Asianet News HindiAsianet News Hindi

बाड़मेर: मां निर्विरोध सरपंच बनीं तो NRI बेटे ने बनवाया एक करोड़ का पंचायत भवन, लोग बोले- ये देशभर में आलीशान

राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर (Badmer) में एक महिला निर्विरोध सरपंच बनीं तो NRI बेटे ने मां के लिए खुद की पूंजी लगाकर 1 करोड़ का नया पंचायत भवन बनवा दिया। NRI नवल किशोर गोदारा (Naval Kishore Godara) ने ग्राम पंचायत भवन बनाकर मिसाल पेश की है। गांव वाले भी नवल की दरियादिली की खुलकर तारीफ कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि इतना महंगा पंचायत भवन किसी प्रदेश में नहीं बना होगा।

Rajasthan Badmer NRI Navalkishor Godara built village panchayat building with rs 1 crore for his sarpanch mother UDT
Author
Barmer, First Published Nov 13, 2021, 11:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बाड़मेर। राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर (Badmer) में एक NRI बेटे ने मां के निर्विरोध सरपंच चुने जाने पर गांव को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने मां के लिए खुद की पूंजी लगाकर 1 करोड़ का नया पंचायत भवन बनवा दिया। ये मामला बूढ़ातला पंचायत (budhaatala Panchayat) का है। NRI नवल किशोर गोदारा ने गांव में बड़ी मिसाल पेश की है। शुक्रवार को इस पंचायत भवन का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर कलेक्टर से लेकर विधायक तक ने इस पहल की सराहना की।

NRI नवल किशोर गोदारा ने बताया कि उनका बिजनेस इंडिया से बाहर चलता है, लेकिन जब गांव वालों ने मेरी मां को निर्विरोध सरपंच बनाया तो मेरे कंधों पर यह जिम्मेदारी थी कि मैं इस ग्राम पंचायत के लोगों के लिए कुछ विशेष करूं, इसीलिए मैंने एक करोड़ की लागत से आधुनिक ग्राम पंचायत भवन का निर्माण करवा दिया, जिसका उद्घाटन किया गया है। गांव के लोगों का कहना है कि ये पंचायत बेहद आलीशान है। इसमें सभी सुख-सुविधाएं हैं। गांव वाले अब यहां बैठक करेंगे और इस पंचायत भवन का सदुपयोग किया जाएगा। लोगों का कहना था कि ये पंचायत भवन देशभर में सबसे महंगा और आलीशान है।

गांव वालों को खुद के पैसे लगाकर चिरंजीवी योजना से भी जोड़ा
नवल किशोर बताते हैं कि उन्होंने ग्राम पंचायत के उन नागरिकों को अपना पैसा लगाकर चिरंजीवी योजना से भी जोड़ा, जिनका इन्श्योरेंस नहीं हो पाया था। कुल मिलाकर पूरी ग्राम पंचायत के लोग अब चिरंजीवी योजना से भी जुड़ गए हैं। उपखंड अधिकारी महावीर सिंह जोधा ने नवल किशोर की तारीफ की कहा- बाड़मेर ही नहीं, बल्कि पूरे राजस्थान के लिए यह ग्राम पंचायत अपने आप में एक मिसाल होगी जहां पर सरपंच के परिवार की ओर से ग्राम पंचायत का आधुनिक भवन बनवाया गया। इसमें कॉन्फ्रेंस हॉल, पटवारी और सरपंच के लिए अलग-अलग कमरे, गार्डन, टॉयलेट और चारों तरफ पौधारोपण समेत कई अन्य सुविधाएं हैं।

मैंने अब तक ऐसा जनप्रतिनिधि नहीं देखा...
कार्यक्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक आमीन खान ने कहा कि मैंने अपने राजनीतिक इतिहास में ऐसा जनप्रतिनिधि अब तक नहीं देखा है जिसने अपने पैसों से इस तरीके का आधुनिक भवन का निर्माण करवाया हो और अपने गांव के विकास के बारे में इतनी बड़ी सोच रखता हो। यह यकीनन काबिले तारीफ है। अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। गांव का विकास सर्वोपरि होता है।

आज मिसाल बन गई ये पंचायत...
विधायक का कहना था कि जब ये नई ग्राम पंचायत बनीं थीं, उस वक्त बहुत से लोगों ने इसका विरोध भी किया था, लेकिन मैंने यह ठान लिया था कि यह ग्राम पंचायत बननी चाहिए। आज यह ग्राम पंचायत बाड़मेर ही नहीं, बल्कि पूरे राजस्थान में मिसाल के तौर पर देखी जाएगी।

अनोखी मिसाल: पत्नी प्रधान चुनाव में हारी तो पति को 71 लाख की माला पहनाई, लोगों का प्यार देख छलके आंसू

ऐसी होती दोस्ती: दोस्त की मौत हुई तो परिवार के लिए फ्रेंड बने देवदूत, लाखों का घर बनवाया..हर माह देते 15 हजार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios