पंजाब बॉर्डर पर बढ़ी पड़ोसी देश की एक्टिविटी, कभी ड्रोन तो कभी भेजे बलून, BSF ने सभी घुसपैठ किए नाकाम

| Nov 26 2022, 04:30 PM IST

पंजाब बॉर्डर पर बढ़ी पड़ोसी देश की एक्टिविटी, कभी ड्रोन तो कभी भेजे बलून, BSF ने सभी घुसपैठ किए नाकाम

सार

पंजाब से लगी भारत- पाकिस्तान बॉर्डर पर बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान की नापाक हरकत को पकड़ा है। दरअसल दो दिनों में बॉर्डर पर पहले दिन ड्रोन तो दूसरे दिन स्पेशल केरेक्टर वाला बलून पकड़ा है जिसमें कुछ रुपए और मोबाइन नंबर लिखा कागज बरामद किया। जांच जारी है।

चंडीगढ़ (chandigarh). पंजाब में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर पड़ोसी देश द्वारा सेना की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नापाक तरीके अपनाने की कोशिश की। जिसे देश की सुरक्षा में तैनात जवानों ने विफल कर दिया। दरअसल दो दिनों में पंजाब के 2 अलग अलग जिलों में कभी ड्रोन तो कभी कार्टून कैरेक्टर के आकार का गुब्बारा (Balloon) बरामद किया है। ड्रोन को बीएसएफ जवानों ने बॉर्डर पर घुसते देखा था। वहीं बलून में पाकिस्तानी नोट व एक कागज था जो बॉर्डर के पास BSF चौकी के पास से बरामद हुआ। दोनों मामलों में जांच जारी है।

पहला मामला- शुक्रवार 25 नवंबर, अमृतसर जिला- ड्रोन पकड़ाया
बीएसएफ के जवानों ने शुक्रवार की शाम गश्ती के दौरान पंजाब जिले के अमृतसर जिले से 34 किमी दूर दाओके गांव के पास इंडियन बॉर्डर पर एक ड्रोन की आवाज सुनी जो कि सीमा लांघकर घुसने की कोशिश कर रहा था। जवानों ने तुरंत एक्शन लेते हुए उस पर गोलीबारी करते हुए डैमेज कर दिया। फायरिंग की घटना के बाद वह क्षतिग्रस्त होकर बॉर्डर एरिया में गिर गया। जिसे बीएसएफ के जवानों ने तलाशी के बाद खोज निकाला। जिसकी जांच में  पता चला कि यह एक क्वाडकॉप्टर DGI मैट्रिक्स 300 RTK (चाइनीज ड्रोन) है। बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि यह एक मानव रहित ड्रोन है,जिसमें 4 रोटर लगे होते है। इसके साथ इसके सेंटर में कैमरा फिट होता है जो कि निगरानी रखने के काम आता है। 

Subscribe to get breaking news alerts

दूसरा केस- शनिवार 26 नवंबर, फिरोजपुर, नोट चिपका बलून बरामद हुआ
बीएसएफ के जवानों ने पंजाब के फिरोजपुर जिले में शनिवार के दिन कार्टून आकार का एक गुब्बारा बरामद किया जो कि पड़ोसी देश पाकिस्तान से इंडिया बॉर्डर पर घुसा था। अधिकारियों ने जानकारी दी कि गुब्बारा सीमा सुरक्षा बल (BSF) की 160 बटालियन के जवानों ने गुरिसहाय के बहादुर सीमा चौकी के पास बरामद किया गया है।

लिखा हुआ है मोबाइल नंबर
गुब्बारे के बारे मे जानकारी देते हुए बीएसएफ के अधिकारियो ने बताया कि बलून में  कार्टून कैरेक्टर बना हुआ है साथ ही उसमें पाकिस्तानी करेंसी का एक 10 रुपए का नोट लगा हुआ है। साथ ही उसमें एक कागज भी चिपकाया गया है। इस कागज में एक मोबाइल नंबर भी लिखा  हुआ है।  अधिकारियों ने कहा  कि मामले की जां की जा रही है। 

जानकारी हो कि पाकिस्तान द्वारा हमारी सेना की एक्टिविटी पर नजर रखने या उनको नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा पहली बार किया गया हो। पड़ोसी देश आए दिन कुछ ना कुछ ऐसी हरकते करते रहता है। जिसका जवान मुस्तैदी से जवाब देते है।

यह भी पढ़े- पंजाब में BSF की बड़ी कार्रवाई: दो दिनों में जब्त की 60 करोड़ की हेरोइन, पाकिस्तान से भेजी गई थी खेप