Asianet News Hindi

क्या आपका पार्टनर आपको Ignore कर रहा है, हो सकते हैं ये 5 कारण

लव लाइफ में कभी ऐसी स्थिति आती है कि पार्टनर एक-दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं। इससे रिश्ता खत्म भी हो जा सकता है।

Is Your Partner Ignoring You, There Can Be 5 Reasons
Author
New Delhi, First Published Sep 8, 2019, 2:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। रिलेशनशिप में कई बार ऐसी स्थिति आती है कि पार्टनर्स को लगता है कि उन्हें इग्नोर किया जा रहा है। ऐसा किसी को महसूस हो सकता है। कई बार रिलेशनशिप में पार्टनर्स एक-दूसरे के प्रति उदासीन हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में वे एक-दूसरे की तरफ ध्यान नहीं देते। जब एक पार्टनर ऐसा बिहेव करता है तो इससे दसरे को दुख होता है। लव लाइफ इमोशन्स से जुड़ी होती है। जब किसी पार्टनर को लगता है कि उससे अब बात कम की जा रही है, उसका हाल नहीं पूछा जा रहा है, उसके प्रति प्यार नहीं जताया जा रहा है, तो उसकी समझ में आ जाता है कि उसकी उपेक्षा की जा रही है। ऐसी स्थिति में वह भी रिश्ते से कटने लगता है। प्रेम में परस्पर अगर एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल नहीं रखा जाए तो रिश्ता लंबा नहीं चल सकता। जानते हैं पार्टनर को इग्नोर करने के पीछे क्या हो सकती है वजह।

1. रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं होना
कई बार लड़का या लड़की अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं होते। वे अपनी लव लाइफ को लेकर सीरियस नहीं होते। ऐसा तब होता है जब प्यार करने की जगह वे फ्लर्ट कर रहे होते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि उनका पार्टनर भी फ्लर्ट कर रहा हो। हो सकता है कि उसने रिलेशनशिप को पूरी गंभीरता से लिया हो। ऐसे में जब उसकी उपेक्षा होती है तो उसकी भावनाओं पर चोट पहुंचती है और वह डिप्रेशन तक में जा सकता है।

2. किसी दूसरे के प्रति आकर्षण हो जाना
कई बार किसी के साथ प्रेम में रहते हुए पार्टनर का दूसरे के प्रति आकर्षण भी हो जाता है। इंसान का मन बहुत चंचल होता है। ऐसा किसी के साथ हो सकता है। अगर लड़के का दिल किसी दूसरी लड़की पर आ गया तो लड़की का दिल भी किसी दूसरे लड़के पर जा सकता है। अक्सर ऐसा तब होता है जब पार्टनर्स दूर-दूर होते हैं और उनके बीच मिलना-जुलना कम या नहीं के बराबर होता है। ऐसी स्थिति में वे एक-दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं और रिश्ता खतरे में पड़ जाता है। 

3. रिश्ते को लेकर संदेह
कई बार किसी पार्टनर के मन में रिश्ते को लेकर संदेह की भावना पैदा हो जाती है। उसे लगता है कि कहीं उसका पार्टनर उसके साथ प्यार का नाटक तो नहीं कर रहा। कई बार उसे ऐसा महसूस होता है कि किसी स्वार्थ के लिए पार्टनर ने उससे रिश्ता तो नहीं बनाया। ऐसा संदेह होने पर वह पार्टनर की उपेक्षा करने लगता है। ऐसी स्थिति में जाहिर है कि वह रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहता।

4. किसी वजह से दुखी रहना
कभी-कभी पार्टनर एक-दूसरे के व्यवहार से दुखी हो जाते हैं। जरूरी नहीं कि इसमें किसी की गलती ही हो। कई बार अनजाने में भी कुछ बातें ऐसी हो जाती हैं जो किसी की भावनाओं को चोट पहुंचा देती हैं।अक्सर ज्यादा संवेदनशील लोग इसे लेकर पार्टनर से बात नहीं करते और मन ही मन घुटते रहते हैं। बात नहीं करने की वजह ये भी हो सकती है कि उन्हें लगता है कि पार्टनर को उसके गलत व्यवहार के बारे में बताने से उसे दुख होगा। ऐसी स्थिति में वे किनाराकशी कर लेना ही बेहतर समझते हैं। 

5. अपनी बात पार्टनर पर लादना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपनी बात दूसरों पर लादते हैं और हर हाल में अपने मन की करना चाहते हैं। रिलेशनशिप में ऐसा करने से दिक्कत होती है। पार्टनर को जबरिया अपनी बात दूसरे पर नहीं लादनी चाहिए और हर समय अपने मन की बात करने पर जोर नहीं देना चाहिए। इससे रिलेशनशिप में कड़वाहट आने लगती है। आपका पार्टनर एक हद तक ही आपकी हर बात मान सकता है। जब आप हमेशा उस पर हावी होने की कोशिश करेंगे तो फिर वह आपको इग्नोर करने लगेगा और ऐसे रिश्ते से निकलना चाहेगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios