रिलेशनशिप डेस्क। रिलेशनशिप में ब्रेकअप एक ऐसी समस्या है, जिसका पार्टनर्स के मन पर बहुत गहरा असर पड़ता है। आम तौर पर लड़कियां ब्रेकअप के बाद काफी बेचैनी महसूस करती हैं। वैसे तो ब्रेकअप का असर पुरुषों पर भी बहुत बुरा होता है और वे तनाव, चिंता, डिप्रेशन जैसी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। देखा गया है कि ब्रेकअप तब होता है, जब किसी को पार्टनर से गहरी भावनात्मक चोट पहुंचती है। वैसे तो पुरुषों को भी ब्रेकअप के दुख से निकल पाने में काफी वक्त लग जाता है, लेकिन लड़कियां अपने पुराने रिश्ते को जल्दी नहीं भूल पाती हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्रेकअप के बाद भी ऐसे लोगों की कमी नहीं जो रिश्ता फिर से बनाए रखना चाहते हैं। लेकिन इसमें समस्या यह आती है कि पहल कौन करे और कैसे करे। बहरहाल, देखा गया है कि ब्रेकअप के बाद होने वाली बेचैनी से परेशान लड़कियां कुछ खास काम जरूर करती हैं। जानते हैं इनके बारे में।

1. दोस्तों से बताती हैं दिल का दर्द
ब्रेकअप के बाद जहां पुरुष मन ही मन घुटते रहते हैं और जल्दी किसी के सामने अपना दुख व्यक्त नहीं करते, वहीं लड़कियां दिल हल्का करने के लिए अपने खास दोस्तों से दिल का दर्द साझा करती हैं। वे ऐसे दोस्तों से मिलती हैं, जो उन्हें अच्छी तरह समझते हों और इमोशनल सपोर्ट दे सकते हों। 

2. ब्लॉक करना
ब्रेकअप के बाद लड़कियां सबसे पहले अपने पार्टनर रह चुके शख्स को फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और फोन पर ब्लॉक कर देती हैं। ऐसा वे गुस्से में करती हैं। लेकिन इसका मलाल उनके मन में होता है कि अब वे अपने पूर्व पार्टनर की गतिविधियों के बारे में नहीं जान पाएंगी।

3. जल्दी दूसरा रिश्ता नहीं बनातीं
ब्रेकअप के बाद जहां पुरुष नया रिश्ता बनाने की जल्दी में होते हैं, लड़कियां इस मामले में संयम बरतती हैं। देखा गया है कि ऐसा यह वे इस उम्मीद में करती हैं कि पुराने पार्टनर से फिर से उनका मेलजोल हो जाए। अगर लड़की ने खुद गुस्से में रिश्ता तोड़ा हो तो उसके मन में मलाल जरूर होता है और वह कोशिश करती हैं कि दोबारा उसका रिश्ता कायम हो जाए।

4. फ्रेंड के जरिए जानती हैं पार्टनर का हाल
ब्रेकअप के बाद लड़कियां अपने पार्टनर का हाल जानने के लिए किसी ऐसे भरोसेमंद दोस्त का सहारा लेती हैं, जो उसके पार्टनर का भी दोस्त हो और सोशल मीडिया पर उससे जुड़ा हो। लड़कियां जानना चाहती हैं कि ब्रेकअप के बाद उनके एक्स का क्या हाल है और कहीं उसका किसी दूसरी लड़की से चक्कर तो शुरू नहीं हो गया।

5. अनजान नंबरों से करती हैं कॉल
ब्रेकअप के बाद अक्सर लड़कियां बेचैनी की हालत में किसी अनजान नंबर से एक्स पार्टनर को कॉल करती हैं, पर फोन रिसीव होते ही काट देती हैं। कई बार वे दूसरे नंबर से वॉट्सऐप इंस्टॉल कर और अपनी पहचान बदल कर एक्स पार्टनर से संपर्क करने की कोशिश करती हैं। इसका मकसद एक ही होता है कि पिछली बातों को भूल कर फिर से वे एक हो जाएं।