रिलेशनशिप डेस्क। यदि आपका ब्रेकअप हो गया है या फिर आप अभी सिंगल हैं तो यह एक बड़ी समस्या होती है कि वेलेन्टाइन्स डे कैसे सेलिब्रेट करें। खास तौर पर जिन लोगों का वेलेन्टाइन्स डे के पहले ही ब्रेकअप हो गया हो, इस मौके पर उनके दिलों में बहुत गहरी टीस पैदा होती है। जो सिंगल हैं, उनके लिए तो यह किसी को प्रपोज करने का सबसे बेहतरीन मौका होता है। बहरहाल, जिनका ब्रेकअप हो गया हो, वे भी इस मौके पर दुखी नहीं रहें। नए रिलेशनशिप बनने की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। अगर पहले के पार्टनर के लिए दिल में तड़प है तो उससे इस मौके पर गुजारिश कर सकते हैं। हो सकता है, पार्टनर के दिल में फिर से प्यार पैदा हो जाए और वह आपसे मिले। ऐसा नहीं भी होता तो उदास रहने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई टिप्स हैं जिनसे आप हर एक लम्हे को एन्जॉय कर सकते हैं। आपको बताने जा रहा है ऐसी 10 बातें जो आप इस वेलेन्टाइन्स डे पर कर सकते हैं। 

1. एडवेंचर के लिए निकलें
अगर आपका किसी से ब्रेकअप हुआ है तो दुखी होने के बजाए एडवेंचर को क्यों नहीं चुनते? रॉक क्लाइम्बिंग, राफ्टिंग, स्काई डाइविंग, पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर में पार्टिसिपेट कीजिए, आपको मजा आएगा। 

2. इन एक्टिविटीज में समय दें
कोई एक ऐसी एक्टिविटी चुनें, जिसे आप एन्जॉय करते हों, जैसे स्पा सेशन, फेवरेट रेस्टोरेंट में डिनर या फिर मूवी। जो भी आपको पसंद हो, उसे एन्जॉय करें। अकेले ट्रैवल करना कई बार हमें जिंदगी में नए रास्ते और नई सोच दे जाता है। कोई ऐसा प्लेस चुनें, जहां आप जाना चाहते हैं। अकेले ही घूमने जाएं। 

3. बच्चों के साथ करें सेलिब्रेट
आप किसी अनाथ आश्रम, हॉस्पिटल या फिर बच्चों के साथ भी वेलेन्टाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। आप बच्चों के साथ मस्ती कर सकते हैं। ऐसा करके आपको अच्छा लगेगा। 

4. इन्हें भी दे सकते हैं गिफ्ट
वेलेन्टाइन्स डे पर जरूरी नहीं कि गर्लफ्रेंड को ही गिफ्ट दिया जाए। आप अपने फ्रेंड्स के साथ भी कार्ड्स, गिफ्ट और फ्लॉवर्स के जरिए खुशियां बांट सकते हैं। इस दिन से आप कुछ नए की शुरुआत भी कर सकते हैं। किचन में कुछ एक्सपेरिमेंट कीजिए, या कुछ ऐसा कीजिए जो अब तक न किया हो।
 
5. पार्टनर बनाने की करें कोशिश
 यदि आप बहुत लंबे समय से सिंगल हैं तो नया पार्टनर बनाने के लिए कोशिश कर सकते हैं। जिसे पसंद करते हों, उससे बिना डरे या झिझके दिल की भावनाओं का इजहार करें। शायद किस्मत का बंद ताला खुल जाए। डेटिंग साइट पर भी किस्मत आजमा सकते हैं।
  
6. फेवरेट सेलिब्रिटी के साथ करें एन्जॉय
 वेलेन्टाइन्स डे को आप अपने फेवरेट सेलिब्रिटी के साथ भी एन्जॉय कर सकते हैं। जी हां, अपने फेवरेट सेलिब्रिटी के बारे में पढ़ें। उसकी मूवी देखें। गानें सुनें। आपको अच्छा लगेगा। 

7. पुराने दोस्तों से मिलें
 आप पुराने दोस्तों के साथ भी वेलेन्टाइन्स डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। ऐसे दोस्त जिनसे सालों से बात नहीं हुई हो, उन्हें कॉल कीजिए। उनसे मिलने का प्लान बनाएं। आपको अच्छा लगेगा। 

8. फैमिली के साथ समय बिताएं
 आप इस खास दिन को अपनी फैमिली के साथ टाइम बिताकर और खास बना सकते हैं। पूरी फैमिली हो लेकर कहीं आउटिंग पर जा सकते हैं। पेरेंट्स को लेकर भी कहीं जा सकते हैं। अपने सभी फ्रेंडस के साथ पार्टी भी एन्जॉय कर सकते हैं।
 
9. थीम पार्टी करें ऑर्गनाइज
यदि आप इस दिन को पसंद नहीं करते तो एंटी लव थीम पर कोई पार्टी ऑर्गनाइज कर सकते हैं। इसमें ऐसे लोगों को इनवाइट कर सकते हैं, जो वेलेन्टाइन्स डे के खिलाफ हों। 

10. नॉर्मल दिनों की तरह रहें
आप इस दिन को नॉर्मल दिनों की तरह ही बिता सकते हैं। क्या आपको एन्जॉय करने के लिए ग्रीटिंग कार्ड्स की जरूरत है? नहीं, तो फिर आम दिनों की तरह ही लाइफ एन्जॉय करें।