लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार प्यार में आपका दिल टूट जाता है। ऐसा तब होता है जब पार्टनर से आपका झगड़ा हो गया हो और पार्टनर ने आपको ब्रेकअप करने की धमकी दी हो। ऐसा भी हो सकता है कि आपको पता चले कि जिसे आप जी-जान से चाहते हैं, वह किसी और के साथ प्यार की पींगे बढ़ा रहा है। यह स्थिति वाकई बहुत दुखदाई होती है। इसके बारे में आप किसी को कह भी नहीं सकते, क्योंकि जो भी सुनेगा वह सामने तो आपके प्रति सहानुभूति जताएगा, पर पीठ पीछे हो सकता है कि आपका मजाक भी उड़ाए। इसलिए अगर कभी ऐसी स्थिति का सामना आपको करना पड़े तो धीरज न खोएं। खुद पर भरोसा रखें। प्यार ही दुनिया में सब कुछ नहीं है। आपकी अपनी जिंदगी आपके लिए कहीं ज्यादा मायने रखती है। ऐसा होने पर आप कुछ उपाय अपना कर अपना मन शांत कऱ सकते हैं। जानें ऐसा होने पर क्या कर सकते हैं।

1. कहीं घूमने निकल जाएं
ऐसी स्थिति आने पर कहीं बाहर घूमने निकल जाना बेहतर होता है। इससे आपका मन बदल जाएगा। नई जगह पर जाकर आप अच्छा फील करेंगे। कोशिश करें कि किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां नेचर के बीच अपना समय बिता सकें। इससे आपमें पॉजिटिव एनर्जी आएगी और आपकी मनोदशा बेहतर हो सकेगी।

2. अच्छी किताबें पढ़ें
कहा गया है कि किताबों से बड़ा कोई दोस्त नहीं होता। अगर आपका मन चिंतित और उदास है तो कोई मनोरंजक किताब पढ़ें। इसक बारे में आप किसी लाइब्रेरी से पता कर सकते हैं। जब आप कोई बढ़िया नॉवेल पढ़ने लगेंगे तो आप उन बातों को भूल जाएंगे जिनसे आपको तकलीफ हुई हो। 

3. किसी भरोसेमंद दोस्त से मिलें
आप किसी भरोसेमंद दोस्त के साथ भी बेहतर समय बिता सकते हैं। लेकिन ध्यान  रखें कि किसी को अपने पार्टनर से हुए झगड़े के बारे में मत बताएं। आप दूसरी बातों की चर्चा करें, जिसमें आपको इंटरेस्ट हो। आप अपने दोस्त के साथ किसी होटल या रेस्तरां में भी जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, ऐसी हालत में कभी शराब नहीं पिएं और न ही कोई दूसरा नशा करें। इससे आपका दुख कम नहीं होगा, बाद में आप गिल्ट फील करने लगेंगे।

4. भविष्य की योजनाओं के बारे में सोचें
जिंदगी में प्यार का अहम स्थान है, पर करियर और दूसरी बातें भी कम मायने नहीं रखतीं। जब आपके साथ ऐसी स्थिति आए तो आप अपने गम से उबरने के लिए अपनी भविष्य की योजनाओं पर विचार करें। हो सकता है कि इससे आपके मन में कोई ऐसा आइडिया स्ट्राइक करे जो आपके बहुत काम का हो।

5. बागबानी करें
मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि अगर आपका मन कितना भी दुखी हो, आप पेड़-पौधों के संपर्क में आते हैं तो इससे आप कुछ बेहतर फील करेंगे। पार्टनर से झगड़ा होने की स्थिति में आप कुछ समय के लिए बागबानी में लग जाते हैं तो बेहतर महसूस करेंगे। अगर आपका अपना बगीचा न हो तो किसी पार्क में चले जाएं और वहां कुछ समय अकेले बिताएं। उस दौरान आप पेड़-पौधों और फूलों को करीब से देखें, उन्हें छुएं। इससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी। मन में निराशा को स्थान नहीं दें। पार्टनर को आपसे सच्चा प्यार होगा तो अपनी गलती महसूस करते ही वह आपके पास आ जाएगा।