Asianet News HindiAsianet News Hindi

अचानक चली जाए पार्टनर की नौकरी तो ऐसे करें सपोर्ट

आजकल ज्यादातर लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं। इस सेक्टर में जॉब की कोई सिक्युरिटी नहीं होती और कभी भी किसी भी वजह से जॉब जा सकती है। ऐसे में, पार्टनर को सपोर्ट की जरूरत होती है। 
 

If partner suddenly lost job, support him in these ways KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 30, 2019, 3:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। आजकल ज्यादातर लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं। इस सेक्टर में जॉब की कोई सिक्युरिटी नहीं होती और कभी भी किसी भी वजह से जॉब जा सकती है। ऐसे में, पार्टनर को सपोर्ट की जरूरत होती है। ऐसे समय अगर पार्टनर का मोरल सपोर्ट नहीं किया जाए तो उसकी निराशा बढ़ने लगती है। वह डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। आज के समय में एक जॉब के जाने पर दूसरी जॉब मिलने में वक्त लग जाता है। इस दौरान हर किसी को चाहिए कि वह अगर किसी दूसरे तरीके से पार्टनर का सहयोग नहीं कर सकता, तो कम से कम उसका मोरल सपोर्ट जरूर करे, ताकि उसका सेल्फ कॉन्फिडेंस कमजोर नहीं हो। जानें, इस हालत में क्या करना चाहिए।

1. हौसला बढ़ाएं
अगर पार्टनर की जॉब अचानक चली गई हो तो उससे कोई ऐसी बात नहीं कहें, जिससे उसे तकलीफ हो। जिसकी जॉब चली जाती है, वह ऐसे ही काफी तकलीफ में रहता है। इस दौरान आप अपने पार्टनर का हौसला बढ़ाएं और यह भरोसा दें कि जल्दी ही उसे दूसरी जॉब मिलेगी, जो पहले से बेहतर होगी।

2. आर्थिक सहयोग करें
जॉब जाने पर तत्काल पैसों की दिक्कत सामने आती है। अगर आपके पार्टनर की जॉब चली गई हो और आपके पास पैसा हो तो पार्टनर की आर्थिक मदद करने की कोशिश करें। वैसे, बहुत कम लोग ही ऐसी मदद को स्वीकार करते हैं, क्योंकि दिल से जुड़े पार्टनर कम ही होते हैं। 

3. तंज न कसें
कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं जो पार्टनर की जॉब जाने पर उसका मनोबल बढ़ाने की जगह उस पर तंज कसने लगती हैं। उसे अयोग्य ठहराने लगती हैं और ऐसा पार्टनर होने के लिए अपनी किस्मत को कोसने लगती हैं। ऐसा नहीं करें। अगर आप पार्टनर का सहयोग नहीं कर सकतीं तो उस पर तंज कस कर उसे और प्रताड़ित नहीं करें।

4. ज्यादा करें केयर
नौकरी जाने के बाद कोई भी अपने आप को उपेक्षित और कमजोर महसूस करने लगता है। ऐसे में, आपको चाहिए कि आप पार्टनर की ज्यादा केयर करें। उससे प्यार की बातें ज्यादा करें। कुल मिला कर आपका व्यवहार ऐसा होना चाहिए कि पार्टनर का मनोबल बढ़ा रहे। तभी वह नयी नौकरी की तलाश कर सकेगा।

5. सकारात्मक नजरिया रखें
एक नौकरी अगर जाती है तो दूसरी नौकरी मिल भी जाती है। इसलिए सकारात्मक नजरिया रखें और नौकरी की तलाश जारी रखें। पॉजिटिव एटिट्यूड रखने से उत्साह बना रहता है और दिमाग भी ठीक से काम करता है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios