Asianet News Hindi

बड़ा हादसा: पोकरण फील्ड परीक्षण में तोप का गोला दागते ही बैरल फटा, दूर जा फिके सेना के 3 विशेषज्ञ

पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। जब सेना के विशेषज्ञ परीक्षण कर रहे थे इसी दौरान देसी तोप में गोला डालते ही बैरल फट  गया। जिसमें तीनों घायल हो गए।

rajasthan jaisalmer pokhran field firing range during barrel explodes in indian army three injured kpr
Author
Jaisalmer, First Published Sep 14, 2020, 3:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जैसलमेर. पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। जब सेना के विशेषज्ञ परीक्षण कर रहे थे इसी दौरान देसी तोप में गोला डालते ही बैरल फट  गया। जिसमें तीनों घायल हो गए,  हालांकि इसमें किसी की जान नहीं गई।

तोप से गोला दागते ही फट गया
दरअसल, इन दिनों पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में देश में ही निर्मित दो कंपनियों की 155 एमएम हॉवित्जर तोप का परीक्षण चल रहा है। परीक्षण निजी कंपनी सहित डीआरडीओ व सैन्य विशेषज्ञों की देखरेख में किया जा रहा है। जहां परीक्षण के दौरान तोप से गोला दागते ही यह वहीं पर फट गया। 

तीनों की हालत खतरे से बाहर
इस हदसे में घायल तीनों विशेषज्ञों को फायरिंग रेंज के अस्पताल में भर्ती किया गया। जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कौन सी कंपनी की तोप का बैरल फटने से यह हादसा हुआ।

कई बार हो चुके हैं ऐसे हादसे
बता दें कि समय समय पर पोखरण की इस रेंज में सेना अपने नए हथियारों का परीक्षण और युद्धाभ्यास करती रहती है। इन परीक्षणों के दौरान कई बार हादसे हो जाते है। इससे पहले अमेरिका से खरीदी गई एम 777 का भी परीक्षण के दौरान एक बार बैरल फट गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios