जयपुर स्थित खोले हनुमान मंदिर में बनेगा रोप वे, इनको मिलेगी फ्री फैसिलिटी, 2 साल में बनकर होगा तैयार

| Dec 05 2022, 06:40 PM IST

जयपुर स्थित खोले हनुमान मंदिर में बनेगा रोप वे, इनको मिलेगी फ्री फैसिलिटी, 2 साल में बनकर होगा तैयार

सार

राजस्थान के जयपुर में सामोद स्थित बालाजी मंदिर में रोप वे मंदिर बनकर तैयार हो गया है। इसके बाद दूसरा 'रोप—वे' खोले के हनुमानजी मंदिर पर बनेगा। दो साल में बनकर होगा तैयार। रोप- वे से आने वाले भक्तों को दिखेगा जिले का सुंदर दृश्य। बच्चों व सीनियर सिटीजन होंगे फ्री।

जयपुर (jaipur). राजस्थान के जयपुर जिले में पहला रोप वे चौमूं के सामोद स्थित हनुमानजी मंदिर में बनकर तैयार हो गया है। जिसमें श्रद्धालुओं अब ज्यादा सीढी नहीं चढ़नी पड़ती है। तो वहीं अब खोले के हनुमानजी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी अब बेहद सुखद खबर है कि यहां पर भी रोप वे बनाया जा रहा है जो कि लगभग 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि इस रोप वे व जगह का जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने निरीक्षण भी किया है।

रोप वे बनने के बाद ऊंची पहाड़ी में बने माता मंदिर में पहुंच सकेंगे भक्त
आपको बता दें कि इस रोप-वे के बनने के बाद खोले के हनुमान जी मंदिर के पास ऊंची पहाड़ी पर बने माताजी मंदिर में श्रद्धालु आसानी से जा सकेंगे। अभी इस मंदिर पर जाने के लिए श्रद्धालुओं को लगभग 120 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है। इस संदर्भ में कलेक्टर राजपुरोहित ने वन विभाग, पीडब्यूडी के अधिकारियों के साथ खोले के हनुमान मंदिर परिसर का जायजा ​भी लिा है तो वहीं कंपनी ने बताया है कि यह प्रोजेक्टर लगभग 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

Subscribe to get breaking news alerts

मात्र 4 मिनट में पहुंचे पार्किंग स्थल
प्रोजेक्ट बनाने वाली फर्म के इंजीनीयर ने जानकारी देते हुए बताया है कि ये रोप-वे करीब 436 मीटर की लम्बाई में बनेगा। इससे श्रद्धालु को 04 मिनट में खोले हनुमानजी स्थित पार्किंग के पास बने अन्नपूर्णा मंदिर से वैष्णोदेवी माता मंदिर तक जा सकेंगे। तो वहीं श्रद्धालुओं और पर्यटकों को जयपुर का सुंदर दृश्य दिखाने के लिए रोप वे थोड़ी देर के लिए बीच में भी रोका जाएगा इसके जरिए लोग यहां का पूरा आनंद ले सकेंगे।

5 साल तक के बच्चे और सीनियर सिटीजन फ्री में उपयोग कर सकेगे 
इंजीनियर का कहना है कि राउड दी क्लॉक 24 ट्रॉलियां उपलब्ध करवाई जा रही है और हर घंटे में 700 से 800 लोग इसमें सफर कर सकेंगे। बता दें कि 01 ट्राली में 6 से 7 लोग एक साथ बैठकर मंदिर तक जा सकेंगे। तो वहीं इस संदर्भ में जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित का कहना है कि रोप-वे में 0 से 5 साल तक के बच्चे और 70 साल के अधिक के सीनियर सिटीजन के लिए फ्री सुविधा रहेगी यानी उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़े- इसी माह से शुरू हो जाएगा काशी में रोप-वे का निर्माण कार्य, मुख्य सचिव ने जल्द भूमि पूजन कराने के दिए निर्देश