Asianet News HindiAsianet News Hindi

पंजाब पहुंचे प्रधानमंत्री ने किया कैंसर हॉस्पिटल का उद्घाटन, CM भगवंत मान के सामने लगे मोदी-मोदी के नारे-Video

फिरोजपुर में हुई सुरक्षा चूक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को पहली बार पंजाब पहुंचे। उन्होंने मोहाली में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पंजाब पुलिस ने मुल्लापुर इलाके में आसपास के दो किलोमीटर एरिया को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

 pm narendra modi to visit punjab inaugurated on Homi Bhabha Cancer Hospital inaugurated Mohali kpr
Author
Mohali, First Published Aug 24, 2022, 3:52 PM IST

चंडीगढ़. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पंजाब और हरियाण के दौरे पर हैं। फरीदाबाद में अमृता अस्पताल की सौगात देने के बाद पीएम चंडीगढ़ पहुंच गए हैं। उन्होंने मुल्लांपुर में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। करीब केंद्र सरकार ने 660 करोड़ की लागत से अस्पताल को बनवाया है। 300 बेड की क्षमता वाला यह हॉस्पिटल कैंसर के इलाज से जुड़ी मॉडर्न सुविधाओं से लैस होगा। पीएम के साथ इस दौरान पंजाब के गवर्नर बीएल पुरोहित और सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे।

 पीएम मोदी ने पंजाब की जनता को किया संबोंधित
 कैंसर हॉस्पिटल की सौगात देने के बाद पीएम मोदी ने पंजाब की जनता को संबोंधित भी किया। पीएम ने कहा-भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां, इलाज एक सेवा है, आरोग्य एक दान है। जहां आरोग्य आध्यात्म, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुये हैं। हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है। हमने हमारी मेडिकल साइन्स को भी आयुर्वेद का नाम दिया है। उन्होंने कहा-भारत ने अपने संस्कार और सोच को सदियों की गुलामी और अंधकार में भी कहीं कभी लुप्त नहीं होने दिया, उसे सहेज करके रखा। आज देश में हमारी वो आध्यात्मिक सामर्थ्य एक बार फिर सशक्त हो रहा है।

देखिए पंजाब में लगे मोदी-मोदी के नारे...

 

 

 

पीएम ने कहा-जो 7 साल में हुआ है, उतना 70 साल में भी नहीं हुआ
पीएम ने कहा-हमारी सरकार ने देश भर में कैंसर से जुड़े करीब 40 विशेष संस्थान स्वीकृत किए हैं, जिनमें से अनेक अस्पताल सेवा देना शुरू भी कर चुके हैं। अस्पताल बनाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी पर्याप्त संख्या में अच्छे डॉक्टरों का होना, दूसरे पैरामेडिक्स उपलब्ध होना भी है। 2014 से पहले देश में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे। यानि 70 साल में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज। भारत में स्वास्थ के क्षेत्र में जितना काम पिछले 7-8 साल में हुआ है, उतना पिछले 70 साल में भी नहीं हुआ।आज स्वास्थ के क्षेत्र के लिए गरीब से गरीब को आरोग्य की सुविधा के लिए आज एक नहीं, दो नहीं, छह मोर्चों पर एक साथ काम करके देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारा जा रहा है। वहीं बीते 8 साल में 200 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज देश में बनाएं गए हैं।

पीएम ने तीन साल कामकाज बताया
पीएम ने बोले-तीन वर्ष पहले देश ने जल जीवन मिशन जैसे देशव्यापी अभियान की शुरुआत की थी। इन 3 वर्षों में देश के 7 करोड़ नए ग्रामीण परिवारों को नल से जल पहुंचाया जा चुका है। आजादी के अमृत काल में देश नए संकल्पों को प्राप्त करने की तरफ आगे बढ़ रहा है।
आज का ये कार्यक्रम भी देश की बेहतर होती स्वास्थ सेवाओं का प्रतिबिंब है। होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर से पंजाब, हरियाणा के साथ ही हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ होने वाला है।

प्रधानमंत्री ने बोले-विदेशों से मरीज यहां इलाज कराने आएंगे
पीएम ने कहा-भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है। जब भारत के लोगों को इलाज के लिए आधुनिक अस्पताल मिलेंगे, आधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं, तो वो और जल्दी स्वस्थ होंगे, उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी। आज होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर के तौर पर देश को एक आधुनिक हॉस्पिटल मिला है। इस आधुनिक सुविधा के निर्माण में केंद्र के टाटा मेमोरियल सेंटर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ये सेंटर देश-विदेश में अपनी सेवाएं उपलब्ध करा कर कैंसर के मरीजों का जीवन बचा रहा। अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता। किसी भी देश का हेल्थकेयर सिस्टम तभी मजबूत होता है, जब वो हर तरह से समाधान दे, कदम-कदम पर उसका साथ दे। इसलिए बीते 8 वर्षों में देश में होलिस्टिक हेल्थकेयर को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है।

दो किलोमीटर तक नो फ्लाई जोन घोषित किया 
बता दें कि पिछली बार जब पीएम मोदी पंजाब के दौर पर आए थे तो सुरक्षा में बड़ी चूक हो गई थी। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य और केंद्र की सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पंजाब पुलिस ने मुल्लापुर इलाके में आसपास के दो किलोमीटर एरिया को पूरी तरह सील कर दिया गया है। इतना ही नहीं पूरे इलाके में धारा 144 लागू किया गया है, साथ ही साथ एरिया को नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है।

6 राज्यों के लोगों को मिलेगा इस अस्पताल से फायदा
300 बेड की क्षमता से बनकर तैयार हुए होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल से 6 राज्यों के करोड़ों लोगों का फायदा होगा। जहां पंजाब के अलावा हरियाणा, हिमाचल, जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड और राजस्थान के मरीज कैंसर का इलाज करने के लिए आएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 6 महीने में यह अस्पताल पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। जहां कैंसर का विश्वस्तरीय इलाज मिल सकेगा। हालांकि  इसमें सर्जिकल ओंकोलॉजी, मेडिकल ओंकोलॉजी, रेडिएशन ओंकोलॉजी, प्रिवेंटिव ओंकोलॉजी, एनेस्थीसिया के OPD की शुरूआत की जा चुकी है। 

यह भी पढ़ें-फरीदाबाद में अमृता हॉस्पिटल के उद्घाटन पर बोले मोदी-भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां, इलाज एक सेवा है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios