Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऑनलाइन डेटिंग में रखें इन 5 बातों का ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

पहले ऑनलाइन डेटिंग सिर्फ महानगरों तक सीमित थी। छोटे शहरों में इसके बारे में लोग जानते तक भी नहीं थे। जो जानते थे, वे इसकी चर्चा करने से भी कतराते थे। लेकिन अब इंटरनेट के प्रसार और सोशल मीडिया के उभार के चलते ऑनलाइन डेटिंग की शुरुआत छोटे शहरों तक में हो चुकी है।

keep these 5 things in mind while going for online dating KPI
Author
Bhopal, First Published Jul 11, 2020, 12:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। पहले ऑनलाइन डेटिंग सिर्फ महानगरों तक सीमित थी। छोटे शहरों में इसके बारे में लोग जानते तक भी नहीं थे। जो जानते थे, वे इसकी चर्चा करने से भी कतराते थे। लेकिन अब इंटरनेट के प्रसार और सोशल मीडिया के उभार के चलते ऑनलाइन डेटिंग की शुरुआत छोटे शहरों तक में हो चुकी है। आज शायद ही कोई ऐसा हो जो फेसबुक और वॉट्सऐप का यूज नहीं करता हो। मैट्रोमोनियल साइट्स को छोड़ दें तो छोटे शहरों में ऑनलाइन डेटिंग का बड़ा जरिया ये सोशल साइट्स ही बन गई हैं। युवा लड़के और लड़कियां पूरी आजादी के साथ इन सोशल साइट्स के जरिए संपर्क में आने के बाद रिश्ता बनाने में मशगूल हैं। वहीं, छोटे शहरों में मैट्रोमोनियल साइट्स पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभी भी कम हैं, पर कुछ लोगों ने इन साइट्स पर भी प्रोफाइल डालने शुरू कर दिए हैं। सोशल साइट्स के जरिए डेटिंग के कुछ खतरे भी हैं, जिन्हें युवाओं को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

1. पर्सनल इन्फॉर्मेशन
यह ध्यान रखना जरूरी है कि फेसबुक और वॉट्सऐप के जरिए जब आप किसी से रिश्ता बनाने की कोशिश करते हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि उस व्यक्ति को आप पर्सनली जानते भी हों। फेसबुक पर लाखों की संख्या में फेक आईडी होती है। आप किसी अनजान लड़के या लड़की पर भरोसा कर उसे अपने बारे में जानकारी नहीं दें। हो सकता है, जिसे आप लड़का समझ रही हों, वह लड़की हो और जिसे लड़की समझ रहे हों, वह लड़का हो। इसलिए फेसबुक पर अनजान फ्रेंड्स से अपना पर्सनल फोन नंबर, ईमेल, पता आदि शेयर न करें। इसमें कई बार धोखा होता है। ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें लड़कियों का जहां यौन शोषण हुआ, वहीं लड़कों को भी ठगी का शिकार होना पड़ा।

2. फोटोज शेयर न करें
फेसबुक या वॉट्सऐप पर अपनी फोटोज ज्यादा शेयर न करें। कई बार फेसबुक पर किसी से आपका रोमांस शुरू होता है और आप उसे व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानतीं तो लाख कहने के बावजूद आप उसे अपनी फोटोज न दें। आजकल किसी भी अनजान शख्स पर भरोसा करना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे कई सॉफ्टवेयर आ चुके हैं, जिनसे आपकी फोटो को नया रूप देकर उसका मिसयूज किया जा सकता है और आपको ब्लैकमेल तक किया जा सकता है। डेटिंग उसी के साथ करें जिसके बारे में व्यक्तिगत तौर पर जानकारी हो।

3. वीडियो शेयर करने को लेकर रहें सावधान 
आजकल ऐसे कई ऐप्स आ गए हैं, जिनसे अपने वीडियो बनाना बेहद आसान हो गया है। इनकी शेयरिंग भी होती है। कई बार कुछ लड़के-लड़कियां बेहद प्राइवेट किस्म के वीडियो शौकिया तौर पर बना लेते हैं। ऐसे पर्सनल वीडियो अगर आपने शेयर कर दिए तो खतरा बढ़ जाएगा और उसका मिसयूज होने पर आपके साथ आपके परिवार की भी बेइज्जती होगी। इसलिए डेटिंग के दौरान संयम बरतें। 

3. कहां मिलें
अगर डेटिंग के दौरान मिलने की बात आती हो तो किसी ऐसी जगह पर मिलें, जहां हमेशा काफी लोग रहते हों। एकांत में और किसी के घर में जाकर नहीं मिलें। आजकल फेसबुक और वॉट्सऐप के जरिए जो डेटिंग की जाती है, वह मौज-मजे के लिए ज्यादा होती है। उसमें सीरियसनेस की कमी होती है। इसलिए जानबूझ कर खतरा मोल न लें। हो सके तो अपने साथ किसी ऐसे फ्रेंड को लेकर जाएं जो दूर से  नजर रख सके और किसी अनहोनी की स्थिति में मदद कर सके।

4. इकतरफा अट्रैक्शन न रखें
कई बार ऑनलाइन डेटिंग को लोग टाइम पास का जरिया भर मानते हैं और एक ही समय में कइयों के साथ फ्लर्ट करते हैं। वे प्यार को लेकर जरा भी सीरियस नहीं होते कमिटमेंट की बात तो छोड़ें। ऐसे में, अगर आपमें सच में रिश्ते को लेकर अट्रैक्शन और इमोशनल अटैचमेंट पैदा हो गया तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

5. पार्टनर को फैमिली से मिलवाने के पहले सोच लें
डेटिंग के दौरान अगर पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल रहा हो और ऐसा लगता हो कि रिश्ता मैरिज तक जा सकता है, तभी पार्टनर को फैमिली से मिलवाने के बारे में सोचें। कई बार डेटिंग सिर्फ चैटिंग और मिलने-जुलने तक ही रह जाती है। एक समय के बाद डेटिंग पार्टनर कहां चले जाते हैं, कुछ पता नहीं चलता। कुल मिला कर ऑनलाइन डेटिंग में सब कुछ आपकी समझदारी और सावधानी पर ही निर्भर करता है। यह एक ऐसा खेल है, जिसके बारे में कहा जा सकता है - 'सावधानी हटी, दुर्घटना हुई'।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios