Asianet News Hindi

आप भी हैं अपने झगड़ालू पड़ोसियों से परेशान तो बहुत काम आ सकते हैं ये टिप्स

अगर पड़ोसी अच्छे होते हैं तो किसी भी सुख दुख में आपके काम आ जाएंगे। लेकिन अगर झगड़ालू हैं तो वहीं आपके जीवन में कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं। झगड़ालू पड़ोसियों से रोज की खट पट से परेशान हो गए हैं तो कुछ चीजों के जरिए आप उनसे दूरी बना सकते हैं। 

If you are also troubled by your quarrelsome neighbors, then these tips can be very useful KPZ
Author
Bhopal, First Published Apr 3, 2021, 7:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। घर के आस पास का माहौल ना ठीक हो तो आपके जीवन पर बहुत फर्क पड़ सकता है। अगर पड़ोसी अच्छे होते हैं तो किसी भी सुख दुख में आपके काम आ जाएंगे। लेकिन अगर झगड़ालू हैं तो वहीं आपके जीवन में कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं। झगड़ालू पड़ोसियों से रोज की खट पट से परेशान हो गए हैं तो कुछ चीजों के जरिए आप उनसे दूरी बना सकते हैं। 

1. घर की कोई बात ना बताएं

अगर आपके पड़ोसी अच्छे नहीं हैं तो सबसे पहले आपके लिए जरूरी है कि अपने घर की कोई भी बात पड़ोसियों को पता नहीं चलना चाहिए। वे इसका गलत फायदा उठा सकते हैं या आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अपने घर पर कोई भी बात करने से पहले घर की खिड़की-दरवाजे बंद कर दें। ताकि आपकी आवाज बाहर ना जाए। 

2. जब बहुत शोर से परेशान हो जाएं आप
अगर आपके पड़ोसी आपको बेवजह परेशान करते हैं या बहुत शोर करके आपको डिस्टर्ब करते हैं तो आपको साफ साफ सटीक बातें कर लेनी चाहिए। 
अगर फिर भी नहीं समझ रहे हैं तो आप सोसाइटी के सेक्रेटरी से बात कर सकते हैं। 

3. जब पर्सनल लाइफ में घुसें पड़ोसी
अगर आपके पड़ोसी आपकी पर्सनल लाइफ में घुस रहे हैं तो उनको इग्नोर कर सकते हैं। उनकी बातों को अनसुना करके टालने की कोशिश कीजिए ताकि अगली बार आपसे बात करने पर उन्हें शर्म महसूस हो। 

4. किसी की चुगली ना करें 
अगर आपके पडोसी अच्छे नहीं हैं तो किसी भी की चुगली में उनका साथ ना दें। क्यों ऐसा करने से दूसरों से आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। 

5. तकलीफ में साथ दें 
जरूरी नहीं कि आपके पड़ोसी आपके साथ गलत व्यवहार करते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आप भी उनके साथ वही करें। सुख में नहीं लेकिन दुख और तकलीफ में पड़ोसी का साथ जरूर दें। ऐसा करने से आपके लिए उसका व्यवहार बदल भी सकता है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios