Asianet News HindiAsianet News Hindi

Punjab Election 2022 : पहली बार 50 से ज्यादा सीट पर दांव लगाएगी बीजेपी, इस फॉर्मूले पर होगा टिकट का बंटवारा

पंजाब में कुल 117 सीटें हैं। जिनमें से करीब 70 पर बीजेपी के उम्मीदवार उतारे जा सकते हैं। जबकि बाकी बची हुई सीटों पर बीजेपी के गठबंधन सहयोगी अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा की पार्टी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) चुनाव मैदान में उतरेगी।

Punjab Election 2022, Chandigarh bjp might fight more than 50 seats, Amarinder Singh and Sukhdev Singh Dhindsa party will contest the remaining seats stb
Author
Chandigarh, First Published Jan 12, 2022, 4:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़ : पंजाब में अगले महीने विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) हैं। महज चंद दिनों का वक्त बचा है लेकिन अब तक भारतीय जनता पार्टी (BJP) और उसके सहयोगियों के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जो खबर सामने आ रही है, उसकी माने तो इस बार के चुनाव में भाजपा 50 से ज्यादा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार सकती है, जो पहली बार होगा। बाकी की सीटों पर सहयोगी दल मैदान में दिखाई देंगे। 

क्या रहेगी गणित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दो से तीन दिनों में भाजपा सहयोगियों के साथ सीटों का बंटवारा करेगी। पंजाब में कुल 117 सीटें हैं। जिनमें से करीब 70 पर बीजेपी के उम्मीदवार उतारे जा सकते हैं। जबकि बीजेपी के गठबंधन सहयोगी अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस को 30 और सुखदेव सिंह ढींढसा की पार्टी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) को 20 सीटें मिल सकती हैं।

सीट बंटवारे का यह रहेगा आधार
बता दें कि 28 दिसंबर को गठबंधन की तीनों पार्टियों अपने दो-दो नेताओं को शामिल कर एक 6 सदस्यीय संयुक्त कमेटी का गठन किया था। बताया जा रहा है कि इसी संयुक्त कमेटी की सिफारिश के आधार पर ही सीटों के बंटवारे का फैसला किया जाएगा। इसके साथ ही यही कमेटी संयुक्त घोषणा पत्र को लेकर ड्राफ्ट भी तैयार करेगी। कहा जा रहा है कि सीट बंटवारे का फॉर्मूला जीत के आधार पर ही तैयार किया गया है।

अगले हफ्ते कोर ग्रुप की बैठक
चुनाव अभियान से जुड़े भाजपा के एक नेता ने बताया कि गठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो जाने के बाद अगले हफ्ते चंडीगढ़ (Chandigarh) में पार्टी के प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक होगी। इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद प्रदेश इकाई द्वारा भेजे गए नामों की लिस्ट दिल्ली में हाईकमान को भेजी जाएगी। जहां उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। बता दें कि पंजाब में 14 फरवरी को मतदान होना है और 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

इसे भी पढ़ें-Punjab Elections 2022: चुनाव से पहले दिग्गजों की एंट्री से BJP गदगद, शेखावत बोले- जल्द सिमट जाएंगे विपक्षी

इसे भी पढ़ें-Punjab Election 2022: CM चन्नी को बड़ा झटका, चचेरे भाई BJP में शामिल, 68 नेताओं ने भी सदस्यता ली

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios