Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में जलप्रलय: बेणेश्वर धाम बना टापू, उदयपुर में बिगड़े हालात...कई लोग बारिश के कहर में फंसे

राजस्थान में पिछले 2 दिन से भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़ के हालात सबसे खराब हो गए हैं। यहां नदी-नाले उफान पर हैं। बांसवाड़ा में प्रसिद्ध बेणेश्वर धाम टापू बन गया है। 

weather department news heavy rain in rajasthan Beneshwar Dham became an island  kpr
Author
Jaipur, First Published Aug 11, 2022, 6:23 PM IST

उदयपुर (राजस्थान). सावन महीना बीत जाने के बाद भी राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबान है। सावन में रेगिस्तानी इलाके जैसलमेर जोधपुर और बाड़मेर को भिगोने के बाद मानसून बांसवाड़ा उदयपुर प्रतापगढ़ समेत आसपास के जिलों में सक्रिय हो चुका है। बुधवार रात से यहां बारिश का दौर लगातार जारी था। जो आज सुबह थमा। ऐसे में बांसवाड़ा में प्रसिद्ध बेणेश्वर धाम टापू बन गया। वही उदयपुर में सारावती नदी करीब 20 साल बाद अच्छे प्रवाह के साथ बही है।

बारिश के कहर में बेणेश्वर धाम टापू सा बन गया
बांसवाड़ा में बुधवार देर रात से बारिश का दौर शुरू हुआ। बेणेश्वर धाम सहित आसपास के इलाकों में लगातार हो रही बारिश के चलते गनोड़ा पुल पर करीब 5 फीट, साबला पुल पर 4 फुट और साबला पुल पर करीब 6 फीट तक पानी बहा। बेणेश्वर धाम पर लगातार हो रही बारिश के चलते और नदी का प्रवाह तेज होने के चलते यहां करीब 35 श्रद्धालु फंस गए। लगातार हो रही बारिश के चलते बेणेश्वर धाम टापू सा बन गया। ऐसे में मौके पर मौजूद अस्थाई चौकी के पुलिसकर्मियों ने वहां से इन सभी 35 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू किया। बांसवाड़ा के माही बांध में पिछले 12 घंटे से पानी की आवक जारी है।

इंद्रदेव पूरी तरह से मेहरबान 
वही उदयपुर में भी पिछले 2 दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है। सावन महीने में जबरदस्त बारिश के बाद अब सावन महीना खत्म होने पर भी यहां इंद्रदेव पूरी तरह से मेहरबान है। उदयपुर में सड़कों किनारे जहां झरने चल रहे हैं। वहीं अब यहां की सारावती नदी भी अच्छे बहाव के साथ बह रही है। रक्षाबंधन के पर्व पर आज अवकाश होने के चलते उदयपुर वासी बड़ी संख्या में इस नदी को देखने के लिए पहुंच रहे हैं।

अगले 3 दिनों तक राजस्थान में कहर बरपाएगी बारिश
वही मौसम विशेषज्ञों की माने तो राजस्थान में बारिश का यह दौर अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा। राजस्थान में कल करीब 24 जिलों में हल्की से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद अगले 2 दिन भी कुछ इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अब देखना होगा कि लगातार हो रही है बारिश है कहीं आमजन के लिए आफत ना बने।

यह भी पढ़ें-राजस्थान मौसम के हालः प्रदेश में 22 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए अपने क्षेत्र के ताजा हाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios