Asianet News HindiAsianet News Hindi

कश्मीर में इस खास जगह पर लहराया तिरंगा, इस दर्दनाक घटना से है ताल्लुक

पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर वायुसेना ने बम बरसाए थे और उस जगह को तबाह कर दिया था। तभी से पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों में तल्खी और भी ज्यादा बढ़ गई है।

Independence day Special Jammu And kashmir Pulwama celebration
Author
Srinagar, First Published Aug 15, 2019, 4:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर. देश के कई हिस्सों में गुरुवार को आजादी के 72 साल पूरे होने की खुशी का जश्न मनाया गया। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में भी कड़ी सुरक्षा के बीच जगह-जगह जश्न मनाया गया। यहां पुलवामा जिले में भी बड़ी शान के साथ आजादी का पर्व मनाया गया और तिरंगा फहराया गया। सुरक्षाबलों ने यहां अपना दमखम दिखाया और बड़ी संख्या में लोग जश्न में शामिल भी हुए। पुलवामा वही जगह है, जहां 2019 में फरवरी में आतंकियों ने CRPF के जवानों पर हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे। ये दर्दनाक घटना आज तक देशवासियों के दिल में आग की ज्वाला बनकर धधक रही है। 

लागू है धारा 144

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर अभी भी धारा 144 लागू है और चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात हैं। इस बीच आजादी का जश्न भी मनाया जा रहा है। जिला स्तर से लेकर तहसील और पंचायत तक हर जगह तिरंगा फहराया जा रहा है। श्रीनगर में भी राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने तिरंगा फहराया, इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी मौजूद रहे। पुलवामा में जिला पुलिस लाइन्स में भी स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम हुआ, जहां पर जवानों ने परेड की और तिरंगा फहराया।

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पहला आजादी का जश्न
 
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद ये पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। पूरे राज्य में शांति के साथ ये पर्व मनाया गया, इससे पहले ईद का त्योहार भी शांति से मनाया गया था। बता दें कि इस साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला किया था। इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। आतंकी हमले के बाद भारत में काफी गुस्से का माहौल था और इसी के जवाब में वायुसेना ने सीमा के उस पार आतंकियों के अड्डों को निशाना बनाया था।

बालाकोट में बरसाए थे बम

पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर वायुसेना ने बम बरसाए थे और उस जगह को तबाह कर दिया था। तभी से पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों में तल्खी और भी ज्यादा बढ़ गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios