Asianet News HindiAsianet News Hindi

रामलीला में ताड़का राक्षसी वध चल रहा था, अचानक आग की चिंगारियों से दहला मंच...जल गया कलाकार

राजस्थान में मंच में चल रहे रामलीला नाट्य कार्यक्रम के दौरान मंगलवार की रात आग लगने से वहां भगदड़ मच गई। घटना के कारण कई लोग आग से झुलसे व कई भगदड़ में घायल हो गए। हादसा फायर स्टंट कर रहे कलाकार के फिसलने के कारण हुआ।

ganganagar news fire accident happen during Ramleela stage show in rajasthan state asc
Author
First Published Sep 28, 2022, 12:32 PM IST

गंगानगर. राजस्थान में कोविड़ जाने के बाद अब यह दिवाली और दशहरा बेहद खास है। दो साल के दौरान बंद हो चुकी रामलीलाएं और अन्य नाटक अब फिर से जीवंत होने लगे हैं। ऐसे ही सालों पुरानी रामलीला को लेकर यह खबर है जो गंगानगर में चल रही है। रामलीला में देर रात करीब बारह बजे उस समय भगदड़ मच गई जब रामलीला के दौरान आग लग गई। कई लोगों के चोटें लगी हैं और कुछ लोग झुलसे भी हैं। यह पूरा घटनाक्रम आग लगाने का एक सीन करने के दौरान हुआ। यह रामलीला गंगानगर जिले के घडसाना क्षेत्र में चल रही है। 

मुंह में केरोसिन भरकर आग का सीन कर रहा था कलाकर
घडसाना के धानमंडी इलाके में चल रही यह रामलीला बरसों पुरानी है। इस रामलीला में बीती रात ताड़का राक्षसी के वध का सीन चल रहा था। कलाकारों के चारों ओर दर्शन बैठे हुए थे और बीच में मंच लगाया गया था, जो जमीन से ज्यादा उंचा नहीं था। ताड़का का रोल निभाने वाले कलाकार धर्मा पेंटर की एंट्री होने पर खूब तालियां बजी। वे राक्षसी के रोल में थे। उनके साथ आग से जलती हुई मशाल लेकर राक्षसों की टोली भी चल रही थी। धर्मा को दर्शकों के बीच पहुंचकर जोर जोर से राक्षसों की तरह हंसना था। उन्होनें ऐसा ही किया। उसके बाद सीन था कि राक्षसी ताड़का को मुंह से आग निकालनी है। राक्षसी बने धर्मा ने मुंह में केरोसिन भरा और साथी राक्षस से जलती हुई मशाल लेकर आग निकालने लगे।

अचानक से पैर फिसला और हो गया हादसा 
मुह से आग निकालने के स्टंट के दौरान एक्टर का अचानक पैर फिसल गया और आग की चिंगारियां साथी राक्षसों के साथ ही दर्शकों तक जा पहुंचीं। कलाकारों की ड्रेस जल गई और कई लोगों के कपडे़ भी जलने लगे। एक दूसरे को बचाने के दौरान तीन से चार लोगों के हाथ और चेहरे झुलस गए। उसके बाद भगदड़ में कुछ लोग गिरकर घायल हो गए। तुरंत सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। देर रात तक इलाज जारी रहा। बुधवार सवेरे जानकारी मिली कि सभी कलाकार और अन्य लोग खतरे से बाहर हैं। फिलहाल रामलीला को रोक दिया गया है।

यह भी पढ़े- नवरात्रि के दूसरे दिन राजस्थान में बड़ा हादसा: श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रक से टकराई, 3 की मौत तो कई हुए घायल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios