Asianet News HindiAsianet News Hindi

कहीं आपका पार्टनर डोमिनेटिंग तो नहीं, जानें इसके 5 संकेत

अगर पार्टनर डोमिनेटिंग नेचर का हो यानी हर जगह अपनी मन-मर्जी ही चलाना चाहता हो तो यह रिलेशनशिप के लिए ठीक नहीं होता।

Is your partner dominating or not, know its 5 signs MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 24, 2020, 12:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। अगर पार्टनर डोमिनेटिंग नेचर का हो यानी हर जगह अपनी मन-मर्जी ही चलाना चाहता हो तो यह रिलेशनशिप के लिए ठीक नहीं होता। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो अपने आगे दूसरों को ज्यादा अहमियत नहीं देते। वे सोचते हैं कि हर मामले में वे ठीक हैं और उनकी बात सबों को माननी चाहिए। वे पार्टनर पर हर तरह से हावी रहना चाहते हैं और उसे किसी तरह की आजादी देना पसंद नहीं करते। एक तरह से वे पार्टनर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं। जाहिर है, आजकल के जमाने में ऐसा चल नहीं सकता। कोई भी पार्टनर अगर डोमिनेटिंग नेचर का हो तो रिलेशनशिप को ज्यादा समय तक चला पाना संभव नहीं रह जाता। कोई पार्टनर डोमिनेटिंग नेचर का है या नहीं, इसके संकेत उसके व्यवहार से मिलने लगते हैं।

1. अपनी मन-मर्जी थोपना
जो हमेशा पार्टनर पर अपनी ही मन-मर्जी थोपे, किसी काम में पार्टनर से राय-मश्विरा नहीं करे और उसे अपने हिसाब से ही चलने को मजबूर करने लगे, वह डोमिनेटिंग नेचर का होता है। ऐसे लोग हर जगह अपना प्रभुत्व कायम करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के साथ रिश्ता निभा पाना एक हद के बाद मुश्किल हो जाता है।

2. हमेशा खुद को ही सही बताना
डोमिनेटिंग नेचर के लोग अपनी गलती होने के बावजूद उसे जल्दी स्वीकार नहीं करते। हर हाल में वे अपने को ही सही मानते हैं। अगर उन्हें यह एहसास होता है कि वास्तव उन्होंने कुछ गलत कर दिया है, फिर भी उसे मानते नहीं और तरह-तरह के तर्क देकर अपने आपको सही साबित करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के साथ भी रिलेशनशिप रखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

3. किसी तरह की आजादी नहीं देना
डोमिनेटिंग लोग अपने पार्टनर को किसी तरह की आजादी देना पसंद नहीं करते। वे पार्टनर की छोटी-छोटी बातों पर भी निगाह रखते हैं। वे चाहते हैं कि पार्टनर कोई भी काम उनसे बिना पूछे नहीं करे। वे उसके हर काम में दखलंदाजी करते हैं। यहां तक कि वे चाहते हैं कि पार्टनर उनकी पसंद के कपड़े पहने। वे उसके कहीं आने-जाने पर भी रोक लगाने की कोशिश करते हैं।

4. दोस्तों की तारीफ सुन जल-भुन जाना
डोमिनेटिंग नेचर के लोग अपने दोस्तों की तारीफ भी सुनना पसंद नहीं करते। उनमें अहम की भावना बहुत ज्यादा होती है। अगर पार्टनर ने कहीं उनके दोस्तों की तारीफ कर दी तो वे जल-भुन जाते हैं और पार्टनर को शक की निगाह से देखने लगते हैं।

5. गलती के लिए पार्टनर को जिम्मेदार बताना
ये लोग हर जगह अपन रोब जमाना चाहते हैं। किसी काम में अगर कोई गलती हो गई हो तो वे इसके लिए पार्टनर को ही जिम्मेदार ठहराते हैं। ऐसे लोग यह मान कर चलते हैं कि उनसे कोई गलती हो ही नहीं सकती। मामूली बातों पर भी वे पार्टनर को बुरा-भला कहने से बाज नहीं आते। ऐसे लोगों से निबाह हो पाना काफी मुश्किल हो जाता है। रिलेशनशिप में इनसे कड़वाहट के सिवा और कुछ नहीं मिल सकता।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios