Asianet News HindiAsianet News Hindi

ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगा पार्टनर के साथ मतभेद

रिलेशनशिप में पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। हर कपल के साथ ऐसा होता है। लेकिन इस दौरान समझदारी इसी में है कि कुछ खास बातों का ख्याल रखें।

keep in mind these 5 things to avoid arguments with your partners KPI
Author
Bhopal, First Published Mar 5, 2020, 6:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। रिलेशनशिप में पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। हर कपल के साथ ऐसा होता है। लेकिन इस दौरान समझदारी इसी में है कि कुछ खास बातों का ख्याल रखें। अगर आपने गुस्से में कुछ खास बातों का ख्याल नहीं रखा तो रिलेशनशिप हमेशा के लिए भी टूट सकता है। यह एक दुखद स्थिति होती है। जानें किन बातों का ख्याल किसी विवाद या झगड़े के दौरान रखना चाहिए।

1. उपेक्षा नहीं करें
पार्टनर्स के बीच ज्यादातर लड़ाई या विवाद तब होता है, जब कोई एक-दूसरे की उपेक्षा शुरू कर देता है। ऐसा नहीं करना चाहिए। रिश्ते में दोनों पार्टनर का महत्व बराबर होता है। अगर आप किसी वजह से किसी को इग्नोर करने लगते हैं तो इसका असर उसके मन पर पड़ेगा जो गुस्से के रूप में सामने आएगा।

2. विरोध नहीं करें
अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात पसंद नहीं आ रही हो तो फिर भी साफ शब्दों में उसका विरोध नहीं करें। आजकल लोग विरोध को सहने की क्षमता नहीं रखते। आप समझाने के अंदाज में ही बता सकते हैं कि आपके पार्टनर की बात किस रूप में गलत है। इसका अलग असर पड़ेगा।

3. खुद को सही साबित नहीं करें
कई बार लड़ाई-झगड़े अहम के टकराव के कारण भी होते हैं। पार्टनर्स अपने आप को हर हाल में सही ठहराने की कोशिश करते हैं, इससे विवाद बढ़ता है। अगर आप सही होंगे तो इसका जो असर होना होगा, वह होगा ही। सच्ची बात ही आखिरकार कारगर साबित होती है। इसे लड़ाई का मुद्दा नहीं बनाएं।

4. बात जारी रखें
लड़ाई के दौरान और उसके बाद सबसे गलत होता है, जब आप बात करना बंद कर देते हैं। इससे फिर तालमेल होने की संभावना कम रहती है। अगर आप एक ही छत के नीचे रहते हैं तो ज्यादा समय तक तो बातचीत बंद नहीं रख सकते, लेकिन अगर आप अलग-अलग रहते हैं या लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो फिर समस्या पैदा होगी।

5. खुद को पीड़ित मत बताएं
अगर पार्टनर्स के बीच लड़ाई होती है तो इसमें दोनों की कुछ ना कुछ गलती होती है। अगर आपको अपनी गलती महसूस होती है तो इसे मान लेने में ही भलाई है, लेकिन कुछ लोग अपनी गलती कभी नहीं मानते, बल्कि खुद को ही पीड़ित बता कर लड़ाई का सारा दोष पार्टनर पर डाल देते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios