Asianet News HindiAsianet News Hindi

अक्सर पार्टनर से होती है खटपट? इन 4 तरीकों से तुरंत शांत हो जाएगा गुस्सा

हसबैंड-वाइफ हों या लवर्स, पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि पार्टनर्स के बीच होने वाली लड़ाइयों से उन्हें अपने मतभेदों को दूर करने में मदद मिलती है। लेकिन कई बार ये लड़ाइयां बहुत घटिया रूप ले लेती हैं। इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए। 

In Fight with partner, keep control over anger in these 4 ways
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2019, 3:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। हसबैंड-वाइफ हों या लवर्स, पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि पार्टनर्स के बीच होने वाली लड़ाइयों से उन्हें अपने मतभेदों को दूर करने में मदद मिलती है। लेकिन कई बार ये लड़ाइयां बहुत घटिया रूप ले लेती हैं। इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए। पार्टनर के बीच होने वाली लड़ाई किस तरह की है, यह उनके एटिट्यूड पर डिपेंड करता है। जब लड़ाई हो और पार्टनर्स एक-दूसरे पर चीखने-चिल्लाने लगें तो वाकई यह बहुत बुरा लगता है। लेकिन लड़ाई होने पर गुस्से को कंट्रोल में रखना भी आसान नहीं होता। अगर इस दौरान गुस्से पर काबू पा लिया जाए तो कई समस्याओं से बचा जा सकता है। जानें गुस्से पर काबू पाने के कुछ टिप्स।

1. गहरी सांस लें
जब आपको लगे कि गुस्सा आ रहा है और आप इस पर काबू नहीं पा सकते तो पल भर के लिए रुकें और गहरी सांस लेने लगें। इससे आपका मूड बदल जाएगा और आप रिलैक्स फील करने लगेंगे। अगर आपके पार्टनर ने ऐसी कोई बात कही हो, जिससे लड़ाई हो सकती हो तो यही तरीका अपनाएं। जवाब देने से पहले तीन बार गहरी सांस लें। इसके बाद जब आप बोलेंगे आपकी आवाज में गुस्सा नहीं होगा। कभी भी लड़ाई के दौरान चिल्लाएं नहीं। 

2. पैटर्न को समझें
जब भी पार्टनर्स में लड़ाई होती है तो उनका एक खास ही पैटर्न होता है। यह समझना जरूरी है कि किन बातों से लड़ाई शुरू होती है और बढ़ती है। अगर एक बार आपने इसे समझ लिया तो फिर आप ऐसी स्थितियों में सतर्क रहें और अपने गुस्से को कंट्रोल कर लें। जिन बातों से लड़ाई होने की संभावना हो, उन्हें अवॉइड करने की कोशिश करें।

3. भावनाओं को व्यक्त करें
कई बार हम अपनी भावनाओं को पार्टनर के सामने नहीं व्यक्त कर पाते और मन में दबाए रखते हैं। इससे भी समस्या खड़ी होती है। मन में लंबे समय से दबी भावनाएं आपसी वाद-विवाद के समय बाहर आ जाती हैं। इसलिए अपनी भावनाओं को दबा कर रखना नहीं चाहिए। अपनी भावनाओं को पॉजिटिव तरीके से पार्टनर के सामने जरूर रखना चाहिए। इससे मन में कोई गांठ नहीं रहती।

4. परिणाम के बारे में सोचें
गुस्से में कोई काम करने के पहले अगर जरा ठहर कर उसके परिणाम के बारे में सोच लें तो आप आपसी विवादों के दौरान काफी हद तक शांत रह सकते हैं। अक्सर लड़ाई के दौरान गुस्से पर काबू नहीं रख पाने के चलते लोग पार्टनर्स के साथ इस हद तक बुरा व्यवहार कर देते हैं कि उनके रिश्ते टूट भी जाते हैं। इसलिए कुछ भी बोलने या करने के पहले उसके परिणामों के बारे में जरूर विचार कर लेना चाहिए।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios