Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में 2 दिन बाद रेलवे की स्पीड में हो रहा है बदलाव, ट्रेन न हो मिस इसके लिए पहले से कर ले ये तैयारी

राजस्थान से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे एक और सौगात देने जा रहा है, जिससे की यहां के पैसेंजर की यात्रा करते समय 100 मिनट या डेढ से दो घंटे समय की बचत हो सकेगी। दरअसल रेलवे यहां के ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने वाला है। जिससे टाइम टेबल में भी बदलाव हुआ है।

jaipur news train new time table release by indian railway due to speedup asc
Author
First Published Sep 29, 2022, 8:08 PM IST

जयपुर. राजस्थान में रेल का सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की बड़ी खबर है। प्रदेश में रेलों की रफ्तार अब और तेज होगी। जिससे एक से दूसरी जगह जाने पर उनका 100 मिनट तक का समय बचेगा। गति बढऩे से रेलों का समय कम होने पर रेलवे ने रेलों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है, जो शनिवार से ही लागू हो जाएगा। ऐसे में दो दिन बाद ही जहां रेलवे यात्रियों की समय की बचत शुरू हो जाएगी, वहीं यात्रियों को रेलवे के टाइम टेबल को फिर से जांचते हुए ही सफर करना पड़ेगा। 

227 ट्रेन का समय बदला
रेलवे ने राजस्थान को प्रभावित करने वाली 227 रेलों का समय बदला है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार ये रेल उत्तर पश्चिम रेलवे जोन से संबंधित है। जो प्रदेश से होकर गुजरती या यहां से चलती है। उन्होंने बताया कि रेलों की गति बढ़ाने की वजह से यात्रियों के सफर का समय दूरी के हिसाब से कम होगा। जो कम से कम दो मिनट और अधिकतम 100 मिनट तक होगा। यानी लंबे सफर में यात्रियों के करीब पौने दो घंटे तक बच सकेंगे।

कोरोना काल के बाद पहला फेरबदल
कोरोना काल के बाद रेलवे ने पहली बार टाइम टेबल में फेरबदल किया है। कोरोना काल में भी रेलों के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया था। जबकि इससे पहले तक रेलवे की हर साल अक्टूबर महीने में टाइम टेबल बदलने की परंपरा सी रही है। जिसे ही इस बार निभाया जा रहा है। नया टाइम टेबल भी इस बार एक अक्टूबर से ही लागू होने जा रहा है। 

सबसे ज्यादा जोधपुर पर असर
रेलवे के टाइम टेबल बदलने का असर राजस्थान में सबसे ज्यादा जोधपुर मंडल पर पड़ेगा। इस मंडल की 47 रेल समय बदलने से प्रभावित होगी। रेलवे के अनुसार टाइम टेबल में बदलाव से जोधपुर रेलवे स्टेशन पर 39, मेड़ता रोड पर 24, आबू रोड पर 13, मारवाड़ जंक्शन, बाड़मेर पर 12-12, बीकानेर रेलवे स्टेशन पर 10, जोधपुर के भगत की कोठी पर आठ, जयपुर जंक्शन, श्रीगंगानगर तथा उदयपुर स्टेशन पर सात- सात, अजमेर व चूरू रेलवे स्टेशन पर छह- छह,  जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर पांच, हिसार स्टेशन पर चार, भिवानी व रेवाड़ी स्टेशन पर दो-दो तथा अलवर, लोहारु व फुलेरा रेलवे स्टेशन पर एक- एक रेल का समय बदला है।

यह भी पढ़े- पहले प्रेम फिर रिलेशन उसके बाद प्रेग्नेंट किया, शादी का बोला तो प्रेमी ने कर दिया ये दर्दनाक काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios