Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब ड्राई फ्रूट भी नकली: कपड़े रंगने वाली डाई से बना दिया पिस्ता, 80 रुपए में बनाकर 1200 रु किलो बेच रहे

देश में लगातार मिलावटियों का खेल बढ़ता जा रहा है। हर एक चीज़े में अपराधी मिलावट कर रहे हैं।  राजस्थान के सबसे बड़े ड्राई फ्रूट के मार्केट में सीआईडी और मेडिकल डिपार्टमेंट की टीम ने रेड की। जहां 80 रुपए की लागत लगाकर नकली ड्राइ फ्रूट बनाया जा रहा था। जिसे  1200 रुपए किलो में बेचते थे।

jaipur news Now fake dry fruits coming in the market do this identify good quality dry fruits kpr
Author
First Published Sep 8, 2022, 8:00 PM IST

जयपुर, राजस्थान से पहली बार इस तरह का मामला आया है कि जब ड्राई फ्रूट में भी मिलावट पाई गई है । राजस्थान के सबसे बड़े ड्राई फ्रूट के मार्केट में सीआईडी और मेडिकल डिपार्टमेंट की टीम ने रेड की है।  वहां से नकली बादाम और पिस्ता बरामद किया गया है। अचानक हुई इस रेड के बाद कई व्यापारी अपनी दुकान बंद करके भाग गए ,उनको भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।  इस रेड के बाद बाजार में हड़कंप मचा हुआ है।  यह रेड जयपुर के नाहरगढ़ रोड स्थित दीनानाथ जी की गली में की गई है। 

 सैकड़ों किलो ड्राई फ्रूट हर रोज एक्सपोर्ट होते हैं...
 राजस्थान पुलिस में एडीजी क्राइम डॉ रवि प्रकाश ने बताया कि जब नकली ड्राई फ्रूट होने के बारे में लोकल पुलिस से सूचना मिली ,तो एक बार तो यकीन भी नहीं हुआ कि ड्राई फ्रूट भी नकली आ सकते हैं । लेकिन जब मुखबिर की सूचना का सत्यापन कराया गया तो पता चला कि यह ड्राई फ्रूट नकली है । एडीजी क्राइम ने बताया कि जिस बाजार में रेड की गई है वह बाजार नाहरगढ़ थाना अंतर्गत आता है।  बाजार में पूरे प्रदेश भर के लोग बड़ी मात्रा में ड्राई फ्रूट लेने आते हैं।  सैकड़ों किलो ड्राई फ्रूट हर रोज एक्सपोर्ट किए जाते हैं । 

सीआईडी की टीम पकड़ा दो नंबर का माल
लोकल पुलिस के साथ सीआईडी की टीम जब सिविल ड्रेस में वहां पहुंची और उसी दुकान से माल लिया जिस दुकान के बारे में मुखबिर ने बताया था तो माल नकली पाया गया । पता चला की ₹800 से लेकर ₹1000 किलो तक मिलने वाली बदाम की टुकड़ी में मिलावट पाई गई वही करीब 15 सौ रुपए किलो मिलने वाले पिस्ता में भी मिलावट सामने आई । कई दुकानों से करीब डेढ़ सौ किलो माल जप्त किया गया है।

सीआईडी ने छापा डालने से पहले दुकानों के बार तैनात कर दी पुलिस
 सीआईडी और लोकल पुलिस की टीम के साथ जयपुर शहर की सीएमएचओ टीम भी मौजूद थी । इस कार्रवाई के दौरान बाजार में अचानक भगदड़ का माहौल हो गया था । बाजार से निकलने के चार रास्ते हैं, चारों पर पहले ही पुलिस तैनात कर दी गई थी।  इस रेड के बाद अब कई दुकानों से और सैंपल उठाए गए हैं । गौरतलब है कि बाजार में छोटी-बड़ी मिलाकर करीब डेढ़ सौ दुकान है । इन दुकानों पर थोक का माल बिकता है।  दुकानों से हर रोज काजू ,पिसता ,बादाम, किशमिश ,अंजीर ,केसर और अन्य महंगे खाद्य उत्पाद बेचे जाते हैं।

₹80 किलो की मूंगफली 12 सो रुपए किलो पिस्ता बनाकर बेच दी 
रेड की पूरी कार्यवाही को लीड कर रहे सीआईडी क्राइम ब्रांच के अफसर ने बताया कि बाजार में पिस्ता करीब 15 सो रुपए किलो है । लेकिन जहां से फेक पिस्ता बरामद किया गया वह दुकानदार ₹80 किलो की मूंगफली को हरे रंग की डाई में रंग कर करीब 12 साल से पंद्रह ₹100 किलो में बेच रहा था।  दुकान पर आने वाले को ओरिजिनल सैंपल दिखाया जाता लेकिन माल पैक करने के दौरान फेक माल पैक किया जाता था। बादाम की कतरन में भी मूंगफली के टुकड़े 90 फ़ीसदी से ज्यादा तक मिलाए गए थे।  यह माल करीब ₹600 किलो में बेचा जा रहा था । पिस्ता में जो डाई मिलाई गई थी वह कपड़ों को रंगने के काम में आती है। सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।

युवती ने सहेली का रस्सी से गला घोंटा:दो दिन से थी गायब, पाली जाकर परिचित को बताया मर्डर कर दिया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios