Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान वेदर अपडेटः सीकर जिले में रात का पारा 3.8 डिग्री हुआ दर्ज, साफ मौसम और बढ़ाएगा ठिठुरन

राजस्थान में इस बार हुई मानसून की जोरदार बारिश के बाद सर्दी की शुरुआत भी करीब 15 दिन पहले हो चुकी है। नतीजा यह हुआ है कि प्रदेश में इसी महीने पारा जमाव बिंदु तक पहुंच सकता है। सीकर जिले में 3.8 डिग्री पहुंचा पारा जानिए आपके इलाके के मौसम का हाल।

sikar weather update news due to clean monsoon cold increase in rajasthan alert by meteorological department asc
Author
First Published Nov 23, 2022, 10:27 AM IST

सीकर (sikar).राजस्थान में इस बार हुई मानसून की जोरदार बारिश के बाद सर्दी की शुरुआत भी करीब 15 दिन पहले हो चुकी है। नतीजा यह हुआ है कि राजस्थान में इसी महीने पारा जमाव बिंदु (freezing point) तक पहुंच सकता है। साथ ही अगले महीने की शुरुआत से ही शीतलहर (cold wave) के चलते कड़ाके की ठंड महसूस की जा सकती है। दरअसल इस बार पारा जमाव बिंदु पर पहुंचने का सबसे बड़ा राजस्थान का साफ मौसम है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो राजस्थान में यदि अगले 4 से 5 दिन मौसम साफ रहता है तो कुछ इलाकों में रात का पारा जमाव बिंदु या उससे नीचे दर्ज किया जा सकता है।

sikar weather update news due to clean monsoon cold increase in rajasthan alert by meteorological department asc

सीकर के फतेहपुर में 3.8 डिग्री पहुंचा पारा
राजस्थान में आज सबसे कम तापमान सीकर जिले के फतेहपुर कस्बे में दर्ज किया गया है। यहां रात का तापमान 3.8 डिग्री रहा। इसके अतिरिक्त कुछ इलाकों में ओस भी देखने को मिली। हालांकि अभी घने कोहरे जैसी स्थिति देखने को नहीं मिली है। लेकिन यदि तापमान इसी तरह गिरता रहता है तो दिसंबर शुरुआत से ही घना कोहरा भी छाया रह सकता है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक फिलहाल राजस्थान में बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में सर्दी का असर बढ़ेगा साथ ही तापमान में 3 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।

राजस्थान में इस बार पड़ेगी रिकॉर्ड तो सर्दी
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान में बीते 10 साल से सर्दी का जो पैटर्न रहा है उसके मुताबिक इस बार सर्दी करीब 10 दिन पहले ही आ चुकी है। यदि मौसम ऐसा ही बना रहता है तो इस बार सर्दी का रिकॉर्ड टूटेगा आपको बता दें कि इससे पहले राजस्थान में पिछले साल तापमान माइनस 5 डिग्री तक दर्ज किया गया था जो पहाड़ी इलाकों का होता है। राजस्थान में सबसे ज्यादा सर्दी सीकर के फतेहपुर, चुरू और माउंट आबू जैसे इलाकों रहती है। यह सर्दियों में 15 दिन तक तापमान माइनस में रह जाता है।

यह भी पढ़े- राजस्थान में नवंबर में ही जमाने लगी सर्दी: शेखावाटी में तापमान 5 डिग्री से भी कम हुआ, बढ़ गई ठिठुरन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios