AM IST:

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल आगे हैं। यहां तीन विधानसभा क्षेत्र जोबट (अलीराजपुर), रैगांव (सतना) और पृथ्वीपुर (निवाड़ी) में भी उपचुनाव की मतगणना हो रही है।

10:21 AM IST:

हरियाणा के ऐलनाबाद में BJP-JJP उम्मीदवार गोविंद कांडा ने जीत का दावा कर दिया है. वह मतगणना केंद्र पहुंच गए हैं।
 

10:21 AM IST:

दादरा नगर हवेली लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव में मतगणना हो रही है। सात बार के सांसद मोहन डेलकर की आत्महत्या के बाद उपचुनाव हो रहा है। यहां शिवसेना की तरफ से मोहन डेलकर की पत्नी कलावती डेलकर प्रत्याशी हैं। यहां सीधी टक्कर कलावती डेलकर और बीजेपी के उम्मीदवार के बीच है।

10:21 AM IST:

3 लोकसभा क्षेत्रों के उपचुनाव की मतगणना जारी है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशी अब आगे है। मध्य प्रदेश में भाजपा और दादरा और नगर हवेली में शिवसेना प्रत्याशी आगे है।
 

10:21 AM IST:

बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। यहां कुशेश्वरस्थान में RJD के गणेश भारती और JDU के राजीव कुमार सिंह आगे हैं।

नई दिल्ली : मूड ऑफ द नेशन माने जा रहे उपचुनाव में वोटों की काउंटिंग थोड़ी देर में शुरू हो गई है। 14 राज्यों में तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों के रुझान आने शुरू हो गए। ज्यादातर सीटों पर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीधी भिड़ंत देखने को मिल रही है, वहीं कुछ सीटों पर क्षेत्रीय दलों का ज्यादा प्रभाव है। यह उपचुनाव काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह एक या दो राज्यों में नहीं, बल्कि देश के 14 अलग-अलग हिस्सों और अलग-अलग सियासी मिजाज रखने वाले राज्यों में हुए हैं। इनके बाद अगले साल के शुरुआती महीनों में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने हैं। इन राज्यों में यूपी (uttar pradesh), पंजाब (punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) शामिल हैं। उपचुनावों के नतीजों से न सिर्फ हवा का रुख का ही पता नहीं चलेगा, बल्कि नए सियासी समीकरण भी बनते दिखेंगे। 

कहां-कहां काउंटिंग
जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती हो रही है, उनमें दादरा और नगर हवेली (Dadra And Nagar Haveli), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की मंडी और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की खंडवा सीट शामिल है। जिन 30 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग हो रही है, उनमें असम (Assam) की पांच, पश्चिम बंगाल (West Bengal) की चार, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय (Meghalaya) में तीन-तीन, बिहार (Bihar), कर्नाटक (Karnataka) और राजस्थान (Rajasthan) में दो-दो और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), हरियाणा (Haryana), महाराष्ट्र (Maharashtra), मिजोरम (Mizoram), नागालैंड (Nagaland) और तेलंगाना (Telangana) में एक-एक सीट है। 

क्यों खाली हुई लोकसभा सीट
तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मौजूदा सदस्यों के निधन के बाद इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। मार्च में रामस्वरूप शर्मा (बीजेपी) के निधन के बाद मंडी सीट खाली हुई थी। खंडवा संसदीय क्षेत्र के लिए उपचुनाव बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के कारण कराना पड़ रहा है, जबकि दादरा और नगर हवेली से निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन देलकर फरवरी में मुंबई के एक होटल में मृत पाए गए थे।

इन मुख्यमंत्रियों के लिए खास है उपचुनाव
जिन राज्यों की सीटों पर उपचुनाव हुए हैं उनमें से चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए यह चुनाव काफी अहम माना जा रहा है, इनमें जो शामिल हैं वो..

नीतीश कुमार
बिहार में हो रहे उपचुनाव ने महागठबंधन में दरार डाल दी है। कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीटों पर होने वाले चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के उम्मीदवार के खिलाफ उम्मीदवार उतार दिया। ऐसे में अब मुकाबला त्रिकोणीय हो गया था। जिसका फायदा नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उनके दल जद (यू) को मिलता दिख रहा था। 

शिवराज सिंह चौहान
इसी तरह मध्यप्रदेश के उपचुनाव के नतीजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के लिए काफी अहम हैं। खास तौर पर यह देखते हुए कि भाजपा ने गुजरात (Gujarat) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में अचानक मुख्यमंत्री बदल दिए हैं। ऐसे में अगर उचुनावों में पार्टी की हार होती हैं, तो उनकी कुर्सी पर खतरा मंडरा सकता है।

मनोहर लाल खट्टर 
हरियाणा में किसान आंदोलन के दौर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) का टेस्ट है। क्योंकि ऐलानाबाद की सीट पर इंडियन लोक दल के नेता अभय चौटाला चुनाव जीते थे। लेकिन किसान कानूनों के विरोध में उन्होंने यह सीट छोड़ दी थी। 

अशोक गहलोत 
इसी तरह राजस्थान की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए अहम हैं। क्योंकि यह चुनाव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot)और सचिन पायलट (Sachin Pilot) की आपसी खींचतान और भाजपा में वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) के समर्थकों के विरोध के बीच चुनाव हो रहे हैं। जहां तक बंगाल चुनाव की बात है तो वहां जिस तरह से भाजपा को छोड़कर नेता और विधायक तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।