Asianet News Hindi

क्या आपका पार्टनर है धोखेबाज, ऐसे करें पहचान

कई बार लोग जिससे रिश्ता बनाते हैं, उसके बारे में सही तरीके से जान नहीं पाते हैं। जब रिलेशनशिप एक खास लेवल तक चला जाता है तो उन्हें पार्टनर की सच्चाई का पता चलता है, पर तब तक देर काफी हो जाती है।
 

Is your partner a cheater, identify as such
Author
New Delhi, First Published Sep 11, 2019, 4:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार जब लोग किसी से रिश्ता बनाते हैं तो भावनाओं में बह जाने के कारण उसके बारे में अच्छी तरह नहीं जान पाते। लेकिन जब रिश्ता एक हद से आगे बढ़ जाता है तो पार्टनर से जुड़ी जानकारियां सामने आने लगती हैं। लेकिन तब तक देर काफी हो चुकी होती है। अगर आपका पार्टनर धोखेबाज या झूठा निकलता है तो भी आप उससे रिश्ता तोड़ लेने से ज्यादा कुछ और नहीं कर सकते, क्योंकि तब तक वह आपक ढेर सारी इंटिमेट बातें जान जाता है और आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है। वह आपसे जुड़ी जानकारियां उन लोगों को दे सकता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए किसी से इंटिमेंट रिलेशनशिप बनाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। जानें कैसे पार्टनर आपको किसी समय धोखा दे सकते हैं।

1. जो आपसे जलन की भावना रखते हों
कुछ ऐसे लोग होते हैं जो आपके सामने तो चिकनी-चुपड़ी बातें करते हैं, पर पीठ पीछे आपकी बुराई शुरू कर देते हैं। दरअसल, ऐसे लोग ईर्ष्यालु स्वभाव के होते हैं और किसी की उपलब्धि से उन्हें जलन होती है, भले ही वह उनका पार्टनर ही क्यों न हो। ऐसे लोग रिेलेशनशिप में कभी भी सच्चे नहीं हो सकते। इसलिए जितनी जल्दी हो, ऐसे लोगों से संबंध तोड़ देना चाहिए।

2. किसी भी बात के लिए दबाव डालना
कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आप पर हर समय किसी न किसी बात के लिए दबाव बनाते हैं। वे हर समय कोई न कोई मांग करते हैं और जब आप उसे पूरा नहीं करते तो आपको दोषी ठहराने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोग स्वार्थी स्वभाव के होते हैं। ये कभी सच्चे और विश्वसनीय पार्टनर नहीं हो सकते।

3. कोई वादा न निभाना
जो पार्टनर गलत स्वभाव के होते हैं, वे आपसे तो बहुत अपेक्षाएं रखते हैं, पर खुद कोई वादा नहीं निभाते। अगर उन्होंने किसी बात के लिए हां कर दी तो भी वे उसे नहीं करते और उसके बारे में पूछने पर ना-नुकुर करते हैं। 

4. जरूरत पर साथ न देना
ऐसे पार्टनर आपकी जरूरत के समय गायब हो जाते हैं। इनका स्वभाव ऐसा होता है कि इन्हें अगर मामूली सिरदर्द हो तो तूफान खड़ा कर देते हैं। ऐसे समय में ये अपेक्षा रखते हैं कि आप उनसे मिलें, उनका हालचाल पूछें और उन्हें किसी चीज की जरूरत हो तो वह भी लाकर दें। लेकिन जब आप किसी तरह की मुसीबत में पड़ेंगे तो वे किसी तरह का रिस्पॉन्स नहीं देंगे। कई बार ऐसे मौके पर वे अपना फोन भी स्विचऑफ कर देंगे, ताकि आप उन्हें कॉल नहीं कर सकें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios