Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान सरकार ने इन 6 विभागों में निकाली बंपर भर्ती, आज से ही शुरु कर दे तैयारी, जाने पूरा एग्जाम शेड्यूल

राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा अगले साल विधानसभा की तैयारी को ध्यान में रखते हुए अपने वादों में प्रदेश में वैकेंसी निकालने की बात कही थी। उसी के तहत कई सरकारी विभाग में भर्ती निकाली है। यहां जानिए कौन सी परीक्षा कब होगी, कितनी है वैकेंसी। जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

jaipur news rajasthan government release exam schedule of various department vacancies see detail asc
Author
First Published Sep 10, 2022, 7:03 PM IST

 जयपुर. अगले साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।  अशोक गहलोत सरकार अब धीरे-धीरे उन सभी वादों को पूरा करने की तैयारी कर रही है जो बजट घोषणाओं में किए गए थे।  पिछले 2 सालों में सरकार ने कई विभागों में भर्ती की है।  हालांकि उनमें से कुछ नकल गिरोहों के चलते विवादों में आ गई है । लेकिन आने वाले कुछ समय में सरकार एक साथ छह से 7 विभागों में भर्ती करने की तैयारी कर रही है । सरकार ने इसका पूरा प्लान जारी कर दिया है । परीक्षाएं कब होगी, उनकी तारीख भी सरकार ने जारी कर दी है । आने वाले कुछ महीनों में सरकारी नौकरी की इच्छा करने वाले अभ्यर्थी जमकर तैयारी करें तो वे राजस्थान सरकार में सरकारी मुलाजिम हो सकते हैं।

इन विभागों में निकाली गई है भर्ती
राजस्थान सरकार ने 6 विभागों में भर्ती निकाली है। इनमें प्रोटेक्शन ऑफिसर भर्ती परीक्षा जनवरी 2023 चौथा सप्ताह।  हॉस्पिटल केयरटेकर स्क्रीनिंग टेस्ट फरवरी 2023 दूसरा सप्ताह। असिस्टेंट इंजीनियर सिविल भर्ती परीक्षा मई 2023 तीसरा सप्ताह। ऑक्यूपेशनल थैरेपिस्ट स्क्रीनिंग टेस्ट मार्च 2023 दूसरा सप्ताह। सीनियर फिजिकल एजुकेशन टीचर भर्ती अप्रैल 2023 चौथा सप्ताह। एग्जीक्यूटिव ऑफिसर क्लास मई माह दूसरा सप्ताह में  होगी।  

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ले रहा रहा एग्जाम
राजस्थान सरकार यह तमाम परीक्षाएं राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन यानी आरपीएससी के जरिए कराएगी। आरपीएससी नहीं इन परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया है। जो भी उम्मीदवार राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखता है वह आरपीएससी की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकता है और परीक्षाओं की तारीखों के आधार पर अपनी उम्मीदवारी जता सकता है। 

RPSC की बेवसाइट पर रखे कैंडिडेट ध्यान
 इन सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए आरपीएससी वेबसाइट पर ही नजर बनाए रखने के लिए अधिकारियों ने कहा है। आरपीएससी के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा का जो शेड्यूल जारी किया गया है, वह बेहद सोच समझकर जारी किया गया है। अगले साल जनवरी से मई के महीने तक छह बड़ी परीक्षा आयोजित करानी है।  इसे लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही विभाग की वेबसाइट पर सभी परीक्षाओं के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाएगी । 

परीक्षा में कौन लोग आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए क्या योग्यता चाहिए, तमाम जानकारियां वेबसाइट पर आने वाले सप्ताह में डालने की तैयारी की जा रही है। 

 उल्लेखनीय है कि सरकार ने इस साल दो बड़ी भर्ती परीक्षाएं कराई है। दोनों ही परीक्षाओं में नकल गिरोह ने सेंध लगाई है।  फिर चाहे वह पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हो या रीट भर्ती परीक्षा हो दोनों परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को परेशानी उठानी पड़ी है।  इन तमाम से परीक्षाओं के अलावा अगले साल जनवरी में शिक्षक भर्ती परीक्षा भी कराने की तैयारी की जा रही है। उस परीक्षा में वही लोग बैठ सकेंगे जो रीट लेवल वन और रीट लेवल 2 दोनों क्लियर कर चुके हैं।  हाल ही में जो रीट के एग्जाम हुए हैं ,उसका परिणाम इसी महीने के अंत तक निकालने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़े- 'अकंल छोड़ दो मर जाऊंगा....चीखता रहा 11 साल का मासूम, मध्य प्रदेश के जैन मंदिर में हुई अमानवीय घटना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios