लाइफस्टाइल डेस्क। प्यार और रोमांस की दुनिया भी अजीब होती है। अक्सर प्रेमिकाएं अपने प्रेमियों से नाराज हो जाती हैं और चाहती हैं कि वे उन्हें मनाएं। मान-मनौव्वल, रूठना-मनाना लव लाइफ से जुड़ी ऐसी बातें हैं जो सदियों से चली आ रही हैं। लेकिन आज बदले जमाने में जब इंटरनेट ने हमारे जीवन में गहरी पैठ जमा ली है और हमारे संपर्क के जरिए भी बदल गए हैं तो रूठने-मनाने के तौर-तरीकों में भी बदलाव आया है। आजकल लवर्स के परस्पर कम्युनिकेशन का सबसे बड़ा जरिया वॉट्सऐप बन गया है। इसके जरिए मैसेज, तस्वीरें और वीडियो भेजे जाने का चलन बढ़ता जा रहा है। अक्सर सभी लोग वॉट्सऐप पर अपनी कोई डिस्प्ले पिक (डीपी) लगाते हैं, जो उनकी पहचान होती है। ज्यादातर लोग तो अपनी तस्वीर डीपी में लगाते हैं तो कुछ फूल, पत्ती या जो भी उन्हें पसंद हो, वो लगाते हैं। लेकिन कभी-कभी अचानक कोई अपनी डीपी हटा देता है। यह नॉर्मल भी हो सकता है, लेकिन लव लाइफ से जुड़ने पर इसका मतलब कुछ और ही हो जाता है। जानते हैं इसके बारे में।

1. लड़ाई हो जाने पर
अगर प्रेमी और प्रेमिका के बीच किसी बात पर लड़ाई हो गई या मन-मुटाव हो गया तो अक्सर लड़कियां अपनी डीपी हटा देती हैं। कई बार जब डीपी नहीं दिखती तो प्रेमी को तुरंत संदेह होता है कि कहीं उसे ब्लॉक तो नहीं कर दिया गया। ब्लॉक करने पर भी डीपी की जगह ब्लैंक दिखता है। इससे प्रेमी को शॉक लगता है। फिर वह मैसेज करेगा। मैसेज चला गया तो मतलब कि ब्लॉक नहीं किया गया है, सिर्फ डीपी हटाई गई है। इसके बाद शुरू होगा मान-मनौव्वल का खेल। प्रेमी अपनी प्रेमिका से डीपी लगाने की मिन्नतें करेगा। आखिर कुछ समय के बाद कोई नई डीपी सामने आ जाएगी।

2. अटेंशन पाने के लिए
कुछ लड़कियां अपने प्रेमी का अटेंशन पाने के लिए भी डीपी हटा देती हैं। डीपी हटते ही सीधा उस पर ध्यान जाता है और प्रेमी उससे इसकी वजह पूछता है। इसके बाद बातों का सिलसिला चल पड़ता है। लड़की को इससे आत्मसंतुष्टि होती है। उसे लगता है कि अपने प्रेमी के लिए वह कितनी खास है।

3. अपना महत्व जताने के लिए
कुछ लड़कियां जो हाई सोसाइटी से संबंध रखती हैं, उनमें खास कॉम्प्लेक्स होता है। वे समझती हैं कि उनके जैसा कोई नहीं है। आजकल यह देखने को मिलता है कि उच्च पदों काम करने वाले लोग अक्सर अपनी डीपी नहीं लगाते। इसी की नकल करते हुए हाई सोसाइटी सिन्ड्रोम से पीड़ित लड़कियां भी डीपी नहीं लगाती हैं। इससे उन्हें लगता है वे खास हैं।

4. इन्सिक्योर फील करने पर
कई बार लड़कियां प्यार में इन्सिक्योर भी फील करने लगती हैं। उन्हें अपने प्रेमी पर भरोसा नहीं रहता। उन्हें लगता है कि कहीं उनका प्रेमी दूसरी लड़कियों से भी तो फ्लर्ट नहीं कर रहा है। इससे उनमें निराशा की भावना घर कर जाती है। डीपी हटा कर वे अपनी इसी निराशा और इन्सिक्युरिटी की फीलिंग को एक्सप्रेस करती हैं।

5. किसी वजह से दुखी होने पर
अगर लड़कियां अपने प्रेमी से ही नहीं, घर में भी किसी के व्यवहार से दुखी होती हैं तो देखा गया है कि सबसे पहले वे अपनी डीपी हटा देती हैं। फिर जब वे नॉर्मल हो जाती हैं तो डीपी लगा लेती हैं। लेकिन डीपी हटाने की बड़ी वजह लव लाइफ में टेंशन का होना ही पाया गया है।