Asianet News Hindi

हिमाचल: पौंग डैम झील में मरे 746 प्रवासी पक्षी, जांच के आदेश

वन मंत्री राकेश पठानिया ने मौत के कारणों की जल्द से जल्द जांच करने को कहा। उन्होंने कहा, "यह राज्य के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना और चिंता का विषय है।
 

Himachal 746 migratory birds dead in Pong Dam lake asa
Author
Himachal Pradesh, First Published Dec 31, 2020, 9:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हिमाचल प्रदेश ।  पौंग झील में अब तक 746 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है। एक वन्यजीव अधिकारी ने कहा कि मृत पक्षियों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक झील के पास सोमवार को 325 और पक्षी मृत पाए गए। अगले दिन, पौंग डैम झील वन्यजीव अभयारण्य के क्षेत्र के कर्मचारियों को अन्य पक्षियों की मौत के लिए पूरे क्षेत्र की खोज करने के लिए कहा गया था, जिसके बाद अभयारण्य के विभिन्न भागों में कुल 421 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए, जिनमें धम्मेटा और नगरोटा के वन्यजीव रेंज शामिल हैं। 

मृत पक्षियों के जांच को भेजे गए नमूने
मृत बार हेडेड गीज के नमूनों को शाहपुर में एक पशु चिकित्सा प्रयोगशाला में ले जाया गया है। विसरा के नमूने फिर पालमपुर में पशु चिकित्सा कॉलेज और जालंधर में क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला को भेजे गए हैं। नमूने को बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई), जालंधर में आरडीडीएल और भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) को देहरादून में आगे की जांच के लिए भेजेगी।

वन मंत्री ने दिया जांच के आदेश
वन मंत्री राकेश पठानिया ने मौत के कारणों की जल्द से जल्द जांच करने को कहा। उन्होंने कहा, "यह राज्य के लिए एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना और चिंता का विषय है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios