Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आप टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं? जानें इसके ये 5 संकेत

हर संबंध एक-दूसरे से अलग होता है। जब आप एक ऐसे पार्टनर के साथ रिलेशनशिप बनाते हैं जो हर तरह से आपके लिए ठीक रहता है, तो कोई दिक्कत नहीं होती। लेकिन कुछ संबंध इतने बुरे हो जाते हैं कि उनसे जीवन में जहर घुल जाता है। 

Are you in a toxic relationship? Know these 5 signs KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 22, 2019, 2:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। हर संबंध एक-दूसरे से अलग होता है। जब आप एक ऐसे पार्टनर के साथ रिलेशनशिप बनाते हैं जो हर तरह से आपके लिए ठीक रहता है, तो कोई दिक्कत नहीं होती। लेकिन कभी कुछ गलत लोगों से भी संबंध बन जाते हैं। ये संबंध इतने बुरे हो जाते हैं कि उनसे जीवन में जहर घुल जाता है। ऐसे संबंधों से बचने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप गलत संबंधों में जी रहे हैं तो इसका असर आप पर बहुत बुरा पड़ेगा। ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं जो अपने जीवन को किसी के प्रति समर्पित कर देते हैं, लेकिन उनका पार्टनर उनकी कोई परवाह नहीं करता। जानें कैसे रिलेशनशिप होते हैं टॉक्सिक। 

1. कोई सपोर्ट नहीं
जब आप हेल्दी रिलेशनशिप में होते हैं तो आपका पार्टनर हर हाल में आपके साथ होता है। आपकी हेल्प करता है। एक-दूसरे का सपोर्ट करना अच्छे रिलेशनशिप की बुनियाद है। अच्छे पार्टनर आपका लक्ष्य हासिल करने में आपकी मदद करते हैं। लेकिन बुरे संबंधों में पार्टनर ऐसा नहीं करते। यहां तक कि आपकी किसी उपलब्धि से वे जरा भी खुश नहीं होते। 

2. जलन की भावना
कुछ पार्टनर तो ऐसे होते हैं, जिनमें आपकी उपलब्धि को लेकर जलन की भावना आ जाती है। यद्यपि ईर्ष्या मनुष्य के मन की एक भावना है जो थोड़ी-बहुत सब में होती है, लेकिन अगर पार्टनर की किसी अचीवमेंट को लेकर मन में जलन की भावना आती है तो यह गलत है। ऐसे संबंध को टॉक्सिक रिलेशन कहा जाता है। इससे अलग ही हो जाना चाहिए। ऐसे संबंधों से हमेशा नुकसान होता है। 

3. कंट्रोल रखना
कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पार्टनर पर पूरी तरह कंट्रोल रखना चाहते हैं। वे आप पर पूरी तरह से अपना अधिकार जमाना चाहते हैं। वे आपको किसी तरह की आजादी नहीं देना चाहते। कई बार वे आपके फोन कॉल्स का जवाब नहीं देते। आपके मैसेज का जवाब नहीं देते। लेकिन चाहते हैं कि आप हमेशा उनके कहने के अनुसार ही चलें।

4. सम्मान का अभाव
ऐसे लोग अपने पार्टनर का सम्मान नहीं करते। वे आपके समय की परवाह भी नहीं करते। वे आपके साथ ही नहीं, आपके दोस्तों के साथ भी अच्छा व्यवहार नहीं करते। अक्सर वे उनकी उपेक्षा करते हैं। इससे उनके साथ आपके संबंधों पर भी बुरा असर पड़ता है।

5. आर्थिक समस्याएं
अगर आपका पार्टनर सही स्वभाव का नहीं है तो आपके साथ वह आर्थिक मामलों में गड़बड़ी पैदा कर देगा। वह आपके पैसे बेतहाशा खर्च कर देगा, लेकिन जब अपने पैसे खर्च करने की बारी आएगी तो कई तरह के बहाने बनाने लगेगा। यह समस्या तब खड़ी होती है, जब वह आपके साथ लिव-इन में रहता है या मैरिज रिलेशनशिप में बंध जाता है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios