Asianet News HindiAsianet News Hindi

Petrol-Diesel : छत्तीसगढ़ में पड़ोसी राज्यों से कम होंगे होंगे रेट, सीएम भूपेश बघेल 22 काे बताएंगे फॉर्मूला

Petrol-Diesel : छत्तीसगढ़ में पड़ोसी राज्यों से कम होंगे होंगे रेट, सीएम भूपेश बघेल कैबिनेट में बताएंगे फॉर्मूला। 22 नवंबर को कैबिनेट की मीटिंग में यह सामने आ जाएगा।

Petrol diesel Chattisgarh Bhupesh baghel Cabinet meeting Vat
Author
Raipur, First Published Nov 18, 2021, 3:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम पड़ोसी राज्यों से कम होंगे। यह बात छत्तीसगढ़ के सीएम (CM) भूपेश बघेल (Bhupesh baghel) ने कही। उन्होंने कहा कि फिनमिन के साथ वर्चुअल मीटिंग मैंने 2014 से पहले ही कीमतें कम करने और सेस (Cess)खत्म करने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन तब मेरी बात नहीं मानी गई। 22 नवंबर की कैबिनेट मीटिंग में इसका जिक्र करूंगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम मोदी सरकार (Modi Government)ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपए उत्पाद शुल्क (Excise Duty) कम कर दी थी। इसके बाद से भाजपा शासित राज्यों के अलावा पंजाब और राजस्थान सरकार ने भी वैट में कमी की है। हालांकि, छत्तीसगढ़ ने अभी वैट (Vat)नहीं घटाया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार को पेट्रोल 101.88 और डीजल 93.78 रुपए प्रति लीटर बिका। 

कांग्रेस शासित पंजाब और राजस्थान में कम हो चुका है वैट
कांग्रेस शासित पंजाब (Punjab)और राजस्थान (Rajasthan) में वैट (VAT) घटाने का एलान हो चुका है। मंगलवार को राजस्थान की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया, जिससे राज्य में पेट्रोल 4 रुपए व डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया। इसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार के कदम को लेकर सवल उठा रहे हैं। भाजपा गैर भाजपा शासित राज्यों के वैट न घटाने को लेकर इन राज्यों की सरकारों पर निशाना साध रही है। पिछले दिनों सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली में वैट कम करने को लेकर अरविंद केजरीवाल (Kejriwal) सरकार पर सवाल उठाया था। उन्होंने कहा था कि अब दिल्ली (Delhi) सरकार को वैट कम करने चाहिए। दिल्ली में पेट्रोल पर 20 प्रतिशत वैट लिया जा रहा था, जिसे 200 में बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया था, जबकि डीजल पर वैट 12.50 फीसदी से बढ़ाकर 16.75 फीसदी कर दिया गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios