Asianet News Hindi

सीएम गहलोत ने पीएम मोदी के लिए लिखी चिट्टी, राजस्थान के लिए किया यह अनुरोध

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर राजस्थानी भाषा को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने और इसे संवैधानिक मान्यता देने का अनुरोध किया है।

cm ashok gehlot letter to pm modi due to rajasthani language
Author
Jaipur, First Published Sep 13, 2019, 4:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर राजस्थानी भाषा को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने और इसे संवैधानिक मान्यता देने का अनुरोध किया है। राजस्थान विधानसभा ने राजस्थानी भाषा को 8वीं अनुसूची में शामिल करने के लिये 2003 में एक संकल्प पारित किया था 

गहलोत ने मोदी के लिए पत्र में लिखी ये बातें...
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा कि उनके पिछले कार्यकाल के दौरान राजस्थान विधानसभा द्वारा वर्ष 2003 में सर्वसम्मति से एक संकल्प पारित कर केन्द्र सरकार को भेजा गया था जिसमें राजस्थानी को संविधान की 8वीं अनुसूची में सम्मिलित करने का अनुरोध किया गया था। इसके बाद भी कई बार राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता देने के लिए राज्य सरकार की ओर से अनुरोध किया जाता रहा है।

सीएम गहलोत ने पीएम से किया आग्रह
मुख्यमंत्री ने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि राजस्थान विधानसभा द्वारा वर्ष 2003 में भेजे गये संकल्प का सम्मान करते हुए राजस्थानी को संवैधानिक मान्यता देने के संबंध में यथोचित कदम उठाएं।


(नोट- यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios