Asianet News Hindi

अगर पार्टनर कर रहा है इग्नोर तो अपनाएं ये 5 तरीके, बेहतर महसूस करेंगे

किसी भी रिश्ते में अनदेखा किया जाना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। प्यार के रिश्ते में तो यह और भी तकलीफदेह होता है। फिर भी कई वजहों से पार्टनर एक-दूसरे को इग्नोर करते हैं।
 

If partner is ignoring, then do these 5 things, will feel better MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 19, 2020, 11:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। किसी भी रिश्ते में अनदेखा किया जाना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। प्यार के रिश्ते में तो यह और भी तकलीफदेह होता है। फिर भी कई वजहों से पार्टनर एक-दूसरे को इग्नोर करते हैं। किसी को जब यह महसूस होता है कि पार्टनर उसे इग्नोर कर रहा है, उसकी बातों को महत्व देना तो दूर, कोई रिस्पॉन्स नहीं दे रहा है, तो उसके दिल पर चोट पहुंचती है। अगर आप पार्टनर को फोन करें और वह रिसीव नहीं करे, अगर बिजी हो तो बाद में कॉल नहीं करे, वॉट्सऐप पर मैसेज करने पर देखने के बाद भी कोई रिप्लाई न दे, तो इसका मतलब साफ है कि वह इग्नोर कर रहा है। ऐसा लोग कई वजहों से करते हैं। हो सकता है, वे संबंध रखने में रुचि नहीं ले रहे हों। कई लोग तो कुछ कॉम्पलेक्स की वजह से भी ऐसा करते हैं। लेकिन वजह चाहे जो भी हो, किसी के द्वारा अनदेखा किए जाने से मानसिक तकलीफ होती है। ऐसी स्थिति में जानें क्या करना चाहिए।

1. व्यस्त रहें
अगर पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा हो तो दुख तो होगा, लेकिन आप कुछ कर नहीं सकते। ऐसे में, अगर आप हमेशा पार्टनर के बारे में ही सोचते रहेंगे तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए किसी न किसी काम में खुद को व्यस्त रखें। इससे आपका ध्यान बंटा रहेगा।

2. दोस्तों से करें बात
इग्नोर किए जाने की स्थिति में पहले इसकी वजह को जानने की कोशिश करें। अगर आपकी तरफ से कोई गलती नहीं की गई है, फिर भी पार्टनर उपेक्षा कर रहा है, तो आप दोस्तों से बातचीत कर अपना मन लगाने की कोशिश करें। बार-बार पार्टनर को मैसेज नहीं करें। हो सकता है, बाद में पार्टनर को अपनी गलती का एहसास हो।

3. अपनी रुचि का काम करें
जब मन खुश रहता है तो हर काम अच्छा लगता है। लेकिन मूड चेंज करने के लिए कोशिश करनी पड़ती है। इसके लिए आप अपनी रुचि के काम करने शुरू कर दें। संगीत सुनें या कहीं घूमने जाएं। कोई भी क्रिएटिव काम शुरू करें। इससे आपको तकलीफ से उबरने में मदद मिलेगी। 

4. फोन से दूरी बना लें
हो सके तो कुछ दिनों के लिए फोन से दूरी बना लें। इससे आप बार-बार पार्टनर को मैसेज नहीं कर पाएंगे। अगर आपने कुछ दिनों तक पार्टनर को कोई मैसेज नहीं किया तो वह समझ जाएगा कि आपको उसकी परवाह नहीं। हो सकता है, इसके बाद वह आपसे संपर्क करने की कोशिश करे। तब अपने विवेक के अनुसार निर्णय लें कि संबंध रखना है या नहीं। इग्नोर करने वाले पार्टनर से दूरी बना कर रखना सही होगा।

5. ज्यादा भावुक नहीं हों
इस बात को समझ लें कि ज्यादा भावुकता ठीक नहीं होती। अपने दिल को कड़ा करें और व्यावहारिक बनें। जो आपकी परवाह नहीं करता हो, उसके पीछे परेशान होने से कोई फायदा नहीं है। दुनिया में प्यार करने वालों की कमी नहीं है। ऐसे पार्टनर की तलाश करें जो आपकी भावनाओं को समझ सके और आपका ख्याल रखे।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios