Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान वेदर अपडेटः प्रदेश में फिर शुरू होगा भारी बारिश का दौर, कई जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट जारी

प्रदेश में पिछले तीन दिनों  से हल्की से मध्यम बरसात का दौर जारी है,जो कि मंगलवार 13 सितंबर से भारी बारिश में बदल सकता है। इसको लेकर जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है। जानिए आपके जिलें के मौसम का ताजा हाल।

jaipur weather news monsoon update heavy rainfall alert in state released by meteorological department asc
Author
First Published Sep 12, 2022, 11:21 AM IST

जयपुर. राजस्थान में तीन दिन से हल्की से मध्यम गति से मानसूनी बारिश की रफ्तार अब तेज होने वाली है। प्रदेश में मंगलवार से फिर भारी बारिश का दौर शुरू होगा। जो सामान्यत: पूर्वी राजस्थान में देखने को मिलेगा। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की बारिश जारी रहेगी। जिससे पूरे प्रदेश में तापमान के साथ गर्मी के स्तर में कमी होगी। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना अति कम दबाव का क्षेत्र अब तीव्र होकर डिप्रेशन  में बदल चुका है तथा वर्तमान में यह उड़ीसा व छत्तीसगढ़ के आसपास के क्षेत्रों से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश की तरफ आगे बढऩे तथा धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है। इससे पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेगी। इसका सबसे ज्यादा असर पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में दिनांक 13-14 व 15 सितंबर को दर्ज होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान इन संभागों के अधिकतर भागों में हल्की से मध्यम बारिश व कहीं कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं केवल हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

सोमवार के दिन यहां होगी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही व उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और पाली जिले में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। 

मंगलवार से होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कल से भारी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इस दौरान मंगलवार को  पूर्वी राजस्थान के चित्तौडगढ़़,  झालावाड़, प्रतापगढ़ व उदयपुर में कहीं-कहीं मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश के अलावा बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, कोटा, राजसमंद, सिरोही, टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जालौर , नागौर और पाली जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसी तरह बुधवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, झालावाड़ , कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर व उदयपुर में भारी तथा अजमेर, अलवर , भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, करौली, राजसमंद व टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के चूरू, जालौर, नागौर और पाली जिलों में हल्की बरसात हो सकती है।

कई जिलों में बादलों के साथ बरसी मौत
इससे पहले मानसूनी बरसात ने रविवार को भी अंचल के कई जिलों को भिगोया। जयपुर, बाड़मेर, सीकर, भीलवाड़ा, उदयपुर व डूंगरपुर सहित कई जिलों में बादल हल्के से मध्यम गति से बरसे। इस बीच बिजली गिरने से प्रदेश के अलग अलग इलाकों में 9 लोगों की मौत भी हो गई।

यह भी पढ़े- रांची में मचा बवालःनाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी की पुलिस कस्टडी में मौत, परिजनों ने थाना में की तोड़-फोड़

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios